10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर बहुत बड़ा अपडेट, क्यों हो रही है देरी? कब जारी होगा रिजल्ट जानिये पूरी खबर

मध्यप्रदेश बोर्ड परीक्षा परिणाम: 10वीं और 12 वीं के छात्र – छात्राओं का इंतजार अब ख़त्म होने वाला है। जी हाँ दोस्तों सूत्रों से हमें पता चला है कि 15 से 20 मई तक रिजल्ट घोषित होने वाला है। आपको बता दें कि इससे पहले कई बार ये न्यूज़ आ चुकी है कि परिणाम 10 मई तक घोषित कर दिया जायगा परन्तु ऐसा नहीं हुआ अब यह लगभग 15 से 20 मई तक जारी होने की संभावना है। हालांकि रिजल्ट डेट को लेकर किसी भी तरह की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। 

मध्यप्रदेश बोर्ड परीक्षा का पिछले साल रिजल्ट 29 अप्रैल 2022 को जारी कर दिया गया था जिसके तहत पिछले साल 12वीं की परीक्षा में 72.72% छात्र-छात्राएं और 10वीं की परीक्षा में 59.54% छात्र-छात्राएं पास हुए थे। इस साल छात्र-छात्राओं को रिजल्ट के लिए काफी इंतजार करना पड़ रहा है। 

बोर्ड परीक्षा 2023 का रिजल्ट पहले तो 10 मई तक जारी होने का दावा किया जा रहा था परन्तु किसी कारण से अभी तक रिजल्ट को जारी नहीं किया गया है। सूत्रों के अनुसार अब यह उम्मीद किया जा रहा है कि अब 15 से 20 मई तक जारी किया जा सकता है फिलहाल इस पर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं किया गया है। 

यहाँ से देख पाएंगे रिजल्ट 

अगर आप भी 10वीं और 12 वीं के छात्र छात्राएं हैं और आप अपना रिजल्ट देखना चाहते हैं तो मध्यप्रदेश बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट चेक करने के लिए हम आपको यहाँ पर 2 आधिकारिक वेबसाइट की लिंक दे रहें हैं, mpresults.nic.inmpbse.nic.in  इन दिए गए लिंक पर आपको क्लिक करना है और 10वीं और 12वीं  अपनी कक्षा वाले लिंक पर क्लिक कर अपना रोल नंबर डालकर रिजल्ट आसानी से देख सकते हैं। 

5वीं और 8वीं परीक्षा परिणाम घोषित 

मध्यप्रदेश बोर्ड परीक्षा पांचवी और आठवीं परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है अब मध्यप्रदेश शिक्षा मंडल का पूरा फोकस 10वीं और 12 वीं के परिणाम को घोषित करने पर है। आपको बता दें की प्रदेश के छोटे जिलों के मूल्यांकन का कार्य लगभग पूरा किया जा चुका है परन्तु ऑनलाइन परिणाम के चलते परीक्षा परिणामों को जारी करने में देरी हो रही है। उम्मीद की जा रही है कि 15 मई 20 मई तक परिणाम जारी किया जा सकता है। 

यह भी पढ़ें – 10वीं 12वीं पास सभी छात्रों को सरकार देगी फ्री लैपटॉप, जानें कैसे मिलेगा लाभ

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website