लोकसभा चुनाव से पहले सबसे बड़ा ऐलान: युवाओं को मिलेंगी 30 लाख नौकरियां और ट्रेनी को 1लाख रूपये 

आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर देश में गरमा गर्मी का माहौल जारी है सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी-अपनी तैयारियों में जुटी हुई है। इसी बीच कांग्रेस भी एक्शन मोड में आ चुकी है, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और जाना माना चेहरा राहुल गांधी ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा आरंभ की है जिसके अंतर्गत वह देश के विभिन्न राज्यों में जाकर वहां के वासियों से संवाद करके उनकी समस्याओं को सुन रहे हैं। 

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश के युवा वोटरों को अपने पक्ष में करने के लिए बड़ी घोषणाएं की हैं। देश के बेरोजगार युवा वोटरों को रोजगार दिलाने के बड़े मुद्दे को राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव से उछाला है जिसके तहत उन्होंने युवाओं को 30 लाख सरकारी नौकरी देने और ट्रेनी को 1 लाख रूपये प्रतिवर्ष को देने के साथ कुल पांच बड़ी घोषणाएं की है जिसके बारे में हम आपको आगे इस आर्टिकल में बताने वाले हैं। 

राहुल गांधी ने युवाओं के हित के लिए की बड़ी घोषणाएँ 

राहुल गांधी की लोकसभा चुनाव से पूर्व वोट बैंक को बटोरने के लिए आरंभ की गई भारत जोड़ो न्याय यात्रा गुरुवार को मध्य प्रदेश से राजस्थान पहुंच चुकी है। वहीं राजस्थान के बांसवाड़ा में आयोजित एक जनसभा में राहुल गांधी ने देश के युवाओं को 5 बड़ी गारंटीया देने का ऐलान किया है। आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को जीत प्राप्त होने पर युवाओं को इन गारंटीयों का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा।  

राहुल गांधी ने किया 5 बड़ी गारंटी का एलान  

30 लाख सरकारी नौकरी 

राहुल गांधी ने देश के युवाओं के बीच बेरोजगारी की समस्या को खत्म करने के लिए 30 लाख सरकारी नौकरियां युवाओं को देने की गारंटी दी है, उन्होंने ऐलान करते हुए कहा है कि इसके लिए कैलेंडर जारी किया जाएगा उसके मुताबिक समयवध तरीके से भर्ती प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी। 

सरकारी नौकरी पक्की 

राहुल गांधी की इस गारंटी के अंतर्गत हर ग्रेजुएट और डिप्लोमा प्राप्त करने वाले युवाओं को सालाना 1 लाख रूपये स्टीपेंड की अप्रेंटिसशिप दी जाएगी। 

इसे भी पढ़ें –  मध्यप्रदेश हाई कोर्ट ने जारी किया बड़ा आदेश, अब बच्चों को नहीं मिलेगी अनुकंपा नियुक्ति

पेपर लीक से मुक्ति 

राहुल गांधी ने युवाओं को पेपर लीक की समस्या से मुक्ति दिलाने के लिए उन्हें यह गारंटी दी है कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनने पर पेपर लीक को रोकने के लिए कानून बनाया जाएगा ताकि जो करोड़ों युवाओं का भविष्य बर्बाद हो रहा है वह बच सके। 

GIG इकोनामी में सामाजिक सुरक्षा 

वहीं कांग्रेस सरकार और राहुल गांधी ने GIG इकोनॉमी में प्रतिवर्ष रोजगार के अवसर ढूंढने वाले लाखों युवाओं को काम की बेहतर परिस्थितियों, पेंशन और सामाजिक सुरक्षा की गारंटी देने का एलान किया है। 

युवा रोशनी  

राहुल गाँधी ने बड़ा एलान करते हुए युवाओं को गारंटी देते हुए कहा है की कांग्रेस की सरकार बनने पर देश के सभी जिलों को 5 साल की अवधि में 5000 करोड़ रूपये के राष्ट्रीय कोष से आवंटन की सुविधा बनाई जाएगी जिसके तहत किसी भी क्षेत्र के 40 साल की उम्र से कम के युवा स्टार्टअप फंड के जरिए उद्यमी बन सकेंगे। 

इसे भी पढ़ें –  मध्यप्रदेश ग्राम पंचायत सचिव भर्ती 2024: अपने ही ग्राम पंचायत में मिलेगी नौकरी

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website