लाड़ली बहनें अपने मन की बात साझा कर पाएं 5000 रुपये का इनाम, DBT खाते में जमा होंगे पैसे

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लागू लाड़ली बहना योजना महिला सशक्तिकरण की दिशा में प्रदेश का यह ऐतिहासिक कदम है। इस योजना के तहत प्रत्येक पात्र महिला को उसकी पात्रता अवधि में 1000/- रूपये प्रतिमाह के मान से राशि का भुगतान किया जा रहा है। यानि 12 महीनों में 12000/- रूपए महिलाओं के खाते में आयेंगें। 10 जून, 2023 को प्रदेश की 1.25 करोड़ लाडली बहनों के खाते में प्रथम मासिक राशि डाली गई। योजना की दूसरी किश्त भी बहुत जल्द महिलाओं के खाते में आने वाली है। 

इसी के साथ अब लाड़ली बहनों को और राशि कमाने का मौका मिल रहा है जी हाँ जो भी लाड़ली बहनें योजना से लाभ प्राप्त कर रही है वो सभी महिलाएं अपने मन की बात साझा कर अब 5000 रुपये जीत सकती है। यदि आप के मन की बात समाज में महिला सशक्तिकरण और पोषण को बेहतर करने की दिशा में प्रेरणादायक होगी और उसका प्रस्तुतीकरण भी प्रभावी होगा, तो उसे सम्मानित किया जायेगा। प्रदेश की सर्वश्रेष्ठ 10 प्रविष्टियों को रूपये 5000-5000 से पुरस्कृत किया जायेगा। यह पुरस्कार राशि विजेता लाड़ली बहनों के DBT सक्रिय खाते में ही भेजी जाएगी।

बहनों को बताना है मन की बात

अपने मन की बात में आप मुख्यम्नत्री जी द्वारा चले गए योजनाओं का जिक्र कर सकते हैं उन योजनाओं से आपके जीवन में क्या बदलाव आए आपको योजना का कितना फायदा हुआ क्या आप इस योजना से खुश हैं अगर नहीं तो क्या कमियां है इन सभी बातों को खुलकर आप मन की बात साझा कर सकती है। बहुत सी महिलाएं इन पैसों को जमा कर रहे हैं तो कोई इन से खाने-पीने का समान ले रहा है तो कोई कुछ सीख रहा होगा। तो इन बिंदुओं पर आप अपने मन की बात लिख कर साझा कर सकती है और पुरुष्कार जीत सकती है। 

1. अपने खाते में ये पैसा पाकर आपको कैसा लगा?
2. आप इन पैसों का क्या कर रही हैं?
3. यह योजना महिलाओं के सशक्तिकरण में कैसे उपयोगी रहेगी ?

नोट – प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का पंजीयन क्रमांक जरूरी होगा। शामिल होने की अंतिम तिथि 5 जुलाई 2023 है। 

लाड़ली बहना योजना
लाड़ली बहना योजना

प्रतियोगिता में भाग कैसे लें 

यदि आप भी प्रतियोगिता में भाग लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आप mp.mygov.in आधिकारिक पोर्टल विजिट करें। पोर्टल के होम पेज पर आने के बाद आप इन फोकस वाले बॉक्स पर लाड़ली बहनों के मन की बात वाले बॉक्स पर क्लिक करें। उससे पहले आप mygov.in की वेबसाइट पर अकाउंट बना लें और लॉगिन कर लें तभी आप प्रतियोगिता में भाग ले पाएंगे। इसके पश्चात् आपको बहना योजना के मन की बात पर अपनी बात लिख कर साझा करना है और सबमिट कर देना है। 

इसे भी पढ़ें – मध्यप्रदेश में नारी सम्मान योजना या लाडली बहना योजना, देखें सर्वे में किसने मारी बाजी

प्रतियोगिता के नियम एवं शर्तें:

1. प्रतियोगिता केवल मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की हितग्राही बहनों के लिए है।
2. प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए प्रतिभागी बहनों को मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का पंजीयन क्रमांक लिखना अनिवार्य होगा।
3. प्रतिभागी बहनों को सभी 3 बिन्दुओं पर अपने मन की बात लिखना अनिवार्य होगा।।
4. प्रतिभागी बहनों को प्रविष्टि के साथ अपना पूरा नाम, गाँव/शहर का पिन कोड, लाड़ली बहना योजना पंजीयन क्रमांक और अपना मोबाइल नंबर अनिवार्य रूप से लिखना होगा।।
5. एक प्रतिभागी द्वारा केवल एक प्रविष्टि ही स्वीकार की जाएँगी।
6. प्रविष्टियों का चयन विशेषज्ञ पैनल द्वारा किया जायेगा एवं अंतिम निर्णय पैनल का ही मान्य होगा। इस सम्बन्ध में कोई भी पत्राचार नहीं किया जाएगा।
7. प्रविष्टियां विषय से संबंधित होना चाहिए, अपनी प्रविष्टि में किसी भी तरह की अनुचित एवं आपत्तिजनक शब्दावली प्रयोग करने की स्थिति में भी प्रविष्टि रद्द कर दी जावेगी।
8. पुरस्कृत एवं प्राप्त प्रविष्टियों को संचालनालय,महिला एवं बाल विकास,मध्यप्रदेश शासन किसी भी रूप में उपयोग करने हेतु स्वतंत्र होगा।
9. प्रचारक लिंक वाली प्रविष्टियां को रद्द कर दिया जाएगा।

इस तरह से आप प्रतियोगिता में भाग लेकर 5000 रुपये तक की राशि पुरुष्कार में जीत सकते हैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा या पोस्ट पसंद आया होगा आगे की ख़बरों के लिए आप हमारे साथ लगातार बने रहिये। 

यह भी पढ़ें – 

(अच्छी खबर) 10 जुलाई के पहले इसी दिन आ जायगी लाड़ली बहना योजना की दूसरी किश्त

मध्यप्रदेश राज्य में चल रही लड़कियों के लिए सरकारी योजनाएं

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment

Your Website