‘अवतार: द वे ऑफ़ वॉटर’ देखने से पहले वह सब कुछ जो आपको याद रखना चाहिए

Last Updated on 2 months ago

13 साल हो गए हैं जब जेम्स कैमरून ने पंडोरा की दुनिया को ” अवतार ” के साथ पृथ्वी के दर्शकों के सामने पेश किया । इसके सीक्वल, ” अवतार: द वे ऑफ वॉटर ” के साथ, अंततः 16 दिसंबर को शुरू होने वाला है, यह समझ में आता है कि कुछ लोगों को पहली फिल्म के कुछ विवरण, या शायद सभी, पूरी तरह से याद नहीं हो सकते हैं। 

रिकॉर्ड के लिए, “अवतार” डिज्नी + पर स्ट्रीम करने के लिए उपलब्ध है, लेकिन अगर आपके पास इसे फिर से देखने के लिए समय (या, शायद, धैर्य) नहीं है, तो पेंडोरा में लौटने से पहले विविधता यहां सभी अंतरालों को भरने के लिए है। , इसकी मुख्य भूमिका, जेक सुली (सैम वर्थिंगटन) से शुरू होती है।

जेक सुली कौन है?

वह एक पूर्व-मरीन है जिसने पृथ्वी पर युद्ध में अपने पैरों का उपयोग खो दिया था। जब उनके जुड़वां भाई, टॉमी, एक वैज्ञानिक, की अप्रत्याशित रूप से मृत्यु हो जाती है, तो जेक को रिसोर्स डेवलपमेंट एडमिनिस्ट्रेशन (या आरडीए) द्वारा पंडोरा पर टॉमी की जगह लेने के लिए भर्ती किया जाता है, जो कि नावी द्वारा बसाए गए अल्फा सेंटॉरी सिस्टम में एक रसीला विदेशी चंद्रमा है: वे हैं बिल्ली जैसे कान और पूंछ वाले 10 फुट लंबे, नीले एलियंस।

पेंडोरा पर जेक की जरूरत है क्योंकि वह टॉमी के अवतार के लिए एक डीएनए मैच है, एक मानव-ना’वी संकर जो केवल जेक ही दूर रह सकता है। अपने पैरों का फिर से उपयोग करने का अनुभव उत्साहजनक है, लेकिन जेक के ना’वी शरीर में पहले मिशन पर, वह अपने समूह से अलग हो जाता है, और तभी वह अपनी पहली वास्तविक नावी, नेतिरी से मिलता है।

नेतिरी का ज़ो सलदाना चरित्र, है ना?

हां। वह Na’vi के Omaticaya जनजाति के प्रमुखों की बेटी है, और एक फुर्तीली शिकारी और योद्धा है। जब वह उसे देखती है तो उसकी पहली प्रवृत्ति जेक को मारने की होती है, लेकिन आइवा का एक संकेत उसे जेक को उसके लोगों के पास लाने के लिए ले जाता है, जहां उसे निर्देश दिया जाता है कि वह उसे अपने तरीके सिखाए। अनिवार्य रूप से, वे प्यार में पड़ जाते हैं।

रुको, आइवा फिर कौन है? 

आइवा नावी देवता का नाम है, पेंडोरा पर सभी जीवन की आत्मा – काफी शाब्दिक रूप से, क्योंकि पूरे चंद्रमा ने अन्य सभी जीवन से जुड़ने के लिए एक जैविक क्षमता विकसित की है। Na’vi के लिए, यह तंत्रिका जैसी प्रतानों वाली एक विशेष चोटी के माध्यम से किया जाता है जो उन्हें अन्य जानवरों और यहां तक ​​कि पौधों पर समान प्रतानों के साथ बंधने की अनुमति देता है। ना’वी/जानवरों के बंधन को बंशी से उनके लिंक द्वारा सबसे अच्छा दर्शाया गया है, जो एक उड़ने वाली प्रजाति है जो पंडोरा के तैरते पहाड़ों में रहती है।

इस बीच, सभी पौधे, विशेष रूप से पेड़, आपस में जुड़े हुए प्रतीत होते हैं, लगभग एक विशाल मस्तिष्क में सिनैप्स की तरह – कम से कम, यह पंडोरा, डॉ ग्रेस ऑगस्टाइन (सिगोरनी वीवर) पर जेक के वरिष्ठों में से एक द्वारा प्रस्तुत परिकल्पना है।

और ग्रेस मर जाती है, है ना? मुझे उसका मरना याद है?

हां, आरडीए से बचने की कोशिश में ग्रेस को गोली मारने के बाद फिल्म का तीसरा कार्य शुरू होता है। हताशा में, जेक ग्रेस को ओमैटिकया में मदद के लिए ले जाता है। नेतिरी की मां, मोअट (सीसीएच पाउंडर), उन्हें होम ट्री, जनजाति के लिए आध्यात्मिक केंद्र और आईवा के मुख्य पहुंच बिंदु पर ले जाती हैं। वे ग्रेस के मानव शरीर और उसके Na’vi अवतार दोनों को पेड़ के आधार पर रखते हैं, और ग्रेस के मन और आत्मा को उसके अवतार में डाउनलोड करने के लिए गहन जैविक संबंध के लिए अपनी क्षमता का उपयोग करने का प्रयास करते हैं।

प्रयास विफल हो जाता है – Mo’at का कहना है कि ग्रेस का मानव शरीर बहुत कमजोर है – लेकिन मरने से पहले, ग्रेस जेक को बताती है कि वह आईवा के साथ है। 

आप इस बिंदु पर इतना क्यों वास कर रहे हैं?

सुनो, जेम्स कैमरून एक गोंजो विज्ञान-फाई बड़े झूले से प्यार करता है, और “द वे ऑफ वॉटर” में, वीवर ग्रेस की किशोर Na’vi बेटी की भूमिका निभाता है। 

ठीक है! क्या पहले “अवतार” में भी कोई बड़ा विलेन नहीं है?

वास्तव में! कर्नल माइल्स क्वार्च (स्टीफन लैंग) पेंडोरा और ना’वी से नफरत करता है, और जेक का उपयोग करके उन्हें अपने घर पर खुफिया जानकारी इकट्ठा करने के लिए घुसपैठ करता है। जब जेक पक्ष बदलता है और नावी में शामिल होता है, क्वार्च उनके घर को नष्ट कर देता है। (यह Unobtanium नामक एक अपमानजनक मूल्यवान खनिज की विशाल जमा राशि के शीर्ष पर है, यही कारण है कि आरडीए पहले स्थान पर पेंडोरा पर है, और जो पेंडोरा के कुछ पहाड़ों को हवा में तैरने की अनुमति देता है।)

क्वार्च भी मर जाता है ?

हां, अंतिम लड़ाई में, क्वार्च घर के पेड़ पर बमबारी करने की कोशिश करता है। लेकिन जेक शक्तिशाली उड़ने वाले जानवर टोरुक को चिढ़ाता है और टोरुक मक्तो बन जाता है – प्रभावी रूप से, एक महान योद्धा – जो उसे सभी स्थानीय नावी कुलों को एक साथ रैली करने की अनुमति देता है और यहां तक ​​कि आइवा को पंडोरा के सभी जानवरों को भी वापस लड़ने की अनुमति देने के लिए मना लेता है। . जेक सफल होता है, और आरडीए हार जाता है। आखिरी प्रयास में, क्वार्च – एक विशाल यांत्रिक सूट पहने हुए – जेक के मानव शरीर वाले ट्रेलर को नष्ट करने का प्रयास करता है। लेकिन नेतिरी ने उसे अपने धनुष और बाण से मार डाला।

क्या जेक अभी भी “द वे ऑफ़ वॉटर” में मानव है?

नहीं। “अवतार” के अंतिम दृश्य में – आरडीए को छोड़ने का आदेश दिए जाने के बाद, ग्रेस के साथ काम करने वाले कुछ मानव वैज्ञानिकों को छोड़कर – Mo’at उसी अनुष्ठान में होम ट्री में ओमैटिकया का नेतृत्व करता है जिसे वे बचाने की कोशिश करते थे ग्रेस, इस बार जेक के मन और आत्मा को उसके ना’वी शरीर के अंदर डालने के लिए। वे सफल रहे!

लेखक के बारे में

  • Uma Hardiya

    मेरा नाम उमा हरदिया है, मैं प्रशिक्षित एक आधार कार्ड विशेषज्ञ हूँ। और इस विषय पर सटीक और अद्यतन जानकारी प्रदान कर सकती हूं। मुझे डेटा की एक विस्तृत श्रृंखला पर प्रशिक्षित किया गया है और मैं आधार कार्ड प्रक्रिया, नामांकन, अपडेट और उपयोग पर सवालों के जवाब दे सकती हूं। मैं यहां आधार कार्ड के बारे में आपके किसी भी प्रश्न के साथ आपकी सहायता करने के लिए हूं, और आपको क्षेत्र में नवीनतम घटनाओं से अवगत रहने में मदद करती हूं।

अपने दोस्तों को शेयर करें !!

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status