MP News: मध्यप्रदेश के सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों में छुट्टी की घोषणा, लिखित आदेश जारी

MP News: मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री मोहन यादव ने अपने शासकीय कर्मियों को आधे दिन का अवकाश देने के बाद सभी स्कूलों के बच्चों को पूर्ण अवकाश दे दिया है। 22 जनवरी दिन सोमवार को श्री राम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर के उद्घाटन के साथ प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम होने है जिसके चलते स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय द्वारा सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में दिनांक 22 जनवरी 2022 को अवकाश घोषित कर दिया गया है। 

मध्यप्रदेश राज्य के अलावा अन्य राज्यों में भी राम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर के उद्घाटन के लिए पहले ही अवकाश का ऐलान कर दिया गया था और अब मध्यप्रदेश में भी स्कूलों की छुट्टी का ऐलान हो चुका है। 

शासकीय कर्मचारियों को मिला आधे दिन का अवकाश

श्री राम लाल की प्राण प्रतिष्ठा यानि 22 जनवरी के दिन पूरे देश में अलग अलग जिलों में कलश यात्रा निकाली जायगी जिसकी तैयारी सभी जगह जोरों शोरों से चल रही है जिसको देखते हुए राज्य सरकार ने भी अपने कर्मचारियों को आधे दिन अवकाश दे दिया है ताकि वो अपने भगवान राम के आने का स्वागत कर सकें। 

आपको बता दें कि भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन पूरे देश में दिवाली की तरह मनाया जायगा। जगह जगह पर राम धुन, रामलीला, प्रभात फेरी, भंडारा ये सभी कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। 

22 jan 1

आयोध्या राम मंदिर के गर्भगृह में विराजमान रामलला

राम मंदिर के विराजे रामलला की मूर्ति बहुत ही खास बताई जा रही है जिसका विग्रह बेहद सुंदर है और भावुक कर देने वाला है। श्री राम लला विराजमान के मस्तक के ठीक ऊपर भगवान सूर्य नारायण का प्रतीक है। मूर्ति के दाएं ओर ॐ और स्वस्तिक का चिह्न है। विग्रह के बायीं ओर देखे तो चक्र और गदा है। इसके अलावा दाएं और बाएं दोनों ओर श्री विष्णु के 10 अवतारों के प्रतीकों को उकेरा गया है। दायीं ओर वामन अवतार के नीचे हनुमान जी विराजमान है जबकि बाईं ओर कल्कि अवतार के प्रतीक के नीचे गरुड़ को विराजित किया है।

इसे भी पढ़ें –  अगर आप ग्रेजुएट हैं तो यहाँ मिल रही है सरकारी नौकरियाँ, जल्दी से करें आवेदन

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website