Budget 2024: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, OPS की मांग के साथ NPS को आकर्षक बनाएगी सरकार

बजट 2024: देश में 1 फरवरी को 2024-25 का अंतरिम बजट पेश होने वाला है जो कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी सांसद मे पेश करेंगी। यह इनके कार्यकाल का छठवां बजट होगा। 2024 और 25 के लिए जारी इस बजट को देखना बेहद दिलचस्प होगा क्योंकि हर बार बजट पेश करने के बाद कुछ सरकारी योजनाओं को बंद भी कर दिया जाता है।

2024 का बजट तैयार होने वाला है और पुरानी पेंशन योजना को लागू करने के साथ एनपीएस को आकर्षक बनाना का मकसद सरकार का है साथ ही महिलाओं को कुछ स्पेशल छूट भी मिलने वाली है।

देश में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं इस बात को मध्य नजर रखते हुए अर्थशास्त्रियों ने यह बात पहले ही कह दी है की सरकार को लुभावने घोषणाओं से बचना होगा और राजकोषीय मजबूती पर ध्यान देना होगा। इसलिए कुछ वर्षों से OPS की मांग बढ़ रही है इस बीच एनपीएस को आकर्षक बनाने के साथ महिलाओं को स्पेशल छूट देने की उम्मीद जताई जा रही है।

कुछ राज्यों में लागू रहेगी पुरानी पेंशन योजना

2024-25 का बजट 1 फरवरी को पेश किया जाएगा और यह उम्मीद है कि सरकार किसी भी तरह की लोक लुभावना घोषणा से दूर रहेगी हालांकि यह अनुमानित तौर पर कहा जा सकता है कि कुछ राज्यों में पुरानी पेंशन योजना अभी भी लागू रहेगी जैसे पंजाब, राजस्थान समेत कुछ अन्य राज्यों में।

हालांकि देश के अन्य राज्यों में भी पुरानी पेंशन योजना को लेकर के मांग बढ़ती जा रही है और इसी बात को मध्य नजर रखते हुए सरकार एनपीएस को आकर्षक बनाने में जुटी हुई है। एनपीएस में सुधार करने के लिए पिछले साल अप्रैल में ही एक समिति बनाई गई थी और इस महीने के अंत में भी इस समिति की रिपोर्ट पेश की जाएगी।

यह भी पढ़ें – नवोदय विद्यालय ने जारी किया 3400 पदों पर बंपर भर्ती का नोटिफिकेशन, पात्रता सिर्फ दसवीं पास, आज ही करें आवेदन

पीएम किसान योजना भी जारी रहेगी

नए बजट के साथ यह साफ है की पुरानी सभी योजनाएं जारी रहेगी जैसे प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना। हालांकि नौकरी पैसा लोगों और मध्यम वर्ग के आयकर दाताओं को राहत मिल सकती है। इसके साथ ही महिलाओं के लिए कुछ अलग से टैक्स में छूट देने की संभावनाएं हैं। हालांकि महिला आयकरदाताओं की संख्या बेहद कम है इसीलिए महिलाओं को आयकर में छूट देने से संबंधित घोषणा करने पर भी सरकार पर किसी भी तरह का बोझ नहीं होगा।

2024 और 25 के लिए पेश किए जाने वाला यह बजट क्या होने वाला है और कौन-कौन सी सरकारी योजना जारी रहेगी एवं किस योजना के लिए क्या बजट रखा गया है यह सब हमें 1 फरवरी को ही पता चलेगा। वैसे आपकी इस बारे में क्या राय है अपनी राय हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। साथ इस तरह की खबरों के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

यह भी पढ़ें – MSC वालों के लिए खुशखबरी, गृह विभाग ने जारी किया वैकेंसी का नोटिफिकेशन, आवेदन प्रक्रिया आरंभ

Author

Leave a Comment

Your Website