मध्यप्रदेश के सभी अतिथि शिक्षकों को मिलेगा पूरा भुगतान, सरकार ने जारी किया 297 करोड़ रुपये की राशि

मध्य प्रदेश के अतिथि शिक्षक मानदेय के भुगतान को लेकर लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। बता दें प्रदेश के 72000 अतिथि शिक्षकों की मानदेय के भुगतान की आवाज को ऊंचा उठने के लिए विभिन्न समाचार पत्रों का सहारा लिया गया। लंबे समय के संघर्ष के बाद अब राज्य की मोहन यादव सरकार द्वारा प्रदेश के अतिथि शिक्षकों के मानदेय के भुगतान के निर्देश विभाग को दे दिए गए हैं। 

प्रदेश के अतिथि शिक्षकों के मानदेय के भुगतान को लेकर मंगलवार 20 फरवरी को स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय के अंतर्गत लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा वित्त विभाग ने आदेश जारी करते हुए प्रदेश के 72000 अतिथि शिक्षकों को उपहार दिया है। दरअसल प्रदेश के अतिथि शिक्षक बीते 4 महीनों से अपने रुके हुए मानदेय के भुगतान की अपील राज्य सरकार से कर रहे थे जिसको अब सरकार ने मानते हुए 297 करोड़ से भी अधिक की राशि आवंटित की है। 

मानदेय भुगतान का आदेश जारी 

अतिथि शिक्षकों के पिछले चार महीने के मानदेय का भुगतान करने के लिए लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा आदेश जारी किए गए हैं जिसमें कहा गया है कि उक्तअनुसार विकासखंड शिक्षा अधिकारी एवं ट्राइबल ब्लॉक में मौजूद मॉडल विद्यालय के लिए जिला शिक्षा अधिकारी के DDO कोड में 297 करोड़ 10 लाख 55 हज़ार 800 रूपये की राशि का आहरण की स्वीकृति प्रदान की जाती है।

लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा जारी इस आदेश के उपरांत माध्य प्रदेश के 72000 अतिथि शिक्षकों के मानदेय का भुगतान करने की प्रक्रिया विभाग द्वारा आरंभ की जा चुकी है। 

इन जिलों के अतिथि शिक्षकों का हुआ मानदेय का भुगतान 

 मध्य प्रदेश के लोक शिक्षण संचार लाल ने द्वारा जारी आदेश में प्रदेश के इन जिलों के 72000 अतिथि शिक्षकों के मानदेय का भुगतान किया गया है – 

जिसमें बैतूल, भिंड, छिंदवाड़ा, बालाघाट, बड़वानी, भोपाल, बालाघाट, दमोह, छतरपुर, झाबुआ, दतिया, देवास, धार, डिंडोरी, शिवानी, शहडोल, शिवपुरी, गुना, खंडवा, खरगोन, मंडल, रतलाम, श्योपुर, सीधी, अनूपपुर, ग्वालियर, हरदा, होशंगाबाद, बुरहानपुर, अलीराजपुर, गुना, इंदौर, जबलपुर, कटनी, नीमच, पन्ना, रायसेन, मंदसौर, मुरैना, नरसिंहपुर, सागर, सतना, सीहोर, शिवानी, राजगढ़, रतलाम, रीवा, टीकमगढ़, उज्जैन, उमरिया, अशोक नगर, सिंगरौली, विदिशा एवं निवाड़ी आदि जिलों के अतिथि शिक्षकों को मानदेय का भुगतान किया जा चुका है। 

इसे भी पढ़ें –  भारतीय फूड डिपार्टमेंट में निकली 417 पदों पर बंपर भर्ती, आवेदन शुल्क सिर्फ 25 रुपये

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website