महतारी वंदन योजना में आवेदन करने से पहले ही करा लें बैंक से जुड़ें ये जरूरी काम 

महतारी वंदन योजना: मध्य प्रदेश की लाडली बहना योजना की तरह छत्तीसगढ़ की सरकार ने भी प्रदेश में महतारी वंदन योजना को आरंभ करने की घोषणा कर दी है। बता दे की महतारी वंदन योजना को छत्तीसगढ़ में आरंभ करने की घोषणा भाजपा ने विधानसभा चुनाव के दौरान की थी। वहीं महतारी वंदन योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी में से एक है। बीजेपी के संकल्प पत्र के वादे को पूरा करने के उद्देश्य से CM विष्णु देव साय ने छत्तीसगढ़ राज्य में महतारी वंदन योजना को आरंभ करने का फैसला लिया है। 

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय द्वारा की गयी घोषणा के बाद राज्य के महिला बाल विकास विभाग द्वारा सोमवार 5 फरवरी से महतारी वंदन योजना को आरंभ कर दिया गया है। बता दें कि इस योजना के लिए महिलाओं के आवेदन 20 फरवरी तक लिए जाएंगे। महतारी वंदन योजना को आरंभ करने का छत्तीसगढ़ सरकार का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को प्रतिमाह ₹1000 की आर्थिक सहायता राशि उपलब्ध कराकर उन्हें आत्मनिर्भर, सशक्त बनाने के साथ-साथ उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सुधार लाना है। महतारी वंदन योजना का लाभ विवाहित, तलाकशुदा, विधवा और परित्यक्ता महिलाओं को मिलेगा। 

आवेदन से पहले करा लें ले यह ज़रूरी काम 

यदि आप भी महतारी वंदन योजना में आवेदन करके योजना का लाभ उठाना चाहती है और इस योजना में आवेदन करने की योग्य है तो आज ही बिना समय गवाए महतारी वंदन योजना में आवेदन करें, लेकिन महतारी वंदन योजना में आवेदन करने से पहले आपको योजना की आवेदन प्रक्रिया से जुड़े कुछ जरूरी काम कराने होंगे, जिनको यदि आप नहीं करवाते हैं तो आपको आवेदन प्रक्रिया के दौरान काफी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा और अंत में आपका आवेदन फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाएगा। तो आवेदन करने से पहले नीचे दिए गए महत्वपूर्ण कार्य को जरूर कर लें। 

  • बैंक DBT इनेबल  
  • समग्र और आधार लिंक  
  • समग्र E-KYC  
  • बैंक अकाउंट आधार लिंक 

बैंक DBT इनेबल  

महतारी वंदन योजना की आर्थिक सहायता राशि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा पात्र लाभार्थी महिलाओं को DBT बैंक अकाउंट में उपलब्ध कराई जाती है। इसलिए यदि आप महतारी वंदन योजना में आवेदन करके योजना का लाभ बिना किसी समस्या के उठाना चाहती है तो आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर अपने अकाउंट में डीबीटी इनेबल करवानी होगी। 

समग्र और आधार लिंक  

महतारी वंदन योजना में आवेदन करने के लिए आपकी समग्र आईडी आपके आधार से लिंक होना बहुत जरूरी है, क्योंकि यदि आपकी समग्र आईडी आपके आधार से लिंक नहीं होती है तो आप इस योजना में आवेदन की पात्र नहीं है। इसलिए जल्द ही किसी साइबर कैफे या एमपी ऑनलाइन के माध्यम से अपनी समग्र आईडी को आधार से लिंक करवाए। 

इसे भी पढ़ें –  महतारी वंदन योजना के फर्जी लिंक से रहें सावधान, महिला एवं बाल विकास विभाग की अपील

समग्र E-KYC 

महतारी वंदन योजना में आवेदन करने के लिए समग्र E-KYC करना सबसे महत्वपूर्ण काम है, इसके बिना आप महतारी वंदन योजना में आवेदन नहीं कर पाएंगे। इसलिए सबसे पहले अपनी समग्र आईडी E-KYC किसी भी नजदीकी एमपी ऑनलाइन, साइबर कैफे या फिर वार्ड कार्यालय में जाकर करवाएं। 

बैंक अकाउंट आधार लिंक 

आमतौर पर सभी के बैंक अकाउंट उनके आधार से लिंक होते हैं लेकिन यदि फिर भी आपका बैंक अकाउंट आपके आधार से लिंक नहीं है तो जल्दी अपनी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर बैंक अधिकारियों द्वारा इस कार्य को पूरा करवाएं। महतारी वंदन योजना में आवेदन करने के लिए बैंक अकाउंट से आधार लिंक होना बहुत जरूरी है क्योंकि आपके आधार से लिंक बैंक अकाउंट में ही आपकी योजना की राशि आएगी। 

इसे भी पढ़ें –  मध्य प्रदेश में महिलाओं के लिए चलेगी पिंक बस, आदेश जारी

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website