केंद्र सरकार दे रही है लाड़ली बहनों मुफ्त गैस सिलेंडर और चूल्हा, यहाँ से करें PM उज्जवला योजना में आवेदन 

प्रदेश की लाडली बहनों को आर्थिक सहायता राशि के साथ-साथ राज्य सरकार और भी कई सुविधाओं का लाभ पहुंचा रही है जैसे 450 रुपए में गैस सिलेंडर और आवास योजना आदि। ₹450 में घरेलू गैस सिलेंडर का लाभ महिलाओं को उज्जवला योजना के अंतर्गत ही उपलब्ध कराया गया था, लेकिन कई महिलाएं ऐसी है जो 450 रुपए में गैस सिलेंडर और मुफ्त सिलेंडर- चूल्हे का लाभ नहीं ले सकी थी।  उन सभी महिलाओं के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के दूसरे चरण को आरंभ किया है। 

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना जिसकी शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा साल 2016 में की गई थी। इस योजना को आरंभ करने का केंद्र सरकार का मुख्य उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाली महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन उपलब्ध कराना था। इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को मुफ्त में गैस सिलेंडर और चूल्हा प्रदान किया गया था।

जो भी महिलाएं योजना के लाभ से वंचित रह गई थी उनके लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के दूसरे चरण को आरंभ कर दिया गया है। दूसरे चरण के लिए पात्रता, जरूरी दस्तावेज सहित संपूर्ण आवेदन प्रकिया की जानकारी आपको इस आर्टिकल में बताई गई है। 

PM उज्जवला योजना दूसरा चरण आरंभ 

आने वाले लोकसभा चुनाव को मद्देनजर रखते हुए केंद्र सरकार की विकसित भारत संकल्प यात्रा आरंभ हो चुकी है, जिसमें कुल 20 योजनाओं को शामिल किया गया है। विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के दूसरे चरण को 16 दिसंबर 2023 को आरंभ किया गया है। जो महिलाएं पहले चरण में आवेदन नहीं कर पाई थी वह पीएम उज्जवला योजना के दूसरे चरण में आवेदन कर सकती है।

आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 जनवरी 2024 निर्धारित की गई है। 

योजना में आवेदन की पात्रता 

  • केवल महिलाएं ही आवेदन की पात्र है। 
  • आवेदक महिला की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। 
  • आवेदक महिला के परिवार में पहले से कोई पीएम उज्जवला योजना का लाभार्थी नहीं होना चाहिए। 
  • महिला भारत की मूल निवासी होना चाहिए। 
  • आवेदक महिला का BPL कार्ड धारक होना आवश्यक है। 

आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज 

आधार कार्ड, समग्र आईडी, BPL कार्ड, बैंक पासबुक, पासपोर्ट फोटो। 

PM उज्जवला योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया 

स्टेप 1 – आवश्यक दस्तावेज इकट्ठा करें 

पीएम उज्जवला योजना दूसरे चरण की आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन है इसलिए आपको अपने सभी जरूरी दस्तावेजों को उनकी छाया प्रति के साथ इकट्ठा करना होगा। 

स्टेप 2 – आवेदन फार्म प्राप्त करें 

अब आपको PM उज्जवला योजना 2.0 का आवेदन फार्म प्राप्त करना होगा, जो कि आप अपनी नजदीकी गैस एजेंसी या ऑनलाइन ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। 

स्टेप 3 – आवेदन फार्म में जानकारी दर्ज करें 

अब आपको आवेदन फार्म को मांगी गई जानकारी के अनुसार ध्यान पूर्वक भरना होगा, साथ ही आपको उसमें अपने आवश्यक दस्तावेजों की छाया प्रति अटैच करनी होगी। 

स्टेप 4 – आवेदन फार्म जमा करें  

आवेदन फार्म में जानकारी दर्ज करने के बाद आपको उसे गैस एजेंसी के कर्मचारियों के पास जाकर जमा करना होगा। 

इसे भी पढ़ें –  ढाई लाख संविदा शिक्षक कर्मचारियों को 8% सैलरी इंक्रीमेंट

स्टेप 5 – 15 से 20 दिन इंतजार करें  

आवेदन फार्म जमा करने के बाद अधिकारियों द्वारा इसका सत्यापन किया जाएगा और यदि आपके परिवार में कोई योजना का लाभार्थी पाया जाता है तो आपका आवेदन फॉर्म रिजेक्ट हो जाएगा, अगर ऐसा नहीं होता है तो आपको 15 से 20 दिनों में LPG कनेक्शन और मुफ्त में सिलेंडर वा चूल्हा प्राप्त हो जाएगा। 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website