लाड़ली बहना योजना 95% महिलाओं को हुआ सफल भुगतान, बाकी के बैंक DBT खातों में 25 जून तक आएगी राशि

लाड़ली बहना योजना में लगभग 95% महिलाओं को पहली किश्त प्राप्त हो गया है मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 10 जून 2023 को लगभग सवा करोड़ महिलाओं खातों में 1210 करोड़ रुपये की राशि अंतरित क़ी है। इसका मतलब अधिकांश महिलाओं को उनकी पहली किश्त प्राप्त हो गयी है परन्तु अभी भी कुछ महिलाएं हैं जिनके खाते में राशि जमा नहीं ही पाया, हमारी जानकारी के अनुसार यह राशि आपको 25 जून तक प्राप्त हो जायगा। 

मध्यप्रदेश में महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन, उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत् सुधार और परिवार के निर्णयों में उनकी भूमिका सुदृढ़ करने के लिए मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना प्रारंभ की गई है। योजना में बहनों के बैंक खाते में प्रतिमाह 1000 रूपये की राशि जमा की जाएगी।

3000 रुपये तक बढ़ाई जायगी राशि 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 10 जून को सभी महिलाओं से वादा किया कि में हर महीने 1000 रुपये तक नहीं रुकुंगा, बहनों को प्रतिमाह मिलने वाली 1000 रूपये की राशि को बढ़ा कर क्रमशः 3 हज़ार किया जाएगा। आगे चलकर जैसे जैसे राज्य की अर्थव्यवस्था ठीक होती जायगी उसके फलस्वरूप योजना में 1000 रुपये  बढाकर 1250 रूपये, इसके बाद 1500 रूपये, फिर 2000 और इसके बाद 2250 रुपये, 2500 रूपये और फिर 2750 रुपये करते हुए राशि को 3 हज़ार रूपये तक बढ़ाया जाएगा।

इसे भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना दूसरा राउंड चालू, सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगा मौका

95% महिलाओं को हुआ सफल भुगतान

लाड़ली बहना योजना की पहली किश्त लगभग 95% महिलाओं के खाते में सफलतापूर्वक आ गया है परन्तु अभी भी बहुत सी महिलायें हैं जिनके खाते में योजना की पहली किश्त प्राप्त नहीं हुई है। इन महिलाओं के खाते में किश्त न आने का कारण तकनीकी समस्या बताया जा रहा है ऐसे में जिन महिलाओं का नाम लिस्ट में शामिल है और उनका बैंक DBT सक्रिय है तो आप चिंता न करें सरकार इस पर काम कर रही है जल्द ही आपके खाते में भी पहली किश्त की राशि जमा हो जायगी। 

25 जून तक महिलाओं के खाते में आ जायगी राशि 

जैसा कि हमने आपको बताया कि बहना योजना के अंतर्गत लगभग 95% महिलाओं के खाते में भुगतान सफल रहा है। बाकि बचे 5 % प्रतिशत महिलाओं के नाम और उनके खाते में हो रही परेशानी को व्यक्तिगत रूप से चिन्हित किया गया है। हमारी टीम को मिली हुई जानकारी के अनुसार समस्या का पता लगा कर आने वाले सप्ताह में बचे हुए महिलाओं के खाते में सुधार करवाया जायगा, जिससे 25 जून के पहले 100% महिलाओं के खाते में राशि जमा हो जायगी। 

नवविवाहित महिलाएं भी कर सकेंगी आवेदन 

लाड़ली बहना योजना में आवेदन करने के लिए पहले 23-60 वर्ष की विवाहित बहनें को पात्र घोषित किया गया था परन्तु अब बहना योजना के लिए विवाहित पात्र बहन की न्यूनतम आयु 23 वर्ष के स्थान पर 21 वर्ष की गई है। सरकार ने यह भी कहा है कि यदि किसी परिवार की 60 वर्ष से अधिक आयु की महिला को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना अथवा अन्य किसी योजना में प्रतिमाह 1000 रूपये से कम राशि प्राप्त हो रही हो तो अतिरिक्त राशि योजना में स्वीकृत की जाएगी जिससे उसे कुल 1000 रूपये की राशि प्राप्त हो सके।

इसे भी पढ़ें – मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान छात्र-छात्राओं को देंगे ई-स्कूटी, कैबिनेट से मिली मंजूरी

 ट्रेक्टर रखने वाले किसान परिवार की महिलाएं भी होंगी लाभान्वित 

जी हाँ दोस्तों  ट्रेक्टर रखने वाले किसान परिवार की महिलाओं के लिए खुशखबरी है कि अब उनको भी लाड़ली बहना योजना का लाभ मिलेगा  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ट्रेक्टर को चार पहिया वाहन की श्रेणी में नहीं माना जायेगा अत: इन परिवार की बहनों को भी 1000 रूपये प्रतिमाह मिलेंगे।

और अधिक पढ़ें 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website