‘अवतार: द वे ऑफ वॉटर’ रिव्यू: बिग ब्लू मार्वल

Last Updated on 2 months ago

2009 में वापस, “अवतार” फिल्म भविष्य की एक प्रशंसनीय और रोमांचक दृष्टि के रूप में स्क्रीन पर आई। तेरह साल बाद, “अवतार: द वे ऑफ वॉटर” – जेम्स कैमरून द्वारा निर्देशित कई लंबे समय से प्रतीक्षित सीक्वल में से पहला – अपने साथ पुरानी यादों की लहर लेकर आ रहा  है।

फिल्म के दुसरे पार्ट का सीन शुरू होने से पहले आपको थ्रोबैक सनसनी आपको प्रभावित कर सकती है। आपने पिछली बार कब इनकी जोड़ी कब देखि थी? यहां तक ​​​​कि मल्टीप्लेक्स में वास्तव में कुछ नया देखने की प्रत्याशा भी पहले के समय की एक कलाकृति की तरह महसूस होती है, स्ट्रीमिंग से पहले और मार्वल यूनिवर्स ने इसे संभाल लिया।

पहले “अवतार” ने तकनीकी प्रगति में कैमरून के विश्वास को पुराने जमाने की कहानी कहने के मौलिक सुखों और बड़े स्क्रीन की कार्रवाई के विस्मयकारी प्रसन्नता के साथ जोड़ा। 3-डी प्रभाव और जटिल रूप से प्रदान किए गए डिजिटल परिदृश्य – चंद्रमा पेंडोरा के पेड़ और फूल और जिस तरह से जीवों और मशीनों ने जमकर प्रभावित किया है, और उनके माध्यम से बैरेल किया।

इसे भी पढ़ें – TJMM में साथ नजर आएंगे रणबीर कपूर और श्रद्धा कपूर, यह सुनकर आलिया का हुआ बुरा हाल

यह सब “द वे ऑफ वाटर” के बारे में भी सच है, जो कहानी को उठाता है और इसे पेंडोरा के जंगलों से इसकी चट्टानों और आर्द्रभूमि तक ले जाता है – एक ऐसा वातावरण जो कुछ नए और चकाचौंध करने वाले प्रभावों को प्रेरित करता है। जहां “अवतार” को छिपकली-पक्षियों, हवाई बीजाणुओं और जंगल के फूलों में प्रेरणा मिली, वहीं सीक्वल जलीय चमत्कारों में रहस्योद्घाटन करता है, सबसे ऊपर एक प्रकार की बख्तरबंद व्हेल जिसे टुलकुन कहा जाता है।

इससे पहले कि हम उन प्राणियों से मिलें – एक क्रम में जिसमें एक प्रकृति वृत्तचित्र की शांत विस्मय है – हमें पहली फिल्म के पात्रों के साथ अप-टू-डेट लाया जाता है, जिनके बारे में हम भूल गए होंगे। जेक सुली, विवादित यूएस मरीन, सैम वर्थिंगटन द्वारा अभिनीत, जो “अवतार” के नायक थे, ने नावी के बीच अपने जीवन को फिर से बनाया है। उनकी तरह, वह अब लंबा, पतला और नीला है, जिसमें काले बाल और एक चोटी है जो उसे अन्य प्रजातियों के सदस्यों से जोड़ती है।

जेक और नेयतीरी (ज़ो सलदाना) जैविक और गोद लिए हुए बच्चों का एक समूह बना रहे हैं, जिनके झगड़े और रोमांच कभी-कभी भारी, मिथक से भरे आख्यान में एक युवा ऊर्जा लाते हैं। चार नावी बच्चे हैं, एक-एक भाई-बहन की जोड़ी। नेतायम (जेमी फ्लैटर्स), बड़ा बेटा, जेक की बहादुर छाया में कर्तव्यपरायणता से चलता है, जबकि उसका छोटा भाई, लोक (ब्रिटेन डाल्टन), एक विद्रोही और एक क्रोधी व्यक्ति है, जो परेशानी की तलाश में है और अक्सर इसे ढूंढता है।

उनकी बहनें आराध्य तुक (ट्रिनिटी जो-ली ब्लिस) और किशोर किरी हैं, जिनकी जन्म मां महान मानव वैज्ञानिक ग्रेस ऑगस्टाइन थीं। फिल्म के वास्तव में अलौकिक प्रभावों में से एक यह है कि सिगोरनी वीवर, जिसने पहली फिल्म में डॉ। ऑगस्टाइन की भूमिका निभाई थी, इसमें किरी की भूमिका निभाई है, उसका अचूक चेहरा डिजिटल रूप से डी-एज और रंगा हुआ नीला है। अपनी मां की तरह, लड़की का पंडोरा के पेड़ों और फूलों के साथ एक रहस्यमय, लोरैक्स जैसा संबंध है।

इसे भी पढ़ें –  मुकेश भट्ट को आशिकी-3 के लिए कार्तिक के साथ नए चेहरे की तलाश

जेक और नेतिरी के सिटकॉम-योग्य घराने को स्पाइडर (जैक चैंपियन) द्वारा पूरा किया जाता है, जो क्वार्च (स्टीफन लैंग), जेक के पूर्व मरीन कमांडर और मूल “अवतार” के खलनायकों में से एक द्वारा पीछे छोड़ दिया गया एक डरावना मानव लड़का है। क्वारिच इसे उपनिवेश बनाने के लिए एक नए जनादेश के साथ पेंडोरा लौटता है, और मिशन को अंजाम देने के लिए नावी-युक्त लड़ाकू विमानों का एक दस्ता। उसके पास जेक के खिलाफ एक लंबे समय तक चलने वाला प्रतिशोध है, और “द वे ऑफ वॉटर” का अधिकांश हिस्सा वफादारी और विश्वासघात के व्यक्तिगत नाटकों की तुलना में बड़े पैमाने पर शाही महत्वाकांक्षाओं से कम चिंतित है।

तीन घंटे से अधिक के चलने वाले समय के साथ – “जीने डायलमैन, 23, क्वा डू कॉमर्स, 1080 ब्रुक्सेल्स” की तुलना में लगभग 10 मिनट कम, हाल ही की प्रशंसा से अब तक की सबसे बड़ी फिल्म – “द वे ऑफ वॉटर” चरित्र के साथ अतिभारित है और घटना। अंतिम खिंचाव, जो इसके बाकी हिस्सों की तुलना में किसी भी तरह से लंबा लगता है, एक्शन मूवी बमबारी में घिर जाता है, और सुझाव देता है कि यहां तक ​​​​कि कैमरून के रूप में आविष्कारशील और संसाधनपूर्ण एक पॉप ऑट्यूर भी विचारों से बाहर हो सकता है जब यह जलवायु लड़ाई के दृश्यों की बात आती है। उनमें से बहुत सारे हैं, हवा में और पानी के भीतर, मुट्ठी और उग्र, उदास और उत्तेजक, जिनमें से लगभग हर एक आपको उस सामान की याद दिलाएगा जो आपने पहले एक दर्जन बार देखा है।

 “द वे ऑफ वॉटर” के मध्य का अधिकांश भाग नएपन के अव्यक्त वादे को पुनर्स्थापित करता है – फ्रैंचाइज़ ओवरकिल के युग में कोई छोटी उपलब्धि नहीं। डर है कि क्वारिच और उसके आदमी जंगल में कत्लेआम ला देंगे, जेक और नेतिरी ने रोनाल (केट विंसलेट) और टोनोवारी (क्लिफ कर्टिस) की सुरक्षा की मांग की, जो एक चट्टान में रहने वाले नावी कबीले के प्रमुख हैं।

Na’vi के बीच के अंतर – भौतिक और साथ ही सांस्कृतिक – पेंडोरा के नृविज्ञान और फिल्म के सौंदर्य पैलेट में एक दिलचस्प नया आयाम जोड़ते हैं। दर्शक इस विविधता को युवा पात्रों, विशेष रूप से किरी और लोक की कंपनी में खोजता है। नए परिवेश के लिए उनका अनुकूलन – उनकी पतली पूंछ और अनाड़ी बाहों के लिए छेड़ा जाना, झगड़े में पड़ना और नए दोस्त बनाना – फिल्म को युवा-वयस्क कथाओं की उत्साही, उच्च उत्साही ईमानदारी देता है।

इसे भी पढ़ें –  बिग बॉस 16: सुम्बुल तौकीर ने प्रियंका चौधरी को कहा ‘कचरा’

किशोरावस्था के आदर्शवाद का कैमरन का आलिंगन, नैतिक आक्रोश के साथ-साथ आश्चर्य की क्षमता, फिल्म का भावनात्मक दिल है। आप इसे तुल्कुन कत्लेआम के भयानक दृश्य में महसूस करते हैं जो “मोबी-डिक” के अंतिम अध्यायों की भयानक, सरगर्मी की उदात्तता की आकांक्षा करता है, और लोआक, स्पाइडर और किरी की बेचैनी में भी, क्योंकि वे अपनी भूमिकाओं का पता लगाने की कोशिश करते हैं। . अगले सीक्वल, मुझे संदेह है, उन्हें इसके लिए और अधिक समय देगा, लेकिन उन्हें और अधिक सामान के साथ उलझा सकता है।

मैं उत्सुक और इच्छुक हूं – जैसा कि मैं 2009 में था – इस भव्य, गड़बड़ परियोजना को संदेह का लाभ देने के लिए। कैमरन की महत्वाकांक्षाएं उतनी ही ईमानदार हैं जितनी कि वे आत्म-विरोधाभासी हैं। वह दलितों के नाम पर दुनिया को जीतना चाहता है, सबसे असाधारण कला के माध्यम से प्रकृति का जश्न मनाना चाहता है, और हर नई चीज को फिर से पुराना महसूस कराना चाहता है।

लेखक के बारे में

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

अपने दोस्तों को शेयर करें !!

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status