मध्यप्रदेश सरकार की कैबिनेट बैठक हुई संपन्न, 10 नई योजनाओं और 32 कॉलेज खोलने के प्रसताव पारित

मध्यप्रदेश सरकार की कैबिनेट बैठक 4 July 2023: शिवराज सरकार द्वारा 4 जुलाई 2023 को कैबिनेट की बैठक में 10 नई सरकारी योजनाओं और 32 कॉलेज खोलने के लिए महत्त्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। बैठक के अंत में संत रविदास सांस्कृतिक एकता न्याय और महिला कल्याण बोर्ड के गठन में भी बैठक गड़ के सदस्यों द्वारा निर्णय लिए गए हैं। यह कौन सी सरकारी योजनाएं और कॉलेज हैं इन सभी के बारे में हम आगे विस्तार से जानेंगे।

कैबिनेट बैठक के पहले ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने यह संकेत दे दिए थे कि वे इस कैबिनेट बैठक में संविदा कर्मचारियों को तोहफा देने जा रहे हैं ठीक रोजगार सहायक और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की तरह उन्होंने इस बैठक में संविदा कर्मचारियों के लिए विशेष प्रस्तव पारित किए हैं।

मध्यप्रदेश सरकार की कैबिनेट बैठक

शिवराज सिंह चौहान की मेजबानी में 4 जुलाई 2023 भोपाल में कैबिनेट की बैठक रखी गई जिसमें सरकारी योजनाओं और नए कॉलेज खोलने के विषय में निर्णय लिए गए। शिवराज सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुई इस कैबिनेट बैठक में सरकारी योजनाओं और राज्य के 22 विकासखंडों में ITI और 10 कॉलेज खोलने के निर्णय लिए गए।

शिवराज सिंह जी ने सीखो कमाओ योजना की जानकारी साझा की

कैबिनेट बैठक के दौरान मुख्य्मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रियों को संबोधित करते हुए कहा कि, संविदा कर्मचारियों की महापंचायत भी अयोजित की जा रही है जिसमें विभिन्न तरह के निर्णय लिए जाएंगे। साथ ही बैठक में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका के मानदेय में की गई वृद्धि के ने निर्णय का अनुमोदन किया गया। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को 13,000 रूपए और सहायिकाओं को 5750 रुपए मानदेय मिलेगा। इसके साथ ही सेवानिवृत्त होने पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को 1 लाख रुपए और सहायिकाओं को 1 लाख 25 हजार रुपए की ग्रेच्युटी भी दी जाएगी।

यह भी पढ़ें – सीखो कमाओ योजना आवेदन शुरू, इंदौर जबलपुर में 1 हजार से ज्यादा युवाओं ने कर दिया आवेदन

संविदा कर्मचारियों के विषय में लिए जा सकते है ये फैसले

सूत्रों से यह खबर सामने आ रही है कि अब से संविदा कर्मचारियों का अनुबंध खतम किया जा सकता है। क्योंकि वर्तमान में संविदा कर्मचारियों का हर साल अनुबंध किया जाता है लेकिन अब यह अनुबंध खतम किया जा सकता है।

ओर साथ ही नियमित कर्मचारियों की तरह ही वेतन, भत्ता, अवकास जैसी अन्य सुविधाएं मिल सकती हैं। ओर इस इन कर्मचारियों को प्रतिमाह 5 से 10 हजार रूपए तक का फायदा होने वाला है।

अन्य सरकारी योजनाओं पर लिए गए फैसले

4 जुलाई को संपन्न हुई इस कैबिनेट बैठक में अन्य सरकारी योजनाओं के विषय में भी चर्चा की गई जिसमें सबसे पहले सीखो कमाओ योजना की जानकारी शिवराज सिंह जी ने सभी के साथ साझा की। इसके साथ ही सीखो कमाओ योजना में अभ्यर्थी पंजीयन को कैबिनेट बैठक के बाद लाइव कर दिया गया है अब राज्य के युवा सीखो कमाओ योजना की पात्रता श्रेणी का अनुसरण कर आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश सरकार ने लागू की बाल आशीर्वाद योजना: आवेदन प्रक्रिया, सहायक दस्तावेज और पात्रता देखें

Author

Leave a Comment

Your Website