पैन कार्ड के लिए बुरी खबर 1 जुलाई को करोड़ों पैन कार्ड होंगे बंद पढ़ें पूरी जानकारी और करें ये काम

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं पैन कार्ड के बारे में यदि आप पैन कार्ड धारक हैं तो आप तक यह खबर पहुंच चुकी होगी की आधार कार्ड और पैन कार्ड का लिंक होना बहुत जरुरी हो गया है। भारत सरकार अब इसे लेकर काफी सख्त एक्शन पर है क्योंकि सरकार पिछले कुछ महीनों से लगातार लोगों को यह बात समझा रही है कि आप अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करा लें लेकिन लोगों के लापरवाही के चलते सरकार को बार बार डेट में फेरबदल करना पड़ रहा है। 

आपको बता दें कि सरकार ने इससे पहले आधार पैन को लिंक करने का अंतिम डेट 31 मार्च को निर्धारित किया था लोगों के लापरवाही के चलते इस डेट को सरकार ने बढ़ाकर फिर 30 जून कर दिया है। इसलिए अगर आपके पास पैन कार्ड है और आपने अब तक उसे आधार से लिंक नहीं कराया है तो उसे लिंक करा लें वरना 1 जुलाई को सरकार बिना लिंक सभी पैन कार्ड को निरस्त कर सकती है। 

अब देना होगा 1000 रूपए 

सरकार द्वारा कई बार चेतावनी देने के बाद भी लोग इसको नजरअंदाज कर रहे हैं इसलिए सरकार अब आधार और पैन को लिंक करने के लिए 1000 रूपए का चालान लगा दिया है। इसके लिए आप आयकर विभाग की वेबसाइट में जाकर लिंक आधार के ऑप्शन में जाएं और आधार कार्ड पैन कार्ड का नंबर डालकर आप इसे लिंक करें। साथ अब आपको लिंक करते वक़्त एक हजार रूपए का पेमेंट करना होगा यही आपके लापरवाही का जुर्माना सरकार ने लगाया है और इसके लिए अब आपके पास 30 जून 2023 तक का समय है। 

लिंक न करने पर हो सकते हैं ये नुकसान

पैन कार्ड  हमारे लिए बहुत ही आवश्यक है क्योकि आज यह एक जरुरी दस्तावेज बन चुका है और हमारे बैंकिंग, फाइनेंस से सम्बंधित सभी कामों में यह अत्यंत महत्वपूर्ण है इसलिए सरकार आधार और पैन को लिंक करने के लिए हमें बार बार चेतावनी दे रही है ताकि हमारे किसी भी सरकारी काम या सेवाओं से हमें वंचित न किया जाए। इसके अलावा आधार और पैन लिंक न करने और भी नुकसान हैं आइये नजर डालते हैं 

  1. आधार और पैन कार्ड लिंक नहीं है तो आप बैंक अकाउंट नहीं खुलवा सकते हैं। 
  2. फाइनेंस से सम्बंधित सभी कामों में आपको दिक्कत हो सकती है। 
  3. NSE या BSE में आप किसी भी प्रकार का लेनदेन नहीं कर पाएंगे। 
  4. बैंक में 50000 से ज्यादा अमाउंट का लेन देन आप नहीं कर पाएंगे। 
  5. TDS की घोषणा प्रस्तुत करने में असमर्थ होंगे। 
  6. इनकम टैक्स भरने में असमर्थ होंगे। 

इसे भी पढ़ें – लाडली बहना योजना फॉर्म रिजेक्ट होने पर क्या करें

पैन कार्ड लिंक करने की इनको जरुरत नहीं 

  1. अगर आप भारत के नागरिक नहीं है। 
  2. अगर आप 80 साल और उससे ज्यादा की आयु के हैं। 
  3.  जो इनकम टैक्स नहीं भरने वालों की कैटेगरी में आते हैं।

इसे भी पढ़ें – फ्री में पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक कैसे करें 

अब लिंक नहीं कराया तो समझो गया आपका पैन कार्ड 

अब आप इसे सरकार की अंतिम चेतावनी समझें क्योंकि सरकार अब इसे लेकर बहुत ही सख्त है, 30 जून इसका आखिरी डेट बताया गया है इसके पहले ही अब आप इसे लिंक करा लें वरना फिर आप अपने पैन कार्ड को उपयोग नहीं कर पाएंगे और आपका पैन कार्ड निष्क्रिय हो जायगा। अगर आपने अपना आधार और पैन कार्ड को लिंक करा लिया है तो आप इस लिंक में जाकर चेक कर सकते हैं 

इसे भी पढ़ें – आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक स्टेटस कैसे चेक करें

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

1 thought on “पैन कार्ड के लिए बुरी खबर 1 जुलाई को करोड़ों पैन कार्ड होंगे बंद पढ़ें पूरी जानकारी और करें ये काम”

Leave a Comment

Your Website