लाड़ली बहना योजना आखिर क्यों नहीं आई महिलाओं के खाते में दूसरी किश्त, सामने आये ये बड़े कारण

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लागू लाड़ली बहना योजना की दो किश्तें महिलाओं के खाते में अंतरित कर दी गई है। लाड़ली बहना योजना की पहली किश्त भोपाल से राज्य स्तरीय कार्यक्रम के दौरान 10 जून को और दूसरी किश्त इंदौर के सुपर कॉरिडोर से राज्य स्तरीय कार्यक्रम के दौरान सिंगल क्लिक करके सवा करोड़ महिलाओं के खाते में भेजा गया। परन्तु बहुत सी ऐसी महिलाएं जिनके खाते में अभी तक लाड़ली बहना योजना की दूसरी किस्त का ₹1000 नहीं आया है। 

ऐसे में ये बहनें काफी ज्यादा परेशान नजर आ रही है परन्तु अब आपको परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं कि आखिर आपका पैसा अभी तक क्यों नहीं आया है और पैसा न आने का क्या कारण हो सकता है। ताकि आपके खाते में बहना योजना का किश्त आ जाये और आपको भी योजना का लाभ मिल सके। 

आपके खाते में दूसरी किश्त न आने की ये हो सकती है वजह 

लाड़ली बहना योजना की दो किश्तें महिलाओं को सिंगल क्लिक के माध्यम से दिया जा चुका है परन्तु बहुत सी महिलाएं हैं जिनके खाते में अभी तक किश्त जमा नहीं हो पाया है तो आज हम इसी वजह को जानने आये हैं कि क्यों आपके खाते में ये किश्तें नहीं आ पाई है। 

बैंक खाते में DBT का चालू ना होना

लाड़ली बहना योजना की किश्त प्राप्त करने के लिए सबसे जरुरी है कि आपके बैंक खाते में DBT का चालू होना यदि आपने अपने बैंक के खाते का DBT चालू नहीं कराया है तो हो सकता है कि आपका डीबीटी चालू ना होने के कारण आपके आने वाले लाड़ली बहना योजना के ₹1000 की होल्ड पर चली गई हो। 

लाड़ली बहना योजना अपात्र सूची में नाम होना

यदि आपका नाम लाड़ली बहना योजना के अपात्र सूची में है तो आपके खाते में किश्त कभी नहीं आएगी क्योंकि अपात्र सूची में नाम होने का मतलब है कि आपका फॉर्म रिजेक्ट या कैंसिल कर दिया गया है इसलिए एक बार आप अपना नाम अपात्र सूची में अवश्य चेक कर लेना जो कि आपको लाड़ली बहना योजना की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से मिल जाएगी।

बैंक का मैसेज न आना 

बहुत सी महिलाओं के खाते में पैसे में आ जाते हैं परन्तु वो अपने मोबाइल पर मेसेज का इंतजार करते रहते हैं जिस वजह से उन्हें लगता है कि उनके खाते में पैसा ही नहीं आया ऐसा ही कुछ आपके साथ है तो आपसे अनुरोध है कि एक बार अपने बैंक में जाएं और अपने खाते को चेक करवाएं। खाता चेक कराने के लिए आप अपने खाते की पासबुक पर एंट्री करवा सकते हैं जिसके माध्यम से आपको पता चल जाएगा कि आपके पैसे आए हैं कि नहीं आए।

इसे भी पढ़ें – मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र भर्ती 2023, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए अंतिम समय

मिनिमम बैलेंस मेंटेन न करना 

बहुत सी महिलाओं के केस में ये भी देखा गया है कि उनका खाता सालों साल बंद रहा है और अभी बहना योजना के लिए उन्होंने kyc तो करा लिया परन्तु मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं कर पायी ऐसे में सरकार के द्वारा पैसा ट्रांसफर हो जाने के बाद उनका पैसा कट जा रहा है जिस वजह उन्हें लगता है कि उनके खाते में पैसा आया ही नहीं इसलिए आप एक बार यह भी चेक कीजिएगा कि कहीं आप का मिनिमम बैलेंस ना होने के कारण बैंक में पैसा तो नहीं काट लिया है।

यदि आपका सब कुछ सही है फिर भी किश्त नहीं आई तो क्या करें 

लाड़ली बहना योजना के पात्र सूची में आप शामिल हैं और आपके खाते में पहली किश्त आ चुकी है तो वह महिलाएं परेशान ना हो मुख्यमंत्री जी ने कहा कि ऐसा होना स्वाभाविक है कि अच्छे काम करने में कुछ प्रतिशत की विघ्न आती है इसलिए चिंता ना करें आपके खाते में 1000 रुपए आ जायगा। ऐसी स्थिति में आप 2 से 3 दिन का इंतजार कर सकती है और उसके बाद भी नहीं आया आप लाड़ली बहना योजना के ऑफिशियल टोल फ्री नंबर 0755-2700800 पर कॉल कर सकती हैं  या फिर [email protected] पर आपको मेल करना है।

इसे भी पढ़ें – मध्यप्रदेश सरकार देगी 6 हजार रूपये प्रतिमाह, ऐसे करें लाडली लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

    View all posts

Leave a Comment

Your Website