लाड़ली बहना योजना फिर से भरे जायेंगे आवेदन फॉर्म, जारी होगा आवेदन करने का नया तारीख

नमस्कार दोस्तों लाड़ली बहना योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया एक बार फिर से शुरू होने वाली है। अधिकारियों का कहना है कि राज्य में बहुत सी महिलाएं अभी भी ऐसे हैं जिन्होंने बहना योजना के लिए आवेदन नहीं कर पाए हैं और बहुत सी बेटियां जो नवविहाहित हैं उनको भी बहना योजना में सम्मिलित करने की योजना बनाई जा रही है। इसलिए बहुत जल्द ही बहना योजना का पोर्टल चालू हो सकता है जहाँ पर पात्र महिलाएं आवेदन कर सकेंगी। 

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के लिए जिन महिलाओं ने आवेदन कर दिया है उनकी जांच पूरी कर ली गई है और उन पात्र महिलाओं को सूची भी जारी कर दिया गया है। आपको बता दें कि लाडली बहन योजना की पहली किस्त 10 जून 2023 को सभी महिलाओं के बैंक खाता मैं ट्रांसफर की जाएगी, जिसमें पात्र महिला के बैंक खाता में ₹1000 की राशि जमा की जाएगी।

जल्द मिलेगी न्यू डेट 

जिन महिलाओं का आवेदन नहीं हो पाया है या जो नवविवाहित है उनके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है कि सरकार उन्हें बहना योजना में आवेदन करने के लिए फिर से मौका दे रही है जिसके चलते सभी महिलाओं में ख़ुशी की लहर दौड़ गई है अधिकारीयों का कहना है कि लाड़ली बहना योजना में आवेदन करने के लिए एक नई डेट सरकार जल्द ही रिलीज करेगी। 

लाड़ली बहना योजना का नया ऑनलाइन फॉर्म 

लाड़ली बहना योजना की पहली किश्त जल्द ही सभी पात्र महिलाओं के खाते में आने वाली है परन्तु कुछ महिलाएं अभी भी ऐसी हैं जो पात्र होते हुए भी आवेदन नहीं कर पायी हैं या कुछ नवविहाहित युवतियां हैं जो पात्र हैं परन्तु आवेदन नहीं कर सकी तो इन सभी महिलाओं के लिए खुशखबरी है कि अब सरकार एक बार फिर बहना योजना में आवेदन करने के लिए पोर्टल को चालू करने वाली है जिसके तहत आप स्वयं ही घर बैठे बहना योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे। 

लाड़ली बहनों की फाइनल सूची जारी, लिस्ट में नाम नहीं है तो खाते में नहीं आएंगे 1000

जो भी महिला बहना योजना में आवेदन करती है वो इन खास बात का ध्यान रखें की आवेदन करने से पहले आप अपने बैंक खाते में DBT इनेबल जरूर से करवा लें। बैंक आधार और समग्र सभी का E-kyc भी करवा के रखें ताकि आपका फॉर्म भरने और योजना की किश्त मिलने में कोई दिक्कत न हो। 

लाड़ली बहना योजना न्यू अपडेट 

लाड़ली बहना योजना के लिए लगभग एक करोड़ महिलाओं ने आवेदन किया है जिसमें से दो लाख से अधिक फॉर्म अपात्र घोषित कर दिए गए हैं। अधिकारीयों से बात चीत में पता चला है कि अधिकतर फॉर्म रिजेक्ट होने का कारण DBT सक्रिय न होना है। आपको बता दें कि इस धनराशि को महिलाओं के डीबीटी बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर किया जाएगा, जिसके लिए महिलाओं के बैंक की डीबीटी इनेबल होना आवश्यक है। इसलिए यदि आप योजना में आवेदन करने वाले हैं तो सबसे पहले अपने बैंक खाते में DBT इनेबल करवाएं उसके बाद ही लाड़ली बहना योजना में आवेदन करें।

लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत कोई भी विवाहित महिला वंचित न रहे इसलिए सरकार प्रयास कर रही है कि सभी बहनों को इसका लाभ मिल सके साथ ही जिन महिलाओं का नाम लिस्ट में आ चुका है उनको सरकार अब बधाई पत्र यानि स्वीकृति पत्र प्रदान कर रही है। यह स्वीकृति पत्र उनके बहना योजना का प्रतीक होगा। जिसे वो भविष्य में उपयोग कर सकती है सरकार इसका भी प्लान बना रहे हैं। साथ ही सरकार ने कहा है कि जिन महिलाओं के नाम लिस्ट में शामिल नहीं है और वो पात्रता रखते हैं तो उनके लिए पुनः आवेदन करने का विकल्प खोला जायगा ताकी किसी भी महिला के साथ अन्याय न हो और सभी को बहना योजना का लाभ मिले। 

अब देखने वाली बात यह है कि सरकार कब तक इस पुनः आवेदन करने का विकल्प को चालू करती है महिलाएं आवेदन कर पाती है। उम्मीद करता हूँ आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहें। 

यह भी पढ़ें – नारी सम्मान योजना आवेदन करें और पाएं हर महीने 2 हजार रुपए

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment

Your Website