अवतार: द वे ऑफ़ वॉटर रिव्यू – एक गीला, ट्वी, ट्रिलियन-डॉलर स्क्रीनसेवर

Last Updated on 2 months ago

हमें निराशा से भरते हुए, जिसे शायद ही ज़ोर से स्वीकार किया जा सकता है, जेम्स कैमरून की धुँधली नई डिजीटल फिल्म एक विशाल, व्यर्थ व्हेल की तरह समुद्र तट पर आ गई है। कहानी, जो 30 मिनट के कार्टून को भर सकती है, को इस तरह खींचा जाता है जैसे कि किसी एआई प्रोग्राम द्वारा तीन घंटे की एपिक ट्वीनेस की फिल्म में।

पहला अवतार एक अग्रणी 3डी विज्ञान-फाई शानदार था जिसे कैमरून ने 2009 में डिलीवर किया था। अब, अकल्पनीय रूप से महंगे पिक्सेल-क्रंचिंग के 13 वर्षों के बाद, जलीय अनुगमन आ गया है, एक तिहाई और चौथा रास्ते में है। यह एक 3डी और 2डी में उपलब्ध है, और इसलिए किसी भी दर पर उस त्रि-आयामी दृष्टि के प्रति वफादार रहते हुए जिसे कैमरून ने लगभग अकेले दम पर पुनर्जीवित किया लेकिन जिसे बाकी उद्योग चुपचाप भूल गए हैं। फिर भी पहली फिल्म से “अवतार” का पूरा विचार – कृत्रिम रूप से निर्मित निकाय जिसे दूरस्थ रूप से अज्ञात दुनिया में ले जाया जा सकता है और जिसने दर्शकों के 3 डी अनुभव का एक नाटकीय हिस्सा बनाया – पीछे छोड़ दिया गया है।

प्रभाव अब, तकनीकी रूप से प्रभावशाली होने के कारण, उच्च फ्रेम-दर गति की चिकनाई की मात्रा है जो स्मृतिहीन और निष्क्रिय है, जो इतनी अलौकिक घाटी नहीं बल्कि गहराई में एक अलौकिक मारियाना ट्रेंच बनाती है। कैमरन की समुद्र के नीचे की दुनिया ट्रिलियन-डॉलर के स्क्रीनसेवर की तरह है। टाइटैनिक या द एबिस जैसी महान कैमरन फिल्मों का समुद्री जुनून और ख़तरा कहाँ है?

स्थिति यह है कि पूर्व-मानव जेक सुली (सैम वर्थिंगटन) पहली फिल्म में “अवतार” रणनीति के हिस्से के रूप में नीले शरीर वाले, नुकीले कान वाले जनजाति के बीच खुद को प्रेरित करते हुए नावी निकाय के लिए प्रतिबद्ध है। गतिशील योद्धा नेतिरी (ज़ो सलदाना) के प्यार में पड़ना और अपने लोगों के साथ उन मनुष्यों के खिलाफ बैठना जो नावी के खनिज संसाधनों का शोषण करेंगे। अब, कुछ साल बाद, सुली और नेतिरी अपने बच्चों और अपनी सौतेली बेटी किरी के साथ खुशी से रह रहे हैं – जिसका मूल फिल्म के साथ संबंध जल्द ही स्पष्ट हो जाता है – और स्पाइडर नामक एक अर्ध-जंगली मानव बच्चा भी।

लेकिन जब उन्होंने सोचा कि वे खुश हैं, ग्रह पृथ्वी के “आकाश लोग” फिर से प्रकट होते हैं और स्टीफन लैंग द्वारा यादगार रूप से निभाए गए गंग-हो समुद्री कर्नल माइल्स क्वार्च से संबंधित एक स्वीकार्य रूप से सरल मोड़ है। सुली के परिवार को अपने वर्षावन आवास को छोड़ना पड़ता है और रोनाल (केट विंसलेट) और टोनोवारी (क्लिफ कर्टिस) के नेतृत्व में दूर-दराज के मेटकायना, एक उभयचर चट्टान के लोगों के बीच छिपना पड़ता है। वहां उन्हें पानी के भीतर लंबे समय तक रहने की रहस्यमयी मेटकायना कला सीखनी चाहिए। सुली के बच्चे और टोनोवारी के बच्चे, पहले नुकीले और प्रतिद्वंद्वी, चचेरे भाई के रूप में करीब हो जाते हैं। लेकिन यह नया ईडन हमेशा के लिए नहीं रह सकता।

इस फिल्म की पनडुब्बी दुनिया एक तरह से इसका मुख्य चरित्र और इसका पूरा बिंदु है। भूमि से समुद्र आधारित अस्तित्व तक की चाल एक नई फिल्म बनाने का तरीका है। लेकिन समुद्री दुनिया की कल्पना बहुत क्लिच के साथ की जाती है। सच कहूँ तो, एक भी दिलचस्प दृश्य छवि नहीं है और पूरी चीज़ में मैकबुक प्रो की गैर-चमकदार गंध है। निमो को ढूँढना अधिक जीवंत था।

और हाई-टेक विजुअल सुपरस्ट्रक्चर के अलावा हम क्या पाते हैं? फ्लोटिंग ब्लैंड प्लॉट हास्य के बिना बच्चों की कहानी की तरह है; भावनात्मक घाव के बिना एक वाईए कहानी; वास्तविक उत्साह के सख्त किनारे के बिना एक एक्शन थ्रिलर।

इसे भी पढ़ें – ‘अवतार: द वे ऑफ वॉटर’ रिव्यू: बिग ब्लू मार्वल

लेखक के बारे में

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

अपने दोस्तों को शेयर करें !!

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status