मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना 2024: अनाथ बच्चों के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने शुरू की बाल आशीर्वाद योजना

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के द्वारा अनाथ बच्चों को आर्थिक सहायता दी जाएगी। मध्य प्रदेश में जितने भी बच्चे 18 साल के बाद बाल संस्थाओं या अनाथ आश्रमों से बाहर आते हैं। उसके बाद बच्चों को जीवन यापन करने में बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे बच्चों के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने बाल आशीर्वाद योजना की शुरुआत करके उनके भविष्य को संवारने की जिम्मेदारी उठाने का कार्य शुरू किया है। प्रदेश सरकार उन सभी बच्चों को आर्थिक सहायता दे रही है। और उनका भविष्य निर्माण करेगी ताकि अनाथ बच्चों को भी अच्छी जिंदगी जीने का मौका मिल सके।

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना 2024 का उद्देश्य

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना का मुख्य उद्देश्य अनाथ बच्चों को आर्थिक सहायता देना है। ताकि अनाथ बच्चे अपनी शिक्षा को अच्छे से पूरी कर सके अनाथ बच्चों को बिना माता-पिता के बहुत सारी परेशानियां झेलनी पड़ती हैं। ऐसे में बच्चे अपनी शिक्षा को निरंतर जारी नहीं कर पाते हैं। और कहीं ना कहीं उनको पैसों के चलते दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना की शुरुआत की है। ताकि अनाथ बच्चों की देखभाल की जा सके और उनका भविष्य निर्माण किया जा सके।

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना 2024 के द्वारा अनाथ बच्चों को शिक्षा में दी जाएगी मदद

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के द्वारा लाभ लेने वाले अनाथ बच्चों को शिक्षा के लिए भी मदद दी जाएगी। यदि कोई अनाथ बच्चा नीट, जेईई या अन्य परीक्षाओं के लिए तैयारी करना चाहते हैं तो इसके लिए प्रदेश सरकार अनाथ बच्चों को बाल संस्थान या अनाथ आश्रम छोड़ने के बाद पढ़ने या इंटर्नशिप करने के लिए 5000 रुपए की आर्थिक सहायता धनराशि देगी। ताकि बच्चे नियमित रूप से अपनी फीस भर सके और अपने भविष्य को उज्ज्वल बना सके।

मध्य प्रदेश सरकार ने अनाथ बच्चों के लिए बाल आशीर्वाद योजना के माध्यम से उनके भविष्य को सवारने की जिम्मेदारी उठाई है। ताकि अनाथ बच्चे भी अपने भविष्य का निर्माण कर सके और आगे चलकर उन्हें अपनी आजीविका के लिए किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पड़े और ना ही किसी और पर निर्भर रहना पड़े। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना की शुरुआत की है।

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना 2024 के लिए पात्रता

  • मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के लिए जो कोई भी अनाथ बच्चे हैं उन सभी को इस योजना की पात्रता सूची में रखा गया है।
  • केवल अनाथ बच्चे ही मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता की मृत्यु हो गई है और वह अपने रिश्तेदारों या किसी और की देखरेख में रह रहे हैं ऐसे बच्चों को ही मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के तहत आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  • जो अनाथ बच्चे मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल सेवा योजना के तहत पात्रता सूची में आते हैं। ऐसे अनाथ बच्चों को मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना की तर्ज पर शुरु हुई महतारी वंदना योजना, 21 से 60 वर्ष की महिलाएं ऐसे करें आवेदन

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है

  • अनाथ बच्चे का आधार कार्ड
  • अनाथ बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  • अनाथ बच्चे के माता-पिता का डेथ सर्टिफिकेट
  • अनाथ बच्चे के शिक्षा संबंधी प्रमाण पत्र
  • अनाथ बच्चे का फोटो
  • यदि अनाथ बच्चे का राशन कार्ड में नाम है तो उस राशन कार्ड की फोटो कॉपी

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना 2024 के लिए आवेदन

जो कोई भी इच्छुक अनाथ बच्चे मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं। उनको सबसे पहले योजना की वेबसाइट www.balashirwadyojna.mp.gov.in पर जाना है और इस वेबसाइट के द्वारा आसानी से मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना 2024: मध्य प्रदेश सरकार किसानों को इस दिन देगी 4 हजार रुपये

Author

Leave a Comment

Your Website