आपके घर में भी है बेटी तो केंद्र सरकार हर महीने देगी 2000 रुपये, जानिए क्या है खबर का सच

आज हम आपको केंद्र सरकार की ऐसी योजना (Government Schemes) के बारे में बताएंगे, जिसमें आपकी बेटियों को 2000 रुपये की नकद राशि हर महीने देने की बात कही जा रही है।

केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से कई खास योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिसके तहत अलग-अलग वर्गों के लोगों को आर्थिक सहायता भी दी जाती है. आज हम आपको केंद्र सरकार की ऐसी योजना (Government Schemes) के बारे में बताएंगे, जिसमें आपकी बेटियों को 2000 रुपये की नकद राशि हर महीने देने की बात कही जा रही है. आइए जानिए आखिर क्या है इस योजना का सच-

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा मैसेज

आपको बता दें इन दिनों सोशल मीडिया पर कई तरह के मैसेज वायरल हो रहे हैं. आज हम आपको एक ऐसे मैसेज के बारे में बताएंगे, जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार देश की सभी बेटियों को 2000 रुपये की आर्थिक सहायता देने जा रही है।

इस वायरल मैसेज के बारे में जब पीआईबी को पता चला तो पीआईबी ने इसका फैक्ट चेक किया. फैक्ट चेक में पीआईबी ने इस मैसेज की पूरी सच्चाई का बारे में बताया है।

यह भी पढ़ें – पीएम आवास योजना 2023 इस साल की लिस्ट हुई जारी

PIB ने दी जानकारी

PIB ने अपने ऑफिशियल ट्वीट में इसकी सच्चाई के बारे में बताया है. इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद  योजना के तहत सभी बेटियों को मिलेगी  ₹2000 की नगद राशि हर महीने… हकीकत: यह दावा झूठा है. केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई भी योजना नहीं चलाई जा रही है। 

इस तरह के मैसेज से रहें सावधान

PIB ने फैक्ट चेक के बाद में इस मैसेज को पूरी तरह से फर्जी बताया है. पीआईबी ने बताया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस तरह के मैसेज से सभी लोग सावधान रहें. पीआईबी ने लोगों से ऐसे मैसेज को आगे फॉरवर्ड नहीं करने को कहा. ऐसे मैसेज के बहकावे में आकर आप अपनी निजी जानकारी और पैसों को खतरे में डालते हैं। 

जानें कैसे करा सकते हैं फैक्ट चेक?

अगर आपके पास में भी कोई इस तरह का मैसेज आता है तो आप उसकी सच्चाई के बारे में पता लगाने के लिए फैक्ट चेक करा सकते हैं। आप PIB के जरिए फैक्ट चेक करा सकते हैं।  इसके लिए आपको ऑफिशियल लिंक https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना है।

यह भी पढ़ें – जानें क्यों हो रहे है लाडली बहना योजना फॉर्म रिजेक्ट

इसी तरह की जानकरी के लिए आप हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप में ज्वाइन हो सकते है है साथ आप हमे गूगल न्यूज़ में फॉलो भी कर सकते है। 

धन्यवाद !!!

Author

Leave a Comment

Your Website