मध्यप्रदेश में लाडली बहना योजना के बाद अब नारी सम्मान योजना के लिए अप्लाई करें

मध्यप्रदेश में लाडली बहना योजना के बाद अब नारी सम्मान योजना के लिए अप्लाई करें।

लाडली बहना योजना 2023

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा राज्य की महिलाओं के लिए लाडली बहना योजना की शुरुआत की गई। लाडली बहना योजना की घोषणा करते हुए शिवराज सिंह जी ने बताया की इस योजना में पात्र सभी महिलाओं को प्रति माह 1 हजार रूपये की राशि अगले 5 साल तक दी जाएगी।

लाडली बहना योजना के आवेदन फॉर्म 25 मार्च से प्रारंभ किए गए और 30 अप्रैल आवेदन की अन्तिम तिथि थी। अन्तिम तिथि तक कुल 1 करोड 25 लाख आवेदन किए गए। हालाकि संभावनाएं जताई जा रही है कि इनमे से बहुत से फॉर्म रिजेक्ट हो जायेंगे। जो भी महिला पात्रता श्रेणी में नहीं आती है और उनका अगर फॉर्म इस लिस्ट में है तो उन्हे यहां से हटा दिया जाएगा।

लाडली बहना योजना में पात्र महिलाओं की लिस्ट अधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। आप इस लिस्ट में अपना नाम देखे सकते हैं। अगर आपका नाम इस पात्र लिस्ट में है तो आपके लिए यह खुशी की बात है अब आपको आगे कुछ भी नही करना है। लेकिन अगर आपका नाम इस पात्र लिस्ट में नहीं है तो आपको अधिकारिक वेबसाइट में जाकर अपत्ति दर्ज करना होगा।

नारी सम्मान योजना 2023

लाडली बहना योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने की थी। लेकिन दूसरी तरफ कांग्रेस के दिग्गज नेता कमल नाथ जी महिलाओं को प्रति माह 2 हजार रूपये देने का वादा किया है। कमल नाथ जी महिलाओं के हित में और महिलाओं को आगे बढ़ाने हेतु गैस सिलेंडर के बढ़ते दामों को देखते हुए वादा किया है कि अगर उनकी सरकार मध्यप्रदेश में आती है तो 1200 रूपये का सिलेंडर मात्र 500 रूपये में मिलेगा।

लाडली बहना योजना में पात्र महिलाओं के लिए एक पात्रता श्रेणी रखी गई है कि 23 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम उम्र की महिलाओं को लाभ मिलेगा लेकिन कमल नाथ जी ने बिना किसी शर्त सभी मजिलाओं को 1500 रुपये देने का वादा किया है और 500 रूपये घरेलू गैस सिलेंडर के। इस तरह अगर कमल नाथ जी कांग्रेस मध्यप्रदेश में आने वाले विधान सभा चुनाव जीतते है तो महंगाई को मात दे दी जायगी।

यह भी पढ़ें – अगर पैन कार्ड है नया तो नही कराना होगा आधार से लिंक, जल्दी से पैन कार्ड और आधार लिंक चेक करें

नारी सम्मान योजना की शुरुआत

नारी सम्मान योजना की शुरुआत 9 मई 2023 को की जाएगी। लेकिन यह योजना फिलहाल सम्पूर्ण राज्य में लागू नहीं होगी केवल मध्यप्रदेश के छिन्दवाड़ा जिले यानी की कमल नाथ जी के गड़ में शुरु की जायगी। लेकिन अगर मध्यप्रदेश में कमल नाथ जी की सरकार आती है तो पूरे राज्य में यह योजना लागू होगी।

जैसा की पहले ही कमल नाथ जी ने वादा किया है कि बिना किसी शर्त के महिलाओं को इस योजना के तहत सयाहता प्रदान करना है। इसमें सभी वर्ग की महिलाएं आवेदन कर सकती हैं। 9 मई से ही नारी सम्मान योजना के आवेदन प्रारंभ किए जायेंगे।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना पैसे ट्रांसफर करने से पहले सरकार ने किया पात्र/अपात्र महिलाओं की लिस्ट जारी

नारी सम्मान योजना के बारे में आपके क्या विचार है अपने विचार हमारे साथ जरूर साझा करें साथ ही इसी तरह की खबरों के लिए हमसे जुड़े रहें।

धन्यवाद !!!

Author

Leave a Comment

Your Website