लाड़ली बहना योजना में बैंक डीबीटी से क्यों हो रहे हैं फॉर्म रिजेक्ट जानें पूरी जानकरी

लाड़ली बहना योजना की शुरुआत जनवरी 2023 मेंकी गई थी। इस योजना की माध्यम से मध्यप्रदेश राज्य के निम्न, मध्यम वर्ग की बहनों और महिलाओं को राज्य सरकार के तरफ से प्रतिमाह आर्थिक सहायता के रूप में एक हजार रुपए की राशि अगले 5 साल तक दी जाएगी।  इस आर्थिक सहायता राशि से महिलाओं को जीनव में सुधार और सशक्त बनने  सहायता मिलेगी।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने राज्य में लाडली बहना योजना की शुरआत की है।  इस लाड़ली बहना योजना का लाभ लेने के लिए महिलाए बहुत उत्साहित नजर आ रही है और सरकार द्वारा निर्धारित आवश्यक दस्तावेज के साथ महिलाए अपने नजदीकी शिविर केंद्र और पंचायत में जाकर 25 मार्च से फॉर्म भरवाने जा रही हैं।

इस योजना के तहत पूरे प्रदेश की करीब 1 करोड़ महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए दिए जाएंगे, और यह योजना अगले पांच साल तक लागू की गई है मतलब सभी पात्र महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए और सालाना 12 हजार रुपए की सहायता राशि मिलेगी।

लाडली बहना योजना के लिए शिविर केंद्र

हाल ही में इंदौर के अधिकारी ने लाडली बहना योजना को लेकर एक नोटिस जारी किया था, नोटिस केअनुसार अधिकारी ने कहा है कि जो महिलाएं लाडली बहना योजना के पंजीयन के लिए शिविर तक नहीं आ सकती हैं, उनका पंजीयन उनके घर जा कर किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक जो महिलाएं लाडली बहना योजना के लिए पंजीयन करवाने के लिए घर से बाहर नहीं जा सकती हैं, उनका पंजीयन अब उनके घर पर अधिकारी जाकर करेंगे।

यह एक बहुत अच्छी योजना है महिलओं को सशक्त बनाने के लिए और जीवन स्तर में सुधार किये जाने को लेकर।

यह भी पढ़ें – केंद्र सरकार की सभी सरकारी योजनाओं की लिस्ट

लाडली बहना योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

लाड़ली बहना योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं को सशक्त बनानेऔर जीवन स्तर में सुधार करने के लिए की गई एक बेहतरीन पहल है। लाडली बहना योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज हैं निम्नलिखित है।

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • समग्र आईडी
  • बैंक पासबुक
  • बैंक DBT

लाड़ली बहना योजना आवेदन प्रक्रिया

लाड़ली बहना योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया बहुत ही सरल है लेकिन इस योजना में बहुत लोगों को परेशान होते  रहा है। साथ ही बहुत अधिक मात्रा में महिलाओँ को बैंक डीबीटी के लिए  परेशान होते हुए देखा जा रहा है। लेकिन आज हम यहाँ आपको इन सभी समस्या को किश तरह सुलझाना है इस बारे में विस्तार से बताएँगे।

लाड़ली बहना योजना के लिए आपको किसी ई मित्र या पोर्टल में नहीं जाना है। सरकार द्वारा खुद से फॉर्म भराये जा रहे है। आपको बस आवश्यक दस्तावेज एकत्र करना है और समग्र, आधार और बैंक eKYC करना है। इसके बाद आपको अपने नजदीकी शिविर केंद्र में जाना है। और अधिकारी द्वारा आपका फॉर्म भरा जायगा।

यह भी पढ़ें – आधार कार्ड, समग्र और बैंक अकाउंट को लेकर लाडली बहना योजना के नियमों में बड़ा बदलाव

लाड़ली बहना योजना में बैंक डीबीटी

लाड़ली बहना योजना आवेदन प्रक्रिया तो बहुत आसान है और इस योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज एकत्र करना और भी आसान है। लेकिन समस्या बैंक डीबीटी, आधार अपडेट और समग्र आईडी eKYC करने में समस्या का सामना करना पड़ रहा है। और सभी यह तीन eKYC करने में और बैंक डीबीटी में अधिक समस्या का सामना करते हुए देखा जा सकता है।

आप आधार को आधार सेवा केंद्र द्वारा या अपने घर से UIDAI की वेबसाइट से अपडेट कर सकते है। दूसरा समग्र आईडी में eKYC आप समग्र पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन कर सकते है। अब इसके बाद बैंक डीबीटी यह आप अपने बैंक ब्रांच में जाकर आवेदन करना होगा। आपके बैंक ब्रांच द्वारा आपके अकाउंट के लिए बैंक डीबीटी एक्टिवेट किया जायगा।

एक और सवाल हमारे मन में रहता है अगर आपने बैंक डीबीटी एक्टिवेट नहीं किया है तो क्या होगा? दोस्तों अगर आपने बैंक डीबीटी एक्टिवेट नहीं  आप फॉर्म भरने के 6 दिनों के भीतर बैंक डीबीटी एक्टिवेट करा सकते हैं अगर आप इससे जायदा समय लेते है तो आपके फॉर्म को रिजेक्ट किया जा सकता है।

दोस्तों अगर आपने बैंक डीबीटी एक्टिवेट कर लिया है और लाड़ली बहना योजना के अधिकारी आपसे कहते है कि आपका बैंक डीबीटी एक्टिवेट नहीं है तो आपके अधिकारी से बात करना है और उन्हें बताना है की आपने बैंक डीबीटी एक्टिवेट कर लिया है। और अधिकारी से अनुरोध करके अपने आवेदन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाना है क्योकि बैंक द्वारा डीबीटी एक्टिवेट कर दिया जाता है लेकिन पंचायत और सरकारी वेबसाइट पर डेटा नहीं पहुंचने की वजह से लाड़ली बहना योजना अधिकारी आपसे बैंक डीबीटी एक्टिवेट करने के लिए बोलते है।

यह भी पढ़ें –

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में लाड़ली बहना योजना में बैंक डीबीटी से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, उसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Author

7 thoughts on “लाड़ली बहना योजना में बैंक डीबीटी से क्यों हो रहे हैं फॉर्म रिजेक्ट जानें पूरी जानकरी”

  1. M sagar jile s hun or mere sare documents bhi wahi k h per m abhi apne mayke gwalior jile m ai huin hun to kya m apna form yha s bhar sakti hun

    Reply
    • आपका समग्र आईडी यदि आपके पति के परिवार समग्र के साथ जुड़ा होना चाहिए तभी आप अप्लाई कर सकते हैं।

      Reply
      • मेरे द्वारा नगर निगम की आईडी से जिला पंचायत का फॉर्म भर गया है तो वह फार्म कैंसिल होगा या मान होगा

        Reply
  2. समग्र ekyc करवाने के बाद भी ekyc एक बार में अपडेट नहीं हो रही

    Reply
    • इसके लिए आप अपने पंचायत के सचिव से संपर्क करें उनके पास आपके द्वारा की गई EKYC की रिक्वेस्ट जाती है उनके approve करते ही ekyc अपडेट हो जायगा।

      Reply
  3. Hii
    Mai keshv kuch information lena hai District satna se village karta hu mere maa ka Aadhar card Satna se bana hai or present me samgra Id Rewa se hai to es yojna me form Application Kara sakte hai kya ?

    Reply

Leave a Comment

Your Website