मोहन यादव सरकार ने की रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना की घोषणा, शिवराज ने की जमकर तारीफ 

  मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने सत्ता में कदम रखते ही प्रदेश की जनता के हित के लिए कई अहम पैसे लेना शुरू कर दिए, उन्होंने अभी हाल ही में नए साल के बाद हुई पहली कैबिनेट बैठक में किसानों के कल्याण के लिए एक बड़ी घोषणा की है, जिससे प्रदेश के किसानों को सीधे तौर पर लाभ पहुंचाया जाएगा। 

दरअसल अभी 3 जनवरी को मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने जबलपुर में कैबिनेट मीटिंग के पश्चात रानी दुर्गावती श्री अन्य प्रोत्साहन योजना को आरंभ करने की घोषणा की, जिसके तहत प्रदेश के किसानों को मोटे अनाज के उत्पादन पर राज्य सरकार द्वारा प्रोत्साहन राशि का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा। योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। 

मोहन यादव सरकार ने की किसानों के कल्याण की घोषणा  

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की अगुवाई वाली भारतीय जनता पार्टी की 3 जनवरी बुधवार को जबलपुर में कैबिनेट की तीसरी बैठक हुई। कैबिनेट बैठक में मोहन यादव सरकार ने राज्य में रानी दुर्गावती अन्न प्रोत्साहन योजना को आरंभ करने का फैसला लिया। इस योजना को आरंभ करने का राज्य सरकार का उद्देश्य कोदो-कुटकी के किसानों की आय में बढ़ोतरी करना है। 

क्या है रानी दुर्गावती अन्य प्रोत्साहन योजना? 

रानी दुर्गावती अन्न प्रोत्साहन योजना को 3 जनवरी को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा आरंभ किया गया है, इस योजना के तहत किसानों को बाजरा, कोदो, कुटकी और रागी सहित अन्य मोटे अनाजों के उत्पादन पर राज्य सरकार की तरफ से वित्तीय सहायता के रूप में ₹10 प्रति किलोग्राम मोटे अनाज की राशि किसानों को उनके बैंक अकाउंट में उपलब्ध कराई जाएगी, जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी साथ ही मोटे अनाज के उत्पादन के प्रति लोग जागरूक होंगे। 

रानी दुर्गावती अन्न प्रोत्साहन योजना को लागू करने का उद्देश्य 

रानी दुर्गावती अन्न प्रोत्साहन योजना को लागू करने का मध्य प्रदेश सरकार का मुख्य उद्देश्य मोटे अनाज के प्रति लोगों में रुचि पैदा करना और किसानों को मोटे अनाज के उत्पादन के लिए बढ़ावा देना है। इस योजना के माध्यम से मोटे अनाज का उत्पादन होगा और लोगों में मोटे अनाज को खाने की रुचि बढ़ेगी। योजना के माध्यम से किसानों की आय में वृद्धि होगी। 

इसे भी पढ़ें –  लाडली बहना योजना तीसरे चरण के लिए अब तक नहीं आया कोई आधिकारिक अपडेट, फर्जी खबरों से रहें सावधान

शिवराज ने की मोहन यादव के फैसले की जमकर तारीफ  

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वर्तमान मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के इस फैसले की तारीफ करते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा “मोदी जी के मार्गदर्शन में श्रीअन्न के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने रानी दुर्गावती श्रीअन्न प्रोत्साहन योजना लागू करने का निर्णय लिया है। मैं इस निर्णय की प्रशंसा करता हूं और सभी से आग्रह करता हूं कि अपनी जीवनशैली तथा खानपान में श्रीअन्न को अवश्य शामिल करें”। 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website