आयुष्मान कार्ड नया लिस्ट जारी 5 लाख तक फ्री इलाज देखिये आपका नाम है या नहीं ऐसे करें घर बैठे अप्लाई !!

भारत देश में अधिकांश परिवार मध्यम और गरीब वर्ग से आते हैं जो सिर्फ अपने जीवन यापन हेतु की हर महीने कमाने में सक्षम होते हैं जिसके चलते अगर परिवार में कोई बीमार हो गया तो उसका खर्च उठा पाना उनके लिए असम्भव हो जाता है इसलिए भारत सरकार ने ऐसे परिवारों को ध्यान में रखते हुए आयुष्मान योजना शुभारम्भ किया जो आयुष्मान कार्ड एक स्वास्थ्य बीमा कार्ड है जिसे चिकित्सा सम्बंधित देखभाल आर्थिक रूप से आवश्यकता वाले परिवारों, गरीब परिवारों और व्यक्तियों को प्रदान करने के लिए बनाया गया है।

आयुष्मान कार्ड भारत सरकार की ही योजना है, इस योजना के तहत गरीब तथा पिछड़ें वर्ग के परिवारों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने एवं उसका उचित इलाज हेतु आर्थिक रूप से 5 लाख रूपए तक का बीमा सरकार द्वारा दिया जाता है। जी हाँ दोस्तों अगर आपके पास आयुष्मान कार्ड है तो आप देश के पात्र हॉस्पिटल में आयुष्मान कार्ड दिखा पर अपना निःशुल्क इलाज करा सकते हैं।

अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाने चाहते हैं और आपके पास आयुष्मान कार्ड नहीं है तो ये लेख आपके लिए ही है जिससे आप ये देख पाएंगे की आप आयुष्मान कार्ड के लिए पात्र हैं या नहीं और अगर पात्र हैं तो आपको क्या प्रोसेस करना होगा आइये जानते हैं। 

पहला स्टेप – आपको सरकार की आधिकारिक वेबसाइट pmjay.gov.in पर जाना होगा।

दूसरा स्टेप – होम पेज के मेनू पर क्लिक कर “AM I Eligible”  के विक्लप पर क्लिक करना होगा।

तीसरा स्टेप – आपको मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज कर, OTP वेरीफाई करना है।

चौथा स्टेप – अब आपके सामने आपको दो ऑप्शन आएंगे पहले में अपना राज्य को सेलेक्ट करना है और दूसरे में आपको मोबाइल नंबर, राशन कार्ड या अपने नाम लिख कर अपनी जानकारी दर्ज कर आपको आगे बढ़ना है।

पाँचवा स्टेप – आपके द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार आयुष्मान लिस्ट खुल जायगा जिसमें आप अपना नाम खोज सकते हैं। 

तो दोस्तों इन स्टेप्स से आपने यह तो देख लिया कि आपका नाम आयुष्मान में है या नहीं परन्तु आपको इसके लिए अप्लाई करना होगा तभी यह कार्ड बन कर आएगा जिसका आप योजना के तहत अस्पताल में यूज़ कर पाएंगे चलिए देखते हैं अप्लाई करने के क्या प्रोसेस है 

आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करें 

पहला स्टेप – आपको setu.pmjay.gov.in की वेबसाइट पर आ जाना है। 

दूसरा स्टेप – वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जायगा उसके बाद आपको रजिस्टर का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करना है। 

तीसरा स्टेप – इस नए पेज पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायगा जिसमें आपको अपनी आवश्यक जानकारी जैसे राज्य, जिला, पूरा नाम, मोबाइल नंबर, मेल आईडी, जन्मतिथि आदि की जानकारी देना है। 

चौथा स्टेप – सभी जानकारी देने के बाद आप सबमिट पर क्लिक करें इसके बाद आपको एक पॉपअप या मेसेज में आईडी पासवर्ड की जानकरी मिल जायगी जिसे आप नोट करके रख लें।

इस तरह से आपका आयुष्मान कार्ड का प्रोसेस हो जायगा परन्तु दोस्तों आयुष्मान कार्ड के लिए आपको eKYC भी करवाना होता है जिसके लिए आपको अपने नजदीकी आयुष्मान केंद्र जाना होगा साथ ही आपने जो ये प्रोसेस किया है उसका आई डी पासवर्ड उनको बता दें ताकि वो उसी अकाउंट में आपका आगे का प्रोसेस कर सकें।

आपको बता दें कि अगर आपका आयुष्मान कार्ड नहीं बन रहा है या किसी भी तरह की समस्या आ रही है तो आप अपने सरकारी जिला अस्पताल में जाकर भी वहां नियुक्त आयुष्मान अधिकारी से भी बात कर सकते हैं या फिर आयुष्मान भारत हेल्पलाइन नंबर 14555 पर भी संपर्क कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें – आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कैसे करें 

आयुष्मान कार्ड के अंतर्गत किन किन बीमारी का आप इलाज करा सकते हैं 

सरकार ने आयुष्मान कार्ड अंतर्गत कोरोना, कैंसर, गुर्दा रोग, हृदय रोग, डेंगू, चिकुनगुनिया, मलेरिया डायलिसिस, घुटना व कूल्हा प्रत्यारोपण, नि:संतानता, मोतियाबिंद और अन्य चिह्नित गंभीर बीमारियों का नि:शुल्क उपचार इस योजना के तहत किया जाता है। जिसमें अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के खर्च और अन्य आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाएं शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें – PM आवास योजना सभी राज्यों के लिए आवेदन शुरू

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website