मध्यप्रदेश सरकार का ऐलान सरकारी नौकरी परीक्षा फॉर्म भरने के लिए नहीं देना होगा आवेदन शुल्क

मध्यप्रदेश सरकार शिवराज सिंह चौहान ने युवा नीति और यूथ पोर्टल लॉन्च किया है। भोपाल में यूथ महापंचायत के मंच से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने युवा नीति लॉन्च की। इस नीति का उद्देश्य युवाओं को नीति- शिक्षा एवं कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता, स्वास्थ्य युवा नेतृत्व और सामाजिक कार्य खेल एवं फिटनेस, कला एवं संस्कृति, पर्यावरण सुरक्षा और समावेशन और समता के क्षेत्र में आगे बढ़ाना है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर युवाओं के लिए कई घोषणाएं भी की।

आपको बता दें कि ये चुनावी साल है जिसके चलते मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस चुनावी वर्ष के दौरान बेरोजगार युवाओं की सहायता के लिए मुख्यमंत्री युवा कौशल आय कार्यक्रम भी शुरू किया है। इस कार्यक्रम के तहत युवाओं को विभिन्न विषयों में प्रशिक्षण प्राप्त होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा परीक्षा शुल्क आपको साल में एक बार ही देना होगा 

मुख्यमंत्री ने घोषणा की हर साल मेरे भांजे और भांजियों को सरकारी नौकरी पाने के लिए बहुत से फॉर्म भरने पड़ते हैं और हर आवेदन की कीमत लगभग 400 से 500 रूपए तक परीक्षा शुल्क की लागत अलग-अलग होती है। तो अगर अगर एक परीक्षा का शुल्क 400 है तो इसकी लागत 2,000 रुपये होती है। इसलिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसके लिए एक बड़ा कदम उठाया है। 

शिवराज सरकार ने नियमों को बदल कर परीक्षा की लागत अब साल में केवल एक बार ही भुगतान करना होगा। मतलब आप एक ही बार सरकारी परीक्षा का आवेदन शुल्क देंगे और उसके बदले साल में निकलने वाले पूरे सरकारी परीक्षाओं में शामिल हो सकेंगे किसी भी परीक्षा के लिए आपसे अतिरिक्त फीस नहीं ली जायगी। 

इसे भी पढ़ें – शिवराज बोले I LOVE मेरे भांजे-भांजी 

रोजगार के लिए सरकारी नौकरियां

सरकार ने घोषणा की है कि इस साल वो ज्यादा से ज्यादा मात्रा में रोजगार के अवसर के लिए सरकारी नौकरियां निकलेगी। इस साल के अंत तक लगभग मध्यप्रदेश में 1 लाख 24 हजार पदों पर भर्तियां की जाएगी। जिसमें से 50 हजार भर्ती कर ली गई है। 

मध्यप्रदेश सरकार चुनाव के चलते युवाओं को रोजगार देने के लिए तेज गति से प्रयास कर रही है इसीलिए पीएम कौशल विकास योजना, युवा बेरोजगारी भत्ता योजनाएं समेत कई तरह की रोजगारपरक योजनाएं संचालित की जा रही हैं।

हाल ही में मध्य प्रदेश सरकार ने युवाओं के लिए सबसे बड़ी स्कीम मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना लॉन्च कर दी है। इसके तहत युवाओं को रोजगार के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी और उसके बदले उन्हें हर महीने 8 हजार रुपये दिए जाएंगे। इस जानकारी को पूरा पढ़ने के लिए आप इस दिए गए लिंक में क्लिक करें – मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना क्या आपको भी मिलेंगे 8 हजार रुपए महीने

धन्यवाद !!

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment

Your Website