लाडली बहना योजना के बाद अब सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत

मध्यप्रदेश सरकार ने हाल ही में लाडली बहना योजना लांच किया है और इस लाडली बहना योजना में महिलाओं को सशक्त और आर्थिक सहायता के लिए हर महीने 1000 रुपए की सहायता राशि दी जाती है। इसी तरह सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना भी है। जिसका लाभ आप सभी ले सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना के लिए कौन पात्र है, किस तरह आवेदन प्रक्रिया है, और आवश्यक दस्तावेज क्या है इसके बारे में हम विस्तार से जानकारी यहाँ दी गई है।

लाडली बहना योजना

लाडली बहना योजना सिर्फ मध्यप्रदेश कि महिलाओं के लिए है। अगर आप किसी अन्य राज्य से हैं तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं। लाडली बहना योजना में आपको आवश्यक दस्तावेज़ जैसे – आधर कार्ड, समग्र आइडी और बैंक डीबीटी की ज़रूरत होती है।

लाडली बहना योजना में सिर्फ 23 वर्ष की विवाहित महिलाओं और 60 वर्ष से कम उम्र की महिलाओं को ही लाभ प्राप्त होगा।

सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि योजना पूरे भारत के राज्य में लागू की गई है। इस योजना के अंतर्गत 10 साल की उम्र से लेकर 18 साल की उम्र की कन्या लाभ ले सकती हैं। आपको बता दें कि इस सुकन्या समृद्धि योजना में आपको अपनी बेटी के लिए एक खाता खोलना होता है जिसमे आपको निवेश करने की ज़रूरत होती है।

सुकन्या समृद्धि योजना में आपको आपनी बेटी के लिए शिक्षा और विवाह के समय सहायता मिलती है। और आप आपनी बेटी का विवाह और शिक्षा के लिए इस राशि के प्रयोग कर सकतें हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना में आप निवेश कर के आपनी बेटी का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं। और एक समय के बाद आपको अपनी बेटी के विवाह शिक्षा संबंधित खर्चों को बहुत आसानी से वहन कर सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना सरकार द्वारा शुरू की गई एक बचत योजना है।

आपको बता दें कि सुकन्या समृद्धि योजना भारत सरकार द्वारा 2014 में प्रारंभ की गई थी। इस योजना के तहत खोले गए खाते 21 वर्ष की उम्र तक चलता है।
और भारत सरकार इस पर ब्याज भी प्रदान करता है। ब्याज दर समय समय पर कम जायदा होती रहती हैं। अगर वर्तमान कि बात की जाए तो इस योजना के तहत 7.6 % ब्याज दिया जा रहा है।

यह भी देखें – राशन कार्ड के नए नियम खुशखबरी

सुकन्या समृद्धि योजना में उम्र 10 वर्ष से 18 वर्ष होनी चहिए। सुकन्या समृद्धि योजना में ब्याज दर कम जायदा होता रहता है जैसा कि हमने पहले आपको बताया और इसका कंट्रोल भारत के वित्त मंत्रालय द्वारा किया जाता है।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आपको आवश्यक दस्तावेज की जरुरत होगी जिनकी लिस्ट हमने नीचे जारी की है आप चेक कर सकते हैं-

  • SSY खाता खोलने का फॉर्म
  • एक मोबाइल नंबर OTP जैसे सेवाओं के लिए
  • एक आधार कार्डआप बाल आधार कार्ड इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
  • माता-पिता का पता प्रमाण
  • माता-पिता का आईडी प्रूफ।

सुकन्या समृद्धि योजना पात्रता

सुकन्या समृद्धि योजना में बेटियों के माता पिता या कानूनी अभिभावक द्वारा खता खोला जा सकता हैं। सुकन्या समृद्धि योजना में बेटियों की उम्र 10 वर्ष से अधिक और 18 वर्ष कम होनी चाहिए। साथ एक बेटी का एक ही खाता खोला जा सकता है आप एक से अधिक खाता नहीं खोल सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत एक परिवार में केवल एक ही सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) खाता खोला जा सकता है। साथ ही आपका निवेश इस योजना के तहत आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत कर कटौती योग्य होगा। जिसमें 1.5 लाख तक की वार्षिक कटौती की अनुमति है। अर्जित ब्याज आयकर अधिनियम की धारा 10 के तहत कर भुगतान से मुक्त है।

यह भी देखें – राम नवमी पर एक और योजना की शुरुआत की

सुकन्या समृद्धि खाता कैसे खोलें

सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ लेने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस में या किसी अधिकृत बैंक शाखा में जाकर खाता खुलवाना होगा। आप स्वीकृत किसी भी बैंक में SSY खाता खुलवा सकते है। सुकन्या समृद्धि योजना SSY खाता खुलवाने के लिए चरण दर चरण प्रक्रिया नीचे दी गई है।

  1. स्वीकृत बैंक की निकटतम शाखा में जाएँ।
  2. फिर सुकन्या समृद्धि SSY खाता फॉर्म भरें।
  3. बैंक अधिकारी को सहायक दस्तावेज प्रदान करें।
  4. इसके बाद पहली जमा राशि का भुगतान करें।
  5. फिर फॉर्म, दस्तावेज और भुगतान करें।
  6. अब आपका SSY आवेदन हो गया है।

सुकन्या समृद्धि योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक बचत योजना है। जिस तरह बाकि योजनाएं देश में सुचारु रूप से चल रही है ठीक वैसे ही सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ लोग ले रहे हैं। अगर आप भी इस सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो स्वीकृत बैंक की शाखा में जाकर आवेदन प्रक्रिया कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें –

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में सुकन्या समृद्धि योजना से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, उसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !!!

Author

Leave a Comment

Your Website