केंद्र सरकार ने किया कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में बड़ा बदलाव, सैलरी में आएगा इतना अधिक उछाल 

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए उनके फिटमेंट फैक्टर से जुड़ी अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल आगामी लोकसभा चुनाव से पहले सरकार देश के हर वर्ग के लोगों को लाभ पहुंचाने में लगी हुई है। ऐसे में प्राप्त सूचना के मुताबिक आपको बता दें कि केंद्र सरकार कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में बड़ा बदलाव करने की घोषणा कर सकती है। 

केंद्र सरकार कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में बड़ा बदलाव करके उसमें बढ़ोतरी कर सकती है। सिर्फ यही नहीं बल्कि सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों को एक साथ कई उपहार दिए जा सकते हैं। बता दें केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी के साथ-साथ उनके DA सहित अन्य सभी भत्तों में भी वृद्धि करके केंद्रीय कर्मचारियों को सौगातें मिल सकती हैं। 

कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में होगी वृद्धि 

सूत्रों से मिली सूचना के अनुसार यह संभावना जताई जा रही है कि केंद्र सरकार की तरफ से इसी साल जुलाई तक केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में वृद्धि की जा सकती है। बता दें कि केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से सरकार से फिटमेंट फैक्टर को 3.68 फीसदी करने की मांग कर रहे हैं। मौजूदा समय में केंद्रीय कर्मचारियों को 2.57 फिटमेंट फैक्टर मिलता आ रहा है जिसको बढ़ाकर सरकार 3.68 कर सकती है। 

इतना होगा बेसिक सैलरी में इजाफा 

सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को वर्तमान में 2.57 फीसदी फिटमेंट फैक्टर मिलता आ रहा है, जिसको यदि सरकार बढ़ाकर 3.68 फीसदी करती है तो उससे केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी यदि 18000 रुपए है तो वह बढ़कर 26000 रुपए तक पहुंच जाएगी। इसी क्रम अनुसार कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में फिटमेंट फैक्टर में वृद्धि होने से कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में बड़ा इजाफा देखने को मिलेगा। 

2016 में बढ़ा था कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर  

केंद्र सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में आखिरी बार साल 2016 में बढ़ोतरी की गई थ। साल 2016 में केंद्रीय कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर पूर्व से बढ़कर 2.57 फीसदी हो गया था जिससे केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में बड़ा उछाल पाया गया था। 

इसे भी पढ़ें –  LPG गैस सिलेंडर 1 मार्च से सरकार ने लागू किए नए नियम, सभी को मानना अनिवार्य 

केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी विभिन्न पद अनुसार ₹6000 से बढ़कर 18000 रुपए और 90000 रुपए से बढ़ाकर 2.5 लाख रुपए तक पहुंच गई थी। वहीं यदि इस साल 2024 में जुलाई माह तक केंद्र सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को 3.68 तक बढ़ाया जाता है तो इससे केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में एक बार फिर बड़ा उछाल देखने को मिलेगा। 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website