आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सेविकाओं को मिलेगा स्मार्टफोन

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सेविकाओं के लिए महत्वपूर्ण ख़बर सामने आ रही है। जिसे सुन कर सभी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के चेहरे में खुशी की लहर देखने को मिलने वाली है। क्योंकि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को सरकार के द्वारा दिए जानें वाले काम को करने के लिए स्मार्ट फोन दिया जाएगा।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आधुनिक सूचना तंत्र से जुड़ेंगे

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को स्मार्ट फोन दिया जायगा ताकि सभी कार्यकर्ताओं को आधुनिक सूचना तंत्र से जोड़ा जाए। और इसी उद्देश्य से सरकार ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन देने का निर्णय लिया है।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मिलेगा स्मार्ट फोन

झारखंड में कार्यरत 37,636 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फ़ोन दिया जाएगा। ताकि आधुनिक सूचना से सभी को जोड़ा जा सके। इसके साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के वेतनमान में 3100 से 4800 रुपए की बढ़ोत्तरी भी की जाएगी। और झारखंड सरकार ने 500 से 250 रुपए की बढ़ोत्तरी मानदेय में करने की फैसला लिया है।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मदद से महिला वा किशोरी कल्याण योजना भी जल्द शुरु की जाएगी। और इस योजना के तहत विधवा पुनर्विवाह के लिए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी इसके साथ ही महिलाओं एवं बहनों को सेनेटरी नेपकिन, गर्भवती महिलाओं को पोष्टिक आहार और प्रसव के बाद मातृत्व केयर किट का वितरण भी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें – MP News: सीएम मोहन यादव का बड़ा ऐलान, अब नए सिरे से होंगी निगम मण्डल की नियुक्तियां

आंगनबाड़ी चलो अभियान शुरु किया जाएगा जिसके तहत लोगों को आंगनबाड़ी के तहत सुविधाओं और उपयोगिता के विषय में प्रेरित किया जाएगा। बच्चों को पोशाक, वर्क बुक आदि भी दिए जाएंगे। इसके आलावा सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में फर्नीचर सहित अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी।

Author

Leave a Comment

Your Website