भारतीय फूड डिपार्टमेंट में निकली 417 पदों पर बंपर भर्ती, आवेदन शुल्क सिर्फ 25 रुपये

खाद्य विभाग (फूड डिपार्टमेंट) में नौकरी करने का अवसर ढूंढ रहे युवाओं के लिए इससे अच्छा मौका नहीं होगा एक शानदार नौकरी पाने का क्योंकि खाद्य विभाग (फूड डिपार्टमेंट) की तरफ से 417 पदों पर बंपर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। खाद्य विभाग में नौकरी का अवसर पाने वाले उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जारी अधिसूचना देख सकते हैं। 

खाद्य विभाग फूड डिपार्टमेंट द्वारा की जाने वाली 417 पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को विभाग द्वारा आयु सीमा में छूट उपलब्ध कराई जाएगी। खाद्य विभाग के विभिन्न पदों में अभ्यर्थी किस तरह आवेदन कर सकते हैं और इसके लिए योग्यता सहित आयु सीमा, आवेदन शुल्क और चयन प्रक्रिया की संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इस आर्टिकल में हमने भर्ती प्रक्रिया से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान की है। 

आवेदन के लिए महत्वपूर्ण तिथि 

खाद्य विभाग (फूड डिपार्टमेंट) द्वारा जारी विभिन्न पदों पर भर्ती अधिसूचना के मुताबिक भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 अप्रैल 2024 से शुरू की जाएगी जो कि पूरा एक महीना यानी की 15 मई 2024 तक चलेगी। अंतिम तिथि के बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। 

भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता 

  • अभ्यर्थियों का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से रसायन विज्ञान या जेव रासायनिक विज्ञान या सूक्ष्म जीव विज्ञान या डेरी रसायन विज्ञान या खाद्य समूह और खाद्य और पोषण में डिग्री होनी चाहिए। 
  • अभ्यर्थियों का खाद्य और पोषण या पशु चिकित्सा विज्ञान में से किसी एक में डिग्री या समकक्ष मान्यता प्राप्त और अहर्ता के साथ UP PET 2023 उत्तीर्ण होना चाहिए। 

भर्ती के लिए आयु सीमा 

इस भर्ती के लिए विभाग द्वारा सभी वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट उपलब्ध कराई जाएगी। 

  • न्यूनतम आयु – 18 वर्ष  
  • अधिकतम आयु – 45 वर्ष 

नोट : अभ्यर्थियों की आयु की गणना 1 जुलाई 2024 के आधार पर की जाएगी। 

आवेदन शुल्क – खाद्य विभाग भर्ती में आवेदन करने के लिए सभी वर्ग के अभ्यर्थियों को विभाग द्वारा आवेदन शुल्क ₹25 निर्धारित की गई है। अभ्यर्थियों को ऑनलाइन के माध्यम से भुगतान करना होगा। 

कुल पद संख्या खाद्य विभाग द्वारा कुल 417 पदों पर भर्ती की जाएगी। 

 खाद्य विभाग में भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 

  • आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर  https://food.mp.gov.in/hi  इस लिंक के माध्यम से जाना होगा। 
  • अब वेबसाइट के होम पेज पर आपको Apply Now  का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करके आगे बढ़ाएं। 
  •  ऐसा करने पर आपके सामने आवेदन फॉर्म आ जाएगा जिसको ध्यान पूर्वक पढ़ते हुए मांगी गई जानकारी के अनुसार भरें। 
  •  आवेदन फॉर्म सफलतापूर्वक भरने के बाद आपको उस फॉर्म में अपने सभी जरूरी दस्तावेजों को स्कैन करते हुए अपलोड करना होगा।  
  •  अब आपको आवेदन का भुगतान ऑनलाइन करना होगा जिसके बाद फॉर्म को सबमिट करने से पहले एक बार फॉर्म रिचेक करें उसके बाद सबमिट के विकल्प पर क्लिक करके फॉर्म को सबमिट करके रसीद प्राप्त करें और उसको भविष्य के लिए अपने पास संभाल  कर रखें। 

इसे भी पढ़ें –  अच्छा काम करने वाले कर्मचारियों को मिला इनाम, बोर्ड मीटिंग में हुआ DA और सैलरी बढ़ाने का ऐलान

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website