लाड़ली बहना योजना क्या आप भी हैं DBT से परेशान 10 जून से पहले करें ये काम

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में 1 करोड़ 25 लाख महिलाओं को एक साथ 1 हजार रूपए की सहायता राशि दी जाएगी और सभी महिलाओं के खाते में पैसे ट्रांसफर करने के लिए डीबीटी तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। लेकिन विडंबना यह है कि अभी भी कुछ महिलाओं ने अपने खाते के लिए बैंक डीबीटी सक्रिय नहीं कराया है और कुछ महिलाओं ने डीबीटी सक्रिय कराया भी है तो किसी तकनीकी समास्या या बैंक कर्मचारियों की लापारवाही की वजह से बहुत सी महिलाओं के खाते के लिए बैंक डीबीटी सक्रिय नहीं है। लेकिन आपको घबराने की जरुरत नही है आज हम आपके लिए बैंक डीबीटी की इस समस्या का समाधान लेकर के आए हैं। जिससे आपके बैंक डीबीटी की समस्या का समाधान भी हो जाएगा और आपको लाडली बहना योजना की सहायता राशि भी बहुत आसानी से प्राप्त हो जाएगी। तो इस ब्लॉग पोस्ट को अन्त तक जरुर पढें।

डीबीटी क्या होता है

लाडली बहना योजना में बैंक डीबीटी की समस्या हर एक महिला को है जिसका मुख्य कारण यह है कि बैंक डीबीटी के बारे में बहुत कम लोगों को पता है। तो आज हम यहां बैंक डीबीटी के बारे में समझते है और फिर बैंक डीबीटी कैसे चेक करना है और कैसे डीबीटी सक्रिय करना है इस बारे में विस्तार से जानेंगे।

डीबीटी का मतलब Direct benefit transfer होता है अर्थात प्रत्यक्ष लाभ भुगतान। सरकार द्वारा योजनाओं, पेंशन, छात्रवृत्ति आदि का भुगतान डीबीटी के माध्यम से ही किया जाता है। डीबीटी के एक त्वरित और आसान प्रक्रिया है। और इस माध्यम से लाभार्थियों को डायरेक्ट बैंक में राशि ट्रांसफर की जाती है जिससे भ्रष्टाचार की संभावनाएं कम हो जाती है।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना 8 जून को विशेष ग्राम सभा आयोजित और रात में सभी महिलायें घरों में दीप जलायें

बैंक डीबीटी चेक करें

लाडली बहना योजना में बैंक डीबीटी चेक करना बहुत ज्यादा महत्त्वपूर्ण है क्योंकी इस योजना के आवेदन उपरांत महिलाओं ने जल्दबाजी में आवेदन फॉर्म भरा और बैंक डीबीटी सक्रिय न होने पर भी आवेदन में गतिशीलता लाने की वजह से लाडली बहना योजना के अधिकारियों द्वारा बैंक डीबीटी सक्रिय न होने पर भी फॉर्म भरे गए थे। हलाकि आवेदक को 6 दिनों की समय सीमा डीबीटी सक्रिय करवाने हेतु दी गई थी। आपका बैंक डीबीटी सक्रिय है अथवा नहीं पहले इसकी जांच की जानी चाहिए इसके बाद हम जानेंगे की कैसे आप बैंक डीबीटी सक्रिय करवा सकते है।

लाडली बहना योजना बैंक डीबीटी सक्रिय है अथवा नहीं इसकी जांच करने के लिए आप UIDAI या फिर लाडली बहना योजना की आधिकारिक पर जाकर कर सकते हैं। लेकिन लाडली बहना योजना के पोर्टल में डाटा अपडेट न होने की वजह से आपको पुरानी और गलत जानकारी मिल सकती है इस लिए आप UIDAI की अधिकारिक वेबसाइट का प्रयोग बैंक डीबीटी चेक करने के लिए करें।

UIDAI की वेबसाइट से बैंक डीबीटी चेक करने के लिए सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद आपको My Aadhar विकल्प के अंतर्गत Check Aadhaar/ Bank Seeding Status विकल्प पर क्लिक करना होगा या फिर आप डायरेक्ट इस लिंक https://resident.uidai.gov.in/bank-mapper पर क्लिक करके भी जा सकते हैं।

अब अगले पेज में आपको आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। और फिर Send OTP बटन पर क्लिक करना होगा फिर पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP वेरिफाई करने के बाद आपकी स्क्रीन पर बैंक डीबीटी स्टेटस दिखाई देगा।

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना अब महिलाओं को मिलेंगे 3 हजार रूपए प्रतिमाह

बैंक डीबीटी स्टेटस चेक करने के बाद अगर आपके खाते के लिए डीबीटी सक्रिय है तो आपके लिए खुशी की बात है अब आप सरकार द्वारा दी जाने वाली योजनाओं का डायरेक्ट लाभ ले सकते हैं। लेकिन अगर आपके खाते के लिए बैंक डीबीटी नहीं है तो नीचे दिए गए चरणों का अनुसरण कर जल्द से जल्द बैंक डीबीटी सक्रिय करें। बैंक डीबीटी सक्रिय होने पर ही आप लाडली बहना योजना या अन्य किसी भी सरकारी योजना का लाभ ले सकते है।

बैंक डीबीटी सक्रिय कैसे करें

बैंक डीबीटी सक्रिय करने के लिए आपको नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा अपने साथ में आधार कार्ड और बैंक पासबुक खाता सत्यापित करने के लिए रखना होगा। बैंक में उचित कर्मचारी के पास NPCI/ BANK DBT फॉर्म भरना होगा और प्रमाणित दस्तावेजों के साथ बैंक कर्मचारी के पास फॉर्म जमा करना होगा इसके बाद बैंक कर्मचारी द्वारा अपके फिंगर स्कैन किए जायेंगे और फिर आपके खाते के लिए बैंक डीबीटी सक्रिय कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें – पीएम किसान सम्मान निधि योजना में मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के किसानों को मिलेंगे 12 हजार रुपए सालाना

आधार लिंक बैंक खाता क्या है

आधा लिंक बैंक खाता का मतलब है कि आवेदक का ऐसा बैंक खाता जो आपके आधार कार्ड से लिंक हो और बैंक डीबीटी सक्रिय हो ताकि सिर्फ आधार कार्ड नंबर से ही आपके खाते में जमा की जाने वाली राशि प्राप्त हो जाए।

लाडली बहना योजना में 1 करोड़ 25 लाख महिलाओं को एक साथ सहायता राशि प्रदान करने के लिए बैंक डीबीटी तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा ताकि सभी लोगों को एक साथ सहायता राशि प्राप्त हो और किसी भी लाभार्थी के साथ धोखाधडी और भ्रष्टाचार न हो। बैंक डीबीटी की तकनीक सबसे सरल, सुगम और त्वरित है।

डीबीटी का मुख्य उद्देश्य भारत सरकार की योजनाओं के माध्यम से दी जाने वाली राशि के वितरण में पारदर्शिता लाना और भ्रष्टाचार को कम करना और वित्तीय समावेश को बढ़ावा देना है। डीबीटी के माध्यम से लाभ राशि, योजनाओं के पैसे, सब्सिडी, छात्रवृत्ति, पेंशन आदि की राशि सीधे बैंक खाते में हस्तांतरित की जाती है।

और अधिक पढ़ें

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना 10 जून को इतने समय आएगा आपके खाते में 1000 रुपये, जानिये पूरे दिन का कार्यक्रम

Author

Leave a Comment

Your Website