शिवराज सरकार को बड़ा झटका सतपुड़ा भवन में लगी आग, सरकारी फाइलें जलकर ख़ाक

मध्यप्रदेश से एक बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में बने सतपुड़ा भवन में अचानक आग लग गयी। जी हाँ दोस्तों बताया जा रहा है कि सतपुड़ा भवन में यह आग लगभग सोमवार शाम 4 बजे लगी यह आग इतनी भयंकर थी की इसे काबू करने में 12 घंटे से भी ज्यादा का समय लग गया। इस भवन में कुल 6 मंजिला ईमारत की है और सभी मंजिल में सरकार के जरुरी कागजात रखे हुए थे जिन्हें आग ने अपने चपेट में ले लिया जिससे मध्यप्रदेश सरकार को काफी ज्यादा नुकसान होने की बात बताई जा रही है। 

सूत्रों से पता चला है कि सोमवार शाम 4 बजे आग लगने के बाद मंगलवार को सुबह 7 बजे तक आग में काबू पा लिया गया था परन्तु भवन के छठे मंजिल से फिर आग सुलगने लगी और लगभग 9 बजे फिर आग पकड़ ली। इस आगजनी के चलते सरकार को काफी ज्यादा नुकसान होने की बात बताई जा रही है हालांकि सतपुड़ा भवन में संचालित होने वाले सरकारी दफ्तरों की आज छुट्टी घोषित कर दी गई है। 

ऊपर की चार मंजिल जलकर खाक

भोपाल के सतपुड़ा भवन में कल शाम 4 बजे आग लगी थी जिसने धीरे धीरे विकराल रूप ले लिया। आग बुझाने के लिए दमकल विभाग की करीब 30 गाड़ियां और टीम घंटों मशक्कत करती रहीं। बताया जा रहा है की 6 मंजिला ईमारत में आग लगभग सभी मंजिल को अपने कब्जे में लिया था जिसके चलते आग बुझा पाना काफी मुश्किल था। 17 घंटे की मेहनत के बाद आग को कंट्रोल किया गया लेकिन तब तक सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज जलकर राख हो गए।

इस आगजनी में सबसे ज्यादा आदिम जाति विभाग के दफ्तर यानि तीसरे मंजिल में सबसे अधिक नुकसान पहुंचा क्योकि आग तीसरी मंजिल पर ही लगी थी। आग की लपटों की वजह से फर्नीचर पूरी तरह से जल गया। यह आग का प्रकोप इतना भयंकर था कि पांचवें और छठी मंजिल को भी जलाकर राख कर दिया। 

विपक्ष पार्टी को इस घटना के बाद जमकर राजनीति करने का मौका मिल गया कमलनाथ ने वीडिओ जारी करते हुए कहा कि ऐसा हर बार विधानसभा चुनाव के पहले ही क्यों होता है विपक्ष का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग के कई मामलों की शिकायत ईओडब्ल्यू और लोकायुक्त को हुई थी जिनसे जुडी फाइल अब जलकर राख हो गयी है इसके अलावा हाल ही में रिनोवेशन का काम हुआ था और पुरानी अलमारियों और फर्नीचर को निकाला गया परन्तु आग ने इनमें रखी फाइल पूरी तरह नष्ट कर दिया। 

इसे भी पढ़ें – कमलनाथ के साथ, पांच बड़ी सौगात, अब बीजेपी की बढ़ी चुनौती

पहले भी लग चुकी है आग 

जी दोस्तों भोपाल में स्थित सतपुड़ा भवन पर 25 जून 2012 को इससे पहले भी आग लग चुकी है।  समय यहाँ पर तकनीकी शिक्षा विभाग का दफ्तर हुआ करता था उस समय सिर्फ चौथी मंजिल पर को भी आग लगी थी। 

सरकार ने क्या कहा?

शिवराज सरकार ने कहा कि आग लगने की घटना दुर्भाग्यपूर्ण है इसकी उच्चस्तरीय जांच कराई जाएगी। वहीं, मंत्री कैलाश विश्वास सारंग ने कहा कि सारा प्रशासन आग को काबू करने में लगा हुआ था। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खुद स्थिति की निगरानी की।

और पढ़ें 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website