मध्यप्रदेश नारी सम्मान योजना अप्लाई करें और पाएं 2 हज़ार रुपए हर महीने

मध्यप्रदेश में नारी सम्मान योजना की शुरूआत पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ जी के द्वारा की गई है। इस योजना के अंतर्गत आवेदक को 2 हज़ार रुपए हर महीने दिए जायेंगे। नारी सम्मान योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया सहित विस्तृत जानकारी हम यहां जानने वाले हैं।

मध्यप्रदेश नारी सम्मान योजना 2023

मध्यप्रदेश नारी सम्मान योजना पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ के द्वारा शुरू की गई एक योजना है। इस योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओं को 2 हजार रूपए तक का लाभ दिया जाएगा। नारी सम्मान योजना में बिना किसी शर्त राज्य की महिलाओं को 1500 रुपए प्रति माह आर्थिक सहायता के रुप में दिए जायेंगे। और घरेलू गैस सिलेंडर के 500 रुपए भी राज्य की महिलाओं को प्रति माह दिए जाएंगे।

नारी सम्मान योजना पात्रता

नारी सम्मान योजना के लिए कोई विशेष पात्रता नहीं रखी गई है। और इस वजह से ही यह योजना भविष्य में सफल होते नजर आ रहे है। नारी सम्मान योजना में लाडली बहना योजना की तरह कठिन शर्तें नही है। आप बहुत आसानी से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना में फॉर्म भरे 20 दिन हो गए लेकिन मैसेज नहीं आया नाम तो इस नंबर पर करें कॉल

नारी सम्मान योजना में महिला मध्यप्रदेश की मूल निवासी होना चाहिए। महिला की उम्र 18 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए। और साधारण दस्तावेज जैसे समग्र, आधार और बैंक पासबुक जैसे दस्तावेज इस योजना के लिए आवश्यक है।

नारी सम्मान योजना आवेदन प्रक्रिया

नारी सम्मान योजना में आवेदन प्रक्रिया बेहद सरल रखी गई है। इस योजना के आवेदक को धैर्य रखना होगा और कांग्रेस कार्यकर्ता घर घर जाकर योजना का फॉर्म भरेंगे। नारी सम्मान योजना में ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया है।

नारी सम्मान योजना में किसी तरह की ऑनलाइन वेबसाइट या पोर्टल फिलहाल में लॉन्च नहीं किया गया है। आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन तरीक़े से घर घर जाकर किये जायेंगे।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना 1 रुपए डालकर चेक किए गए महिलाओं के खाते, अगर आपको नही आया तो हो सकती है दिक्कट

नारी सम्मान योजना की शुरूआत छिन्दवाड़ा जिले से की गई है और ऑफलाइन आवेदन की वजह से इसमें अधिक से ज्यादा समय लग रहा है। नारी सम्मान योजना छिन्दवाड़ा जिले से शुरू होकर पूरे राज्य की महिलाओं को योजना का लाभ दिया जाएगा।

नारी सम्मान योजना की शुरूआत कांग्रेस पार्टी द्वारा की गई है जिसका नेतृत्व पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ जी कर रहे हैं। आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी की सफलता के बाद पूरे राज्य की महिलाओं के लिए यह योजना लागू कर दी जायगी।

लाडली बहना बनाम नारी सम्मान योजना

लाडली बहना योजना के आवेदन पूर्ण हो चुके है और पात्र महिलाओं के खाते में 10 जून से 1 हजार रूपए आना शुरू हो जाएगा। इसके विपरीत कांग्रेस की नारी सम्मान योजना के आवेदन फॉर्म भरे जा रहे हैं और नारी सम्मान योजना की पहली किस्त आवेदन पूर्ण होने के बाद ही प्राप्त होगी।

यह भी पढ़ें – जून के पहले सप्ताह से मिलेगी पीएम किसान योजना की किस्त, 31 मई से पहले करें आवेदन

लाडली बहना योजना में e-KYC बैंक डीबीटी और आवेदन प्रक्रिया जटिल होने की वजह से इस योजना में विभिन्न तरह की खामियां देखी गई। इसके विपरीत नारी सम्मान योजना में ऑफलाइन और सरल आवेदन प्रक्रिया के साथ बिना किसी शर्त योजना का लाभ महिलाओं को मिलेगा जो इस योजना को सफल बनाता है।

Author

Leave a Comment

Your Website