महतारी वंदन योजना के फर्जी लिंक से रहें सावधान, महिला एवं बाल विकास विभाग की अपील

महिला बाल विकास विभाग ने महतारी वंदन योजना में आवेदन के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर वायरल हो रहे फर्जी लिंक से महिलाओं को सावधान रहने की अपील की है। योजना का लाभ लेने के लिए विभाग द्वारा जारी लिंक पर महिलाएं कर सकती हैं ऑनलाइन आवेदन तथा आवेदन के लिए किसी भी तरीके का शुल्क नहीं देना है।

वायरल फर्जी लिंक से बचें

महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन फॉर्म भरना शुरू हो चुके हैं। राज्य भर में महतारी वंदन योजना को लेकर महिलाओं में जबरदस्त उत्साह दिखाई दे रहा है। हालांकि इस बीच कुछ शातिर साइबर ठग मौके का फायदा जरूर उठा रहे हैं। शातिर गैंग फर्जी वेबसाइट वायरल कर महिलाओं को गुमराह करने और थकने की कोशिश में है। महिला और बाल विकास विभाग ने महिलाओं को फर्जी लिंक से सावधान रहने की अपील की है।

लोगों से अपील की गई है कि वे फर्जी लिंक पर क्लिक न करें और आधिकारिक वेबसाइट या मोबाइल ऐप का ही उपयोग करें आवेदन के लिए। साइबर क्राइम की रोकथाम के लिए भी जागरूकता बढ़ाई गई है और लोगों को अनजान लिंकों से दूर रहने की सलाह दी गई है। महिला बाल विकास विभाग और कलेक्टर ने जागरूकता बढ़ाने के लिए पहल की है।अभियान के तहत जागरूकता

राजधानी रायपुर नहीं पूरे छत्तीसगढ़ में पूरे अलग-अलग प्रदेशों में साइबर क्राइम के मामले सामने आते हैं। जिसमें साफ तौर पर साइबर पुलिस लगातार लोगों से अभियान के तहत भी जागरूक करने का लगातार प्रयास करती है कि किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक ना करें। अगर फर्जी लिंक आती है तो उस पर क्लिक ना कहे करें। महिला बाल विकास का जो कार्यालय बना है लोक सेवा केंद्र बना हुआ है। वहां पर पहुंचकर पूरे डॉक्यूमेंट जमा करके ऑनलाइन लिंक में अपने कागज सबमिट करें।

सावधानी की अपील

अधिकारियों ने यह कहा है कि केवल विभाग के ही आंगनवाड़ी केंद्र, पंचायत सचिव के माध्यम से ही आवेदन करें तो महिला और बाल विकास विभाग ने अपील की है। कि ठगों से सावधान रहे फर्जी लिंक से सावधान रहने की अपील की गई।

यह विवरण महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जारी किया गया है, जिसमें बताया गया है कि महिलाएं और बच्चे जो महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें फर्जी लिंकों से सावधान रहने की सलाह दी गई है। इसे ध्यान में रखते हुए, राज्य सरकार ने जागरूकता के लिए कदम उठाए हैं।

यह भी पढ़ें – MP Mahila Bal Vikas Bharti 2024: मध्य प्रदेश के इन 39 जिलों में बिना परीक्षा भर्ती शुरू, जल्दी करें ऑनलाइन आवेदन

महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन शुल्क

योजना के लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं है, जो इसे महिलाओं को धोखाधड़ी से बचाने में मदद करता है। फोन नंबर पर www.mahtarivandanyojana.******** नाम लिंक आए तो इसका प्रयोग न करें।

महिला बाल विकास का जो कार्यालय पर फॉर्म भरे

कई बार महिलाएं ऑनलाइन तरीके से चाहे मोबाइल में हो या कंप्यूटर में हो फॉर्म भर देती है। लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि अनजान लिंक में क्लिक कर देती हैं। और उनके सारे पैसे कट जाते हैं तो इन चीजों से बचे। इसीलिए महिला बाल विकास और कलेक्टर ने आवाहन किया है कि जो महिला बाल विकास का कार्यालय है वहां पर फॉर्म भरे।

यह भी पढ़ें – महतारी वंदन योजना में आवेदकों की लग रही है भीड़, इन 5 जगहों से भरे जायेंगे आवेदन फॉर्म

Author

Leave a Comment

Your Website