Ayushman Bharat Yojana 2024: आयुष्मान मित्र योजना के 2038 पदों पर आई भर्ती, इस तरह करें आवेदन

भारत सरकार के द्वारा आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 2038 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गई है। जो कोई भी इच्छुक युवा इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं। उनको योग विज्ञान में प्रमाण पत्र होना बहुत जरूरी है। इस भर्ती के लिए अलग-अलग गांव और शहरों में अलग-अलग जगह पर भर्ती जारी कर दी गई है। जिस जगह पर रिक्त पद होंगे आप अपने हिसाब से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना 2024 के लिए आवेदन शुल्क

आयुष्मान भारत योजना 2024 के लिए निकली भर्तियों पर किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा। इसके लिए जो कोई भी इच्छुक महिला और पुरुष आवेदन करना चाहते हैं। वह सभी फ्री में आवेदन कर सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना 2024 के लिए शैक्षिक योग्यता

जो कोई भी इच्छुक युवा आयुष्मान भारत योजना 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं। सबसे पहले उनको जानकारी के लिए बता दे कि उनकी शैक्षिक योग्यता 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अति आवश्यक है। इसके अलावा योग विज्ञान में प्रमाण पत्र होना भी बहुत जरूरी है। और कम से कम 6 महीने का अनुभव भी होना बहुत जरूरी है। तभी आप इस भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना 2024 के लिए आयु सीमा

आयुष्मान योजना भर्ती 2024 के लिए युवाओं की आयु सीमा कम से कम 21 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 40 वर्ष होनी अति आवश्यक है।

आयुष्मान भारत योजना 2024 के लिए वेतनमान

आयुष्मान भारत योजना 2024 के लिए पुरुषों का वेतनमान हर महीने 32 घण्टे x 250 रूपये के हिसाब से दिया जाएगा। इसमें पुरुषों को हर महीने 8000 रूपये वेतनमान दिया जाएगा। और महिलाओं को हर महीने 20 घण्टे x250 रूपये के हिसाब से 5000 रूपये वेतनमान दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें – शिक्षकों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, मानदेय में वृद्धि की प्रक्रिया हुई शुरू, वेतन में होगा बड़ा इजाफा

आयुष्मान भारत योजना 2024 के लिए आवेदन कैसे करें

आयुष्मान भारत योजना 2024 भर्ती लिए जो कोई भी इच्छुक महिला और पुरुष आवेदन करना चाहते हैं। इसके लिए आवेदन ऑफ़लाइन किया जाएगा इसके लिए सबसे पहले आपको आवेदन फार्म संबंधित जिला उपनिदेशक आयुर्वेद विभाग के कार्यालय से निशुल्क दिया जाएगा। आपको सबसे पहले इस आवेदन फार्म को अच्छे से पढ़ लेना है। फिर उसमें पूछी गई सभी जानकारी को सही-सही भरना है। फिर उसके बाद आपको अपने सारे डॉक्यूमेंट इसके साथ संलग्न करने हैं। और आपको अपने अनुसार अपने जिले के अनुसार उपनिदेशक आयुर्वेद विभाग के कार्यालय में इसको डाक द्वारा भेज देना है।

यह भी पढ़ें – MP News: मध्य प्रदेश में 1 लाख 45 हजार का अंतरिम बजट पेश, सरकारी कर्मचारियों के DA में वृद्धि

Author

Leave a Comment

Your Website