नारी सम्मान योजना के लिए आवेदन कैसे करें | आवेदन, पात्रता, सहायक दस्तावेज सम्पूर्ण जानकारी

नारी सम्मान योजना के लिए आवेदन कैसे करें विस्तृत प्रक्रिया के साथ यहां से जाना जा सकता है। मधयप्रदेश नारी सम्मान राज्य की महिलाओं के आर्थिक खर्चों की पूर्ति और एक तरह महिलाओं के सम्मान के रुप में आर्थिक राशि प्रदान की जायगी। नारी सम्मान योजना में सभी महिलाओं को 1500 रूपये और गैस सिलेंडर 500 रूपये में प्रदान किया जाएगा। नारी सम्मान योजना के लिए आवेदन कैसे करना है पूरी प्रक्रिया आज हम यहां आपको विस्तार से बताने वाले हैं।

नारी सम्मान योजना का उद्देश्य

नारी सम्मान योजना का उद्देश्य राज्य की महिलाओं को सशक्त, आत्मनिर्भर बनाना है। मधयप्रदेश में नारी सम्मान योजना की मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ जी ने की है। नारी सम्मान योजना के तहत सभी महिलाओं को आर्थिक सहायता के रुप में 1500 रूपये दिए जाएंगे। इस सहायता राशि का प्रयोग महिलाएं अपने खर्चे, बच्चों को पढाई लिखाई इत्यादि में कर सकती हैं।

इसके साथ ही बढ़ती मंहगाई में आज घरेलू गैस सिलेंडर के दाम भी आसमान छू रहे है तो इस योजना के तहत सभी महिलाओं को 500 रूपये में घरेलू गैस सिलेंडर कमल नाथ कराएंगे। इस तरह इस योजना के तहत महिलाओं को आर्थिक सहायता के रुप में 1500 रूपये और 500 रूपये में गैस सिलेंडर भी प्राप्त होगा। नारी सम्मान योजना का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाने के साथ साथ महंगाई को मात देना नारी सम्मान योजना का मुख्य उद्देश्य है।

यह भी पढ़ें – बेरोजगारों के लिए शिवराज सरकार की नई योजना, हर महीना मिलेगा 8 हजार रुपये जून से होगा शुरू

नारी सम्मान योजना आवेदन के लिए पात्रता

नारी सम्मान योजना की शुरुआत में कमल नाथ जी ने घोषणा की थी कि ये सभी सभी महिलाओं को बिना किसी शर्त 1500 रूपये सभी महिलाओं को प्रदान करेगें। तो नारी सम्मान योजना में एसी कोई भी पात्रता नही है। इसके लिए आपको बस मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है और आपकी उम्र 18 से 60 वर्ष के अंदर होनी चाहिए। 60 वर्ष से अधिक की उम्र की महिलाओं को वृद्धा पेंशन प्राप्त होगी।

नारी सम्मान योजना में बिना किसी शर्त सभी को लाभ मिलेगा। लाडली बहना योजना में ऐसी बहुत सारी महिलाएं थी जिनका फॉर्म पात्रता श्रेणी में नहीं आने की वजह से रिजेक्ट कर दीया गया था। तो इस तरह की महिलाएं भी अब नारी सम्मान योजना का लाभ ले सकती हैं।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना और नारी सम्मान योजना क्या दोनों का लाभ ले सकते हैं? जानें कौन सी योजना है बेहतर

नारी सम्मान योजना आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची

नारी सम्मान योजना आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची निम्नलिखित है।

  • आवेदक महिला का आधार कार्ड
  • आवेदक का आयप्रमाण पत्र
  • आवेदक का मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • समग्र आईडी/ परिवार आईडी
  • बैंक खाता पासबुक
  • OTP सत्यापित करने के लिए मोबाइल नंबर
  • उम्र सत्यापित करने के लिए प्रमाणक दस्तावेज

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना vs नारी सम्मान योजना जानिये कौन मरेगा बाजी किसमें कितना है दम

नारी सम्मान योजना के लिए आवेदन कैसे करें

नारी सम्मान योजना के लिए आवेदन करना एक बेहद सरल प्रक्रिया है अगर आप इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सभी सहायक दस्तावेज एकत्र करके आप कांग्रेस कार्यकर्ताओं को दे सकते है। कमल नाथ जी ने नारी सम्मान योजना की घोषणा करते हुऐ कहा था कि इस योजना के आवेदन कांग्रेस कार्यकर्ता सभी महिलाओं के घर घर जाकर फॉर्म भरेंगे और इस योजना के फॉर्म की शुरुआत छिंदवाड़ा जिले से की गई है।

अगर आप भी छिंदवाड़ा जिले है तो जल्द ही कार्यकर्ताओं की टीम आपके घर आएगी और आपका आवेदन सफलता पूर्वक भर दिया गया। लेकिन अगर आप किसी अन्य जिले से हैं तो आपको अधिक इंतजार करने की जरुरत है तब तक आप सभी सहायक दस्तावेज को एकत्र कर सकते हैं। ताकि दस्तावेजों से सम्बन्धित किसी भी तरह की समस्या आपको ना हो।

यह भी पढ़ें – Nari Samman Yojana: नारी सम्मान योजना फॉर्म PDF

हमने आपको यहां नारी सम्मान योजना के लिए आवेदन कैसे करें से सम्बंधित सभी जानकारी उपलब्ध कराई है जिसके मदद से आप आवेदन प्रक्रिया को बहुत आसानी से पूरा कर सकते है। आप इस योजना के बारे में क्या विचार रखते हैं अपने विचार नीचे कॉमेंट करके जरूर बताएं। साथ ही इसी तरह की जानकारी के लिए हमसे जुड़ें रहें।

धन्यवाद!!!

Author

Leave a Comment

Your Website