लाड़ली बहना योजना अब सिर्फ 3 दिन बाकि जल्दी करें आवेदन जून महीने से आने लगेगा पैसा 

लाड़ली बहना योजना: मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री द्वारा लागू लाड़ली बहना योजना के आवेदन करने की प्रक्रिया अब अंतिम चरम पर है क्योंकि बहना योजना में आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल जारी किया था और अब मात्र कुछ ही दिन शेष हैं इसलिए जिस भी महिला ने अभी तक बहना योजना के लिए आवेदन नहीं किया है वो समय रहते आवेदन कर सकते हैं।

लाड़ली बहना योजना के तहत मध्यप्रदेश की सभी पात्र महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए की राशि सरकार की तरफ से दिया जायगा। इसमें  आवेदन करने की प्रक्रिया को 25 मार्च से शुरू कर दिया गया तो अंतिम तिथि 30 अप्रैल जारी किया गया है जिसमें अब कुछ ही दिन शेष रह गए हैं। इसलिए जिस किसी भी महिला का आवेदन अधूरा है या आवेदन हुआ नहीं है वो आवेदन फॉर्म को अपडेट करा सकते हैं ताकि उनका फॉर्म आगे जाकर रिजेक्ट न हो। 

DBT और Ekyc अनिवार्य 

लाड़ली बहना में आवेदन करने के लिए आपके बैंक खाते में DBT का इनेबल होना बहुत जरुरी है क्योंकि अधिकतर महिलाओं का DBT इनेबल न होने की वजह से ही फॉर्म रिजेक्ट हो रहा है इसलिए पहले आप इसे इनेबल करवा लें फिर अप्लाई करें। DBT के साथ साथ आपके बैंक खाते में आधार लिंक होना और समग्र आई डी और आधार कार्ड का Ekyc का होना अनिवार्य है। 

मई महीने के होगी छटनी 

लाड़ली बहना योजना का लाभ पाने के लिए बहुत से लोगों ने गलत तरीके से फॉर्म भरा होगा, बहुत से अधूरे फॉर्म भरे गए हैं, बहुत से दस्तावेजों अमान्य होंगे जिस वजह से आवेदिका की पहचान करना काफी मुश्किल होगा इसलिये ये सभी अपात्र महिलाओं को छटनी करने के लिए मई का महीना पूरा लगेगा जिसमें अपात्र महिलाओं की लिस्ट जारी होगी और उन्हें एक बार फिर अपने आवेदन को सुधारने का मौका दिया जायगा। 

जून महीने से आने लगेगा पैसा 

लाड़ली बहना के आवेदनों को मई के महीने में जारी कर दिया जायगा और जितनी भी पात्र महिलएं हैं उनकी लिस्ट जारी कर दी जायगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही एक बहना महासम्मेलन में सम्बोधित करते हुए कहा था कि सभी महिलाओं के खाते में जून महीने से पैसे आने लगेगा। 

यह भी पढ़ें – सुकन्या समृद्धि योजना अब सरकार देगी 64 लाख तक का फायदा

 आवेदन कर चुकी महिलाएं लिस्ट में ऐसे देखें अपना नाम 

  1. सबसे पहले आपको लाड़ली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in पर जाना है। 
  2. लाड़ली बहना योजना की वेबसाइट के होमपेज पर आने के बाद आपको मेनू पर आवेदन की स्थिति का विकल्प मिलेगा उस पर आपको क्लिक करना है। 
  3. लाड़ली बहना योजना आवेदन का पंजीयन क्र. या समग्र आईडी नंबर आपको दर्ज करना है। समग्र आईडी नंबर उस महिला का डालना है जिसके नाम से आवेदन किया गया है। 
  4. पंजीयन क्र. या समग्र आईडी नंबर डालने के बाद आपको दुसरे बॉक्स पर कैप्चा कोड डालना है इसके बाद आपको खोजें के बटन पर क्लिक करना है। 
  5. आपके सामने डिटेल्स आ जायगी जिसमें आपका नाम और बाकि की जानकारी होगी। इनमें से पावती वाले कॉलम में एक View का ऑप्शन होगा उस पर आपको क्लिक करना है। 
  6. View के ऑप्शन  क्लिक करने बाद नया पेज खुल जायगा जो कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना आवेदन पत्र की पावती होगी। आप इसे प्रिंट करा कर अपने पास रख लें। 

यह भी पढ़ें – 2023 मध्य प्रदेश गेहूं मंडी भाव में बढ़ोतरी, गेहूं में बोनस भी मिलेगा

लाड़ली बहना आवेदन करने में कटनी नंबर वन 

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के ऑनलाइन आवेदन करने और ई-केवाईसी के मामले में कटनी जिला पूरे प्रदेश में प्रथम स्थान पर है। जिले को मिले लक्ष्य को समय से पहले ही सभी महिला हितग्राहियों का आवेदन-पत्र भरा जा चुका है। जबकि ई-केवाईसी के मामले में करीब 90 फीसदी कार्य पूरा कर के रिकॉर्ड उपलब्धि हासिल करते हुए प्रदेश के सभी 52 जिलों में पहला स्थान अर्जित किया है।

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

    View all posts

Leave a Comment

Your Website