MP News: मुख्यमंत्री मोहन यादव की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक सम्पन्न, इन प्रस्तावों को मिली मंजूरी

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की अध्यक्षता में राजधानी भोपाल में मंत्रालय की कैबिनेट बैठक हुई। इस बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा के बाद मोहर लगाई गई। जिसमें युवाओं के स्वरोजगार को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है। इससे युवा उद्यमियों को बड़ा लाभ होगा। बैठक के बाद नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजय वर्गी ने कैबिनेट बैठक में हुए महत्त्वपूर्ण निर्णयों की जानकारी दी। इस बैठक में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की अध्यक्षता में बड़े मुद्दों पर चर्चा हुई और कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

पार्वती काली संत चंबल लिंक परियोजना को मंजूरी

मध्य प्रदेश और राजस्थान को लगभग 72000 करोड़ की पार्वती काली संत चंबल लिंक परियोजना की मंजूरी मिली। जिससे कई जिलों को बड़ा लाभ होगा। परियोजना से प्रदेश के 12 जिले लाभान्वित होंगे और सिंचाई के अलावा औद्योगिक उपयोग के लिए भी पानी उपलब्ध होगा। सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पार्वती काली संत चंबल लिंक परियोजना के लिए धन्यवाद दिया। और प्रदेश को 1045 करोड़ की सड़क परियोजनाओं की सौगात देने के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का आभार प्रकट किया।

स्टार्टअप्स के लिए वित्ती आवंटन

कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है और युवाओं को भी स्वरोजगार के क्षेत्र में बड़ा तोहफा मिला है। कैबिनेट की इस बैठक ने यह निर्णय लिया कि जो लोग स्टार्टअप्स में भाग लेंगे उनको सरकार के द्वारा वित्तीय सहायता दी जाएगी। यदि कोई राष्ट्रीय स्तर पर भाग लेना चाहते हैं तो उन्हें 50000 रुपए की धनराशि सरकार देगी। और यदि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लेना चाहेंगे तो उन्हें डेढ़ लाख रुपए की धनराशि सरकार देगी।

यह धनराशि स्टार्टअप साल में एक वित्तीय वर्ष में केवल एक ही बार दिया जाएगा। स्टार्टअप्स को स्वरोजगार के क्षेत्र में सहारा देने के लिए नए निर्णयों में शामिल हुआ। जिससे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भाग लेने वालों को वित्ती सहायता मिलेगी।

यह भी पढ़ें – इन महिलाओं को घर बैठे मिलेंगे 11 हजार रुपये, आप भी उठाएं केंद्र सरकार की इस योजना का फायदा

नदी जोड़ो परियोजना का धन्यवाद

इसके अलावा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने प्रधानमंत्री को नदी जोड़ो परियोजना के लिए बैठक में धन्यवाद किया गया। जिससे प्रदेश में पानी की उपलब्धता बढ़ेगी, सिंचाई और उद्योगिक उपयोग के लिए पानी उपलब्ध होगा। मुख्यमंत्री जी को युवाओं की बहुत बड़ी चिंता है मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने डेवलपमेंट की बात की है। वही कैबिनेट के फैसले में उन्होंने रोजगार और युवाओं की चिंता की है।

यह भी पढ़ें – Rojgar Mela 2024: 12 फरवरी को देश भर में लगेगा रोजगार मेला, 51 हजार युवाओं को मिलेगा नियुक्ति पत्र

Author

Leave a Comment

Your Website