लाडली बहना योजना अपडेट: एक करोड़ महिलाओं के खातों की रिपोर्ट सत्यापित, बाकियों को नही मिलेगा लाभ

मध्यप्रदेश के मुख्य्मंत्री शिवराज सिंह के लिए लाडली बहना योजना बहुत महत्वपूर्ण है। सीएम शिवराज सिंह खुद इस योजना का जोर शोर से प्रचार प्रसार कर रहे और शिवराज सिंह चौहान इस योजना को विधान सभा चुनाव के नतीजों से जोड़ रहें हैं।

मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना के तहत पात्र महिलाओं को प्रति माह 1 हज़ार रुपए दिए जायेंगे। लाडली बहना योजना की प्रथम किस्त 10 जून से महिलाओं के खाते में डालने का काम शुरू हो जाएगा। पात्र महिलाओं के बैंक खाते विवरण की जांच की जा रही है। अब तक 1 करोड़ 25 हज़ार महिलाओं के बैंक खातों की रिपोर्ट वेरिफाई है।

लाडली बहना योजना में इंदौर टॉप पर

लाडली बहना योजना के मामले में इंदौर जिला सबसे टॉप में चल रहा है। इंदौर में कुल 3 लाख 91 हज़ार बहनों के आवेदन है। लाडली बहना योजना की अधिकारिक घोषणा 5 मार्च को की गई थी 25 मार्च से 30 अप्रैल तक आवेदन फॉर्म भरे गए थे और पूरे राज्य में कुल 1 करोड़ 25 लाख महिलाओं ने आवेदन भरें।

लाडली बहना योजना में पूरे राज्य की महिलाओं ने जबरदस्त उत्साह के साथ आवेदन फार्म भरे और इंदौर जिले में टोटल 3 लाख 91 हज़ार महिलाओं ने आवेदन जमा किया। लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट में पात्र महिलाओं की सूची जारी कर दी गई है। 10 जून से महिलाओं के खाते में प्रथम किस्त डालने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें – भारत का नया संसद भवन जहाँ हर चीज की अपनी अलग खासियत, जानिये भवन निर्माण का खर्च और समय

1 करोड़ महिलाओं के खाते की रिपोर्ट सत्यापित

लाडली बहना योजना की पहली किस्त से पहले खातों की जांच की जा रही है। अगर किसी आवेदक के दस्तावेज बैंक खाते से मेल नहीं खाते हैं तो उपरोक्त महिला का फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाता है। लाडली बहना योजना का लाभ लेने वाली महिलाओं को डायरेक्ट बैंक खाते में सहायता राशि दी जाएगी। और इस योजना का पैसा बैंक डीबीटी के तहत सभी महिलाओं को दिया जाएगा।

लाडली बहना योजना में आवेदन करने वाली महिलाओं के खाते में बैंक डीबीटी की जांच की जा रही है। साथ ही बैंक खाता चालू है अथवा नहीं यह भी चेक किया जा रहा है। अब तक 1 करोड़ 12 लाख महिलाओं के खाते को सत्यापित किया जा चुका है। शेष महिलाओं के खाते की जांच जारी है।

घर बैठे चेक करें बैंक डीबीटी

लाडली बहना योजना के लिए सरकार द्वारा ऑनलाइन वेबसाइट लॉन्च की गई है। आधिकारिक वेबसाइट पर विभिन्न तरह के विकल्प यूजर को दिए गए जिससे यूजर घर बैठे आसानी से बैंक डीबीटी की जांच, पात्र महिलाओं की लिस्ट, अपत्ति दर्ज करने जैसे विभिन्न तरह के कार्य घर बैठे ही कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – Pan Card or Aadhar Card Update Online 2023: घर बैठे फ्री में अपडेट हो जाएंगे हमारे ये दस्तावेज, जानिए क्या है प्रोसेस

लाडली बहना योजना बैंक डीबीटी चेक करने के लिए आपको अधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in पर जाना होगा। मेनू में दिए गए ‘अधार/डी.बी.टी. स्थिति’ विकल्प पर क्लिक करना होगा। आगे आपको ऑनलाइन पंजीयन क्रमांक / सदस्य समग्र क्रमांक और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। फिर ‘ओटीपी भेजें’ बटन पर क्लिक करें और दिए गए बॉक्स में ओटीपी दर्ज करें करने के बाद खोजें बटन पर क्लिक करें।

खोजें बटन पर क्लिक करने के बाद आपको अगले पेज में आधार लिंक और डीबीटी की स्तिथि प्रदर्शित की जाएगी। अब आप लाडली बहना योजना बैंक डीबीटी की जांच यहां से कर सकते है।

यह भी पढ़ें – क्या आप आयुष्मान कार्ड के लिए योग्य हैं? जल्दी चेक करें नई लिस्ट में अपना नाम

Author

Leave a Comment

Your Website