मध्यप्रदेश सरकार ने लागू की बाल आशीर्वाद योजना: आवेदन प्रक्रिया, सहायक दस्तावेज और पात्रता देखें

Bal Ashirwad Yojana: मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य की महिलाओं और युवाओं के बाद अब बच्चों के लिए बाल आशीर्वाद योजना की शुरूआत की। इस योजना के तहत राज्य के बच्चों को जिनकी उम्र 18 वर्ष से कम है उन्हें 4 हजार रुपए योजना के लाभ के रुप में दिए जाएंगे। लेकिन इस योजना का लाभ लेन और आवेदन करने से पहले आपको पात्रता और आवश्यक दस्तावेजों के बारे में आवश्य जान लेना चाहिए।

बाल आशीर्वाद योजना

बाल आशीर्वाद योजना की शुरूआत मध्यप्रदेश सरकार द्वारा की गई इस योजना के अंतर्गत राज्य के असहाय बच्चों को 4 हजार रूपए प्रतिमाह दिए जाएंगे ताकि इन बच्चों का भरण पोषण और शिक्षा जैसी बुनियादी आवश्यकताओं की पूर्ति हो सके। इस योजना का लाभ लेने के लिए बच्चे की उम्र 18 वर्ष से कम होनी चाहिए।

बाल आशीर्वाद योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

बाल आशीर्वाद योजना में आवेदन प्रक्रिया का प्रारूप ऑफलाइन रखा गया है। आपको इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए नजदीकी आंगनवाड़ी केन्द्र पर जाकर बाल आशीर्वाद योजना का फॉर्म लेकर के आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी और सहायक दस्तावेजों को संलग्न कर आंगनवाडी केंद्रों पर की जमा करना होगा।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना के साथ साथ इस योजना के लिए भी करें आवेदन

बाल आशीर्वाद योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या क्या हैं?

बाल आशीर्वाद योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों में आपको पास बालक का आधार कार्ड, माता पिता न होने पर मृत्यु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र और वैकल्पिक रुप से राशन कार्ड और जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता बाल आशीर्वाद योजना में आवेदन करने के लिए होगी।

बाल आशीर्वाद योजना के लिए पात्रता क्या है?

बाल आशीर्वाद योजना के लिए पात्रता श्रेणी निम्नलिखित है।

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए बालक मध्यप्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले बच्चे की उम्र 18 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाले बच्चे के माता पिता की की मृत्यु हो चुकी हो या फिर बच्चा अपने किसी रिश्तेदार या संरक्षक की देखरेख में हो।
  • और इसके आलावा मुख्यमंत्री कोविड 19 बाल सेवा योजना का लाभ न ले रहा हो।

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के अंतर्गत “मुख्यमंत्री जनसेवा मित्र” के आवेदन हेतु दिशा निर्देश

बाल आशीर्वाद योजना में इन बातों का रखें ध्यान

बाल आशीर्वाद योजना में आवेदन करना बेहद सरल है लेकिन ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया की वजह से इस योजना के आवेदन में आपको समस्या का सामना करना पड़ सकता है। और अगर आपको अपनी नजदीकी आंगनवाड़ी केन्द्रों में इस योजना का आवेदन फॉर्म नही मिल पा रहा है या किसी भी तरह की इस योजना संबंधित रहती है तो आप महिला एवं बाल विकास विभाग से संपर्क कर इस योजना के लिए डायरेक्ट आवेदन भी कर सकते हैं।

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा और केन्द्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी और लाभ प्राप्त करने के लिए आप हमें गूगल न्यूज और हमारे सोशल मीडिया अकाउंट को फॉलो कर सकते हैं क्योंकी हमारी टीम द्वारा लगातार सरकारी योजनाओं की जानकारी साझा की जाती है।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना: 10 जुलाई से पहले यहां जमा करें प्रविष्टियां, खाते में आएंगे 5000 रुपये

Author

Leave a Comment

Your Website