लाडली बहना योजना पहली किस्त से पहले बैंक DBT जरूर चेक करें, वरना हो सकती है दिक्कत

लाडली बहना योजना के आवेदन फॉर्म भरे जानें के बाद 10 जून को सभी पात्र महिलाओं को पहली किस्त लाडली बहना योजना की प्राप्त होगी। और सभी महिलाओं को 1 हजार रूपये पहली किस्त में मिलेगा और फिर हर महीने की 10 तारीख के पहले सभी पात्र महिलाओं को लाडली बहना योजना की किस्त मिलती रहेगी।

लाडली बहना योजना में आवेदन करने वाली सभी पात्र महिलाओं को 1 हजार रूपये की राशि हर महीने अगले 5 साल तक मिलती रहेगी। लेकिन अगर आपका नाम पात्र महिलाओं की लिस्ट में नहीं है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। और आपकी एक लापारवाही की वजह से आप इस योजना के लाभ से वंचित भी हो सकते हैं।

लाडली बहना योजना में आवेदन के दौरान दस्तावेजों में और eKYC से संबंधित बहुत सारी त्रुटि देखने को मिली लेकिन समय रहते बहुत सारी महिलाओं ने इस समस्या को ठीक कर लिया है। बहुत सारी महिलाओं के आधार कार्ड और समग्र आईडी में त्रुटि देखने को मिली किसी ने ठीक करा लिया तो किसी ने अब तक यह ठीक नहीं कराया जिसकी वजह से बहुत सी महिलाओं के नाम पात्र लिस्ट में शामिल नही है।

अगर आपका नाम अब तक लाडली बहना योजना की अधिकारिक वेबसाइट की पात्र लिस्ट में नहीं है तो आपको अपत्ति दर्ज करनी होगी और अपना नाम पात्र लिस्ट जुड़वाना होगा। अगर ऐसा नहीं होता है तो आपको लाडली बहना योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।

लाडली बहना योजना बैंक DBT स्टेटस: लाडली बहना योजना के शुरुआती दिनों में बहुत सी बहनों को बैंक के चक्कर लगाते स्पॉट किया गया। बहुत सी महिलाओं ने बैंक DBT को लेकर बेहद परेशनी का सामना किया है। अगर समय रहते बैंक DBT सक्रिय है तो आपकी पावती पर्ची में बैंक DBT सक्रिय है। ऐसा लिखा हुआ आता है लेकीन अगर आपका बैक DBT सक्रिय नही है तो दिक्क्त वाली बात है।

25 मार्च 2023 से लाडली बहना योजना के आवेदन प्रारंभ हुऐ और 30 अप्रैल तक पंचायत और शिविर केंद्र द्वारा आवेदन जारी रखा गया। शुरुआत में बिना बैंक DBT के आवेदन नही लिया जा रहा था क्योंकी सरकार प्रारंभ में ही बैंक DBT को अनिवार्य कर दिया था। लेकीन आवेदन 30 अप्रैल तक किए जाने थे और बहुत सारे फॉर्म को बैंक DBT की वजह से किया जा रहा था।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना इस दिन आएगा आपके बैंक खाते में पहली किश्त जानिये नया अपडेट

बैंक DBT की वजह से आवेदन फॉर्म रिजेक्ट होने की संख्या बढ़ती जा रही थी जिसके परिणामस्वरूप आवेदन में स्थिरता देखने को मिली आवेदन में गति लाने के लिए बिना बैंक DBT के आवेदन सबमिट करने का आदेश दिया गया और जिन महिलाओं का बैंक DBT सक्रिय नही था उन्हें अगले 6 दिनों के भीतर बैंक DBT सक्रिय करने की मोहलत दी गई थी।

अगर आपका बैंक DBT अभी भी सक्रिय नही है तो आप लाडली बहना योजना या किसी भी सरकारी योजना जिसका लाभ डॉयरेक्ट बैंक में प्राप्त होता है आप इस तरह लाभ से वंचित हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना अधिकारिक लिस्ट देखें और बैंक DBT के तहत 1 हजार रूपये प्राप्त करें

लाडली बहना योजना बैंक DBT की आवश्यकता

लाडली बहना योजना का लाभ बैंक DBT के तहत डायरेक्ट लाभार्थी को दिया जाएगा। किसी भी तरह की धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार ना हो इस लिए लाडली बहना योजना का पैसा डॉयरेक्ट लाभार्थी के अकाउंट में दिया जाएगा। यह सबसे सुरक्षित, आसान और त्वरित लाभ प्रदान करनी वाली स्कीम है।

लाडली बहना योजना पहली किस्त से पहले एक बार आपको यह जरुर चेक कर लेना चाहिए की आपका बैंक DBT सक्रिय है अथवा नहीं। अगर आपका बैंक DBT सक्रिय नही रहता है तो पहली किस्त के पहले जरुर सक्रिय करें।

यह भी पढ़ें – PAN Card Aadhaar Card Link: पैन कार्ड और आधार कार्ड SMS भेज कर लिंक करें

लाडली बहना योजना DBT कैसे चैक करें

लाडली बहना योजना बैंक DBT स्टेटस चेक करने के लिए आपको UIDAI की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। और ‘My Aadhaar’ सेक्शन के अन्तर्गत ‘Check Aadhaar/Bank Seeding Status’ विकल्प पर जाना होगा। यहां पर OTP वेरिफाई करने के बाद आपको बैंक DBT स्टेटस स्क्रीन पर दिखाई देगा।

बैंक DBT स्टेटस सक्रिय होने पर अपको और भी कुछ अतरिक्त नही करना है। लेकिन अगर आपका बैंक DBT सक्रिय नही है तो आपको यह जरूर सक्रिय कराना होगा।

यह भी पढ़ें – बैंक डीबीटी स्टेटस चेक करें

हमे उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे साथ जुडे रहिए साथ ही आपका कोई सवाल या सुझाव हमारे लिए है तो कृपया कॉमेंट करके जरूर बताएं।

धन्यवाद!!!

Author

Leave a Comment

Your Website