लाडली बहना योजना के दूसरे चरण के लिए शिविर विवरण जारी, ऐसे करें ऑनलाइन शीट बुक

मध्यप्रदेह सरकार द्वारा लागू लाडली बहना योजना का लाभ अब राज्य की अन्य सभी महिलाओं को मिलने वाला है। आज हम लाडली बहना योजना के दूसरे चरण का लाभ प्राप्त करने और आवेदन करने के लिए कैंप या शिविर केंद्र की शीट ऑनलाइन कैसे बुक कर सकते हैं इस बारे में जानेंगे आज का यह आर्टिकल राज्य की उन सभी महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण होने वाला है जो लाडली बहना योजना में दिलचस्पी रखते हैं।

मध्यप्रदेश में पिछले 4 महीने से चल रही लाडली बहना योजना की अब तक 2 किस्तें पात्र महिलाओं को प्राप्त हो चुकी हैं और अगर आप इस योजना का लाभ नहीं ले पा रहे हैं तो आप सभी के लिए एक बार फिर से लाडली बहना योजना के पोर्टल खोले जा रहे हैं। सभी वंचित महिलाएं अब नए नियम के अनुसार आवेदन हेतु पात्र मानी जाएंगी। लाडली बहना योजना के दूसरे चरण 25 जुलाई 2023 से प्रारंभ होंगे। लाडली बहना योजना के दूसरे चरण में आवेदन करने के लिए कैंप/ शिविर केंद्र की मदद लेनी होगी जिसके लिए आज हम यहां से ऑनलाइन शीट बुक करने वाले हैं।

लाडली बहना योजना ऑनलाइन कैंप शीट बुक करें

लाडली बहना योजना ऑनलाइन कैंप शीट बुक करें

  • लाडली बहना योजना दूसरे चरण की कैंप शीट ऑनलाइन बुक करने के लिए सबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/ पर जाना होगा।
  • होम पेज पर दिए गए मेनू में आपको ‘कैंप विवरण’ विकल्प पर जाना होगा। आप इस लिंक पर https://cmladlibahna.mp.gov.in/CampEntryReport.aspx क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।
  • ‘कैंप विवरण’ विकल्प पर जाने के बाद आपको संभाग, जिला, स्थानीय निकाय, ग्राम पंचायत और और ग्राम/ वार्ड को दिए गए ड्रॉप डाउन विकल्प से सेलेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद आपको कैंप से प्रारंभिक दिनांक से कब अंतिम दिनांक का चयन करना होगा। और अंत में दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा।
  • कैप्चा कोड दर्द करने के बाद आपको नीचे 2 विकल्प दिखाई देंगे यहां आपको नीले रंग से दिए गए ‘खोजें’ बटन पर क्लिक करना होगा। आपके क्लिक करते ही आपको नजदीकी कैंप का विवरण दिखाई देगा जिसमें आप अपनी टिकट सुनिश्चित कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – छः वर्ष से अधिक आयु के बहुविकलांग और मानसिक रूप से अविकसित निःशक्तजन के लिए सहायता अनुदान योजना

लाडली बहना योजना में दूसरे चरण के लिए कैंप शीट बुक करने के लिए आप कंप्यूटर का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इस पोर्टल को डेस्कटॉप फ्रेंडली बनाया गया है और इस वजह से मोबाइल से यह प्रक्रिया फॉलो करने में आपको समस्या का सामना करना पड़ सकता हैं। इसके साथ ही आपको यह ध्यान रखना होगा कि कैंप शीट बुक करने से आवेदन में आपको पहले मौका दिया जाएगा और यह वैकल्पिक है आप बिना कैंप शीट बुक किए भी 25 जुलाई 2023 से नजदीकी शिविर केंद्र में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

लाडली बहना योजना दूसरे चरण में इन महिलाओं को भी मिलेगा मौका

लाडली बहना योजना के दूसरे चरण 25 जुलाई से प्रारंभ होंगे जिसमें राज्य की 21 वर्ष की विवाहित महिलाओं को भी आवेदन करने का मौका मिलेगा और पहले चरण में आवेदन ना कर पाने वाली महिलाएं और किसी कारण से फॉर्म रिजेक्ट भी अगर हो गया है तो उन सभी महिलाओं को दूसरे चरण में एक बार फिर से आवेदन करने का मौका दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें – भोपाल के लाल परेड ग्राउंड से सभी छात्रों के खाते में आये 25-25 हजार रुपये, मेधावी छात्रों को मिले ई-स्कूटी

Author

Leave a Comment

Your Website