आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले 2023 | Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale

अपने आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले यह एक सरल और सुविधाजनक प्रक्रिया है जिससे आप अपने फंड को जल्दी और आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। अपने आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले के तरीके के बारे में आपको यहाँ सभी जानकारी दी जायगी, जिससे आप आधार कार्ड से पैसे आसानी से निकाल सकते हैं।

अपने आधार कार्ड से पैसा निकालने से कई लाभ मिलते हैं, जिसमें सुविधा, धन की आसान पहुंच और भौतिक नकदी की कम आवश्यकता शामिल है। यह नकदी साथ रखने या एक से अधिक खाता संख्या और पासवर्ड याद रखने की आवश्यकता को भी समाप्त करता है। इसके अतिरिक्त, यह मैन्युअल लेनदेन के कारण होने वाली धोखाधड़ी और त्रुटियों को कम करने में मदद करता है।

Contents show

Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale

  1. स्टेप 1. बैंक का मोबाइल ऐप या वेबसाइट खोलें।
  2. स्टेप 2. बैंक खाता चुनें जहाँ से आप पैसे निकालना चाहते हैं।
  3. स्टेप 3. वह राशि दर्ज करें जिसे आप निकालना चाहते हैं।
  4. स्टेप 4. लेन-देन विवरण दर्ज करें, जैसे खाता संख्या, आईडी।
  5. स्टेप 5. मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी वेरीफाई करें ।
  6. स्टेप 6. पैसा आपके चयनित बैंक खाते स्थानांतरित हो गया है।

घर बैठे आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले

अपने आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए, इसे बैंक खाते से लिंक करें और पैसे ट्रांसफर करने के लिए एटीएम या इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करें। आप किसी बैंक या व्यवसाय में सरकार की “आधार सक्षम भुगतान प्रणाली” (AEPS) का उपयोग कर सकते हैं जो AEPS लेनदेन के लिए सक्षम है या किसी बैंक या डाकघर में जा सकते हैं जो सेवा प्रदान करता है और अपनी पहचान की पुष्टि करने के लिए अपना आधार नंबर और बायोमेट्रिक जानकारी प्रदान करता है।

आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए आवश्यक दस्तावेज

आपके आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए आमतौर पर निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है:

  1. आधार कार्ड: आपको अपने आधार कार्ड की एक प्रति प्रदान करनी होगी, जो पहचान और निवास के प्रमाण के रूप में कार्य करती है।
  2. बैंक खाते का विवरण: अपने आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए आपको इसे बैंक खाते से लिंक करना होगा। आपको बैंक खाता संख्या, IFSC कोड और उस खाते के अन्य विवरण प्रदान करने होंगे जिन्हें आप अपने आधार कार्ड से लिंक करना चाहते हैं।
  3. मोबाइल नंबर: BHIM ऐप का उपयोग करके पैसे निकालने के लिए, आपको एक मोबाइल नंबर देना होगा जो आपके आधार कार्ड से जुड़ा हो।
  4. बायोमेट्रिक जानकारी: आपके आधार कार्ड से पैसे निकालते समय आपकी पहचान की पुष्टि करने के लिए आपसे बायोमेट्रिक जानकारी, जैसे कि आपका फिंगरप्रिंट या आईरिस स्कैन, प्रदान करने के लिए कहा जा सकता है।

Note:- यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपके आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए आपको अपने लिंक्ड बैंक खाते में पर्याप्त धनराशि की आवश्यकता होगी और आपके खाते में न्यूनतम शेष राशि भी होनी चाहिए।

लेन-देन के लिए आवश्यक सटीक दस्तावेजों की पुष्टि करने के लिए आप जिस विशिष्ट बैंक या संस्थान से पैसा निकाल रहे हैं, उससे जांच करना हमेशा एक अच्छा विचार है।

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले चरण-दर-चरण प्रक्रिया

अपने आधार कार्ड से पैसा निकालना एक सरल और सुविधाजनक प्रक्रिया है जिससे आप अपने फंड को जल्दी और आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। अपने आधार कार्ड से पैसे निकालने के तरीके के बारे में चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका यहां दी गई है:

अपने आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करें

अपने आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए, आपको पहले इसे बैंक खाते से लिंक करना होगा। यह आपके बैंक में व्यक्तिगत रूप से जाकर और अपना आधार नंबर और अन्य आवश्यक दस्तावेज प्रदान करके किया जा सकता है।

एटीएम या इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करें

एक बार जब आपका आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक हो जाता है, तो आप उस खाते से धनराशि स्थानांतरित करने के लिए एटीएम या इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग कर सकते हैं। बस अपने खाते में लॉग इन करें, उस खाते का चयन करें जिससे आप पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं और वह राशि दर्ज करें जिसे आप निकालना चाहते हैं।

आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (AEPS) का उपयोग करें

सरकार की “आधार सक्षम भुगतान प्रणाली” (AEPS) आपको किसी भी बैंक या व्यवसाय में अपने आधार कार्ड से पैसा निकालने की अनुमति देती है जो AEPS लेनदेन के लिए सक्षम है। ऐसा करने के लिए, आपको अपनी पहचान की पुष्टि करने के लिए अपना आधार नंबर और बायोमेट्रिक जानकारी, जैसे फ़िंगरप्रिंट या आईरिस स्कैन, प्रदान करने की आवश्यकता होगी।

बैंक या पोस्ट ऑफिस पर जाएं

आप अपने आधार कार्ड से किसी बैंक या डाकघर में जाकर भी कैश निकाल सकते हैं जो सेवा प्रदान करता है। अपनी पहचान की पुष्टि करने के लिए आपको अपनी आधार संख्या और बायोमेट्रिक जानकारी, जैसे फिंगरप्रिंट या आईरिस स्कैन प्रदान करने की आवश्यकता होगी।

Note:- यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपके आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए आपको अपने लिंक्ड बैंक खाते में पर्याप्त धनराशि की आवश्यकता होगी और आपके खाते में न्यूनतम शेष राशि भी होनी चाहिए।

अंत में, अपने आधार कार्ड से पैसा निकालना एक सुविधाजनक और आसान प्रक्रिया है जिसे एटीएम या इंटरनेट बैंकिंग, एईपीएस, या किसी बैंक या डाकघर में जाकर विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है। अपने आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करके और उपलब्ध निकासी के विभिन्न विकल्पों को समझकर, आप जब भी आवश्यकता हो, अपने फंड को जल्दी और आसानी से एक्सेस कर सकते हैं।

आधार कार्ड से मोबाइल से पैसे कैसे निकाले

मोबाइल पर अपने आधार कार्ड से पैसा निकालना एक सुविधाजनक और आसान प्रक्रिया है जिसे आप अपने घर में आराम से कर सकते हैं। मोबाइल पर अपने आधार कार्ड से पैसे निकालने के तरीके के बारे में चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका यहां दी गई है:

  1. BHIM (भारत इंटरफेस फॉर मनी) ऐप डाउनलोड करें: यह ऐप Android और iOS दोनों डिवाइस पर मुफ्त में उपलब्ध है। यह आपको अपने आधार कार्ड और मोबाइल नंबर का उपयोग करके लेनदेन करने की अनुमति देता है।
  2. अपने आधार कार्ड को ऐप से लिंक करें: ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद, आपको अपना आधार कार्ड इससे लिंक करना होगा। यह आपकी आधार संख्या और अन्य आवश्यक विवरण प्रदान करके किया जा सकता है।
  3. बैंक खाता जोड़ें: अपने आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए आपको भीम ऐप में एक बैंक खाता जोड़ना होगा। यह आपके बैंक में व्यक्तिगत रूप से जाकर और अपना आधार नंबर और अन्य आवश्यक दस्तावेज प्रदान करके किया जा सकता है।
  4. पैसा निकालें: एक बार आपका आधार कार्ड और बैंक खाता भीम ऐप से लिंक हो जाने के बाद, आप “निकासी” विकल्प का चयन करके पैसे निकाल सकते हैं, वह राशि दर्ज करें जिसे आप निकालना चाहते हैं, और लेनदेन की पुष्टि करें।
  5. पुष्टि की प्रतीक्षा करें: लेन-देन सफल होने के बाद आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होगा।

Note:- यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि भीम ऐप में पंजीकरण के लिए आपके द्वारा उपयोग किया जाने वाला मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड नंबर से जुड़ा होना चाहिए और साथ ही आपके आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए आपके खाते में न्यूनतम शेष राशि होनी चाहिए।

अंत में, अपने आधार कार्ड से मोबाइल पर पैसा निकालना एक तेज़ और आसान प्रक्रिया है जिसे भीम ऐप का उपयोग करके किया जा सकता है। अपने आधार कार्ड और बैंक खाते को ऐप से लिंक करके, जब भी आपको आवश्यकता हो, आप बैंक या एटीएम पर जाए बिना अपने फंड को जल्दी और आसानी से एक्सेस कर सकते हैं।

आधार कार्ड से पैसा कैसे चेक करें

अपने आधार कार्ड में पैसे की जांच करने के लिए, आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं:

  • UIDAI (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं और अपने आधार नंबर और ओटीपी के साथ लॉग इन करें।
  • मेनू से “आधार बैलेंस चेक करें” विकल्प पर क्लिक करें।
  • अपना 12 अंकों का आधार नंबर और प्रदर्शित सुरक्षा कोड दर्ज करें।
  • “गेट वन टाइम पासवर्ड” पर क्लिक करें और अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।
  • आपका आधार बैलेंस स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

वैकल्पिक रूप से, आप आधार सेवा केंद्र पर जाकर या UIDAI संपर्क केंद्र पर कॉल करके भी अपना आधार बैलेंस चेक कर सकते हैं।

Note:- यह एक सरकारी सेवा है और यह सभी राज्यों या क्षेत्रों के लिए लागू नहीं हो सकती है।

आधार कार्ड से पैसे निकालने वाले app

ऐसे कई ऐप हैं जो आपको अपने आधार कार्ड से पैसे निकालने की सुविधा देते हैं। कुछ लोकप्रिय ऐप्स में शामिल हैं:

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले Bhim UPI

  1. BHIM (भारत इंटरफेस फॉर मनी): यह ऐप Android और iOS दोनों डिवाइस पर मुफ्त में उपलब्ध है। यह आपको अपने आधार कार्ड और मोबाइल नंबर का उपयोग करके लेनदेन करने की अनुमति देता है। आप अपने आधार कार्ड को ऐप से लिंक कर सकते हैं, एक बैंक खाता जोड़ सकते हैं, और “निकासी” विकल्प का चयन करके पैसे निकाल सकते हैं, वह राशि दर्ज कर सकते हैं जिसे आप निकालना चाहते हैं, और लेनदेन की पुष्टि करें। ऐप आपको अपने खाते की शेष राशि, लेन-देन के इतिहास और अन्य विवरणों की जांच करने की भी अनुमति देता है।
  2. SBI mCASH: यह ऐप भारतीय स्टेट बैंक द्वारा विकसित किया गया है और आपको अपने आधार कार्ड और मोबाइल नंबर का उपयोग करके लेनदेन करने की अनुमति देता है। आप अपने आधार कार्ड को ऐप से लिंक कर सकते हैं और “निकासी” विकल्प का चयन करके और वह राशि दर्ज कर सकते हैं जिसे आप निकालना चाहते हैं।
  3. UPI: यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा शुरू की गई एक भुगतान प्रणाली है, जो अंतर-बैंक लेनदेन की सुविधा प्रदान करती है। सिस्टम तत्काल भुगतान सेवा (IMPS) पर बनाया गया है। आप अपने आधार कार्ड को अपने बैंक के यूपीआई ऐप से लिंक कर सकते हैं और “निकासी” विकल्प का चयन करके और जितनी राशि आप निकालना चाहते हैं उसे दर्ज करके पैसे निकाल सकते हैं।
  4. DigiPay: यह ऐप भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा विकसित किया गया है और आपको अपने आधार कार्ड और मोबाइल नंबर का उपयोग करके लेनदेन करने की अनुमति देता है। आप अपने आधार कार्ड को ऐप से लिंक कर सकते हैं और “निकासी” विकल्प का चयन करके और वह राशि दर्ज कर सकते हैं जिसे आप निकालना चाहते हैं।
  5. UPI Pay: यह ऐप आपको अपने आधार कार्ड को ऐप से लिंक करने और “निकासी” विकल्प का चयन करके और उस राशि को दर्ज करने की अनुमति देता है जिसे आप निकालना चाहते हैं।
  6. BharatQR: BharatQR भारत में डिजिटल भुगतान के लिए एक सामान्य क्यूआर कोड है। आप अपने आधार कार्ड को ऐप से लिंक कर सकते हैं और BharatQR कोड को स्कैन करके और जितनी राशि आप निकालना चाहते हैं उसे दर्ज करके पैसे निकाल सकते हैं।

ये कुछ ऐसे ऐप हैं जिनकी मदद से आप अपने आधार कार्ड से पैसे निकाल सकते हैं। ध्यान दें कि आपके द्वारा चुने गए ऐप के आधार पर सुविधाएँ और चरण थोड़े भिन्न हो सकते हैं। हमेशा सुनिश्चित करें कि आप प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से आधिकारिक और प्रमाणित ऐप डाउनलोड कर रहे हैं।

आधार कार्ड से पैसा निकालते समय ध्यान देने योग्य सावधानियां

अपने आधार कार्ड से पैसे निकालते समय कुछ सावधानियां यहां दी गई हैं:

  1. अपने आधार कार्ड और अन्य व्यक्तिगत दस्तावेज़ों को सुरक्षित रखें: सुनिश्चित करें कि आपका आधार कार्ड और अन्य व्यक्तिगत दस्तावेज़ सुरक्षित स्थान पर रखे गए हैं और किसी के साथ साझा नहीं किए गए हैं।
  2. निकासी बिंदु की प्रामाणिकता की जांच करें: केवल अधिकृत बिंदुओं, जैसे बैंकों और एटीएम से पैसे निकालना सुनिश्चित करें, न कि अनधिकृत व्यक्तियों या संस्थानों से।
  3. अपना मोबाइल नंबर अपडेट रखें: भीम ऐप का उपयोग करके पैसे निकालने के लिए, आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए, और किसी भी बदलाव के मामले में अपडेट होना चाहिए।
  4. एक सुरक्षित इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करें: पैसे निकालने के लिए भीम ऐप या अन्य मोबाइल ऐप का उपयोग करते समय, सुनिश्चित करें कि आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी तक किसी भी अनधिकृत पहुंच को रोकने के लिए एक सुरक्षित इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं।
  5. अपनी बायोमेट्रिक जानकारी को सुरक्षित रखें: आपके आधार कार्ड से पैसे निकालते समय आपकी बायोमेट्रिक जानकारी, जैसे कि आपके फिंगरप्रिंट या आईरिस स्कैन का उपयोग आपकी पहचान की पुष्टि करने के लिए किया जाता है। इस जानकारी को सुरक्षित रखना सुनिश्चित करें और इसे किसी के साथ साझा न करें।
  6. अपने खाते की शेष राशि को ध्यान में रखें: किसी भी असुविधा से बचने के लिए हमेशा सुनिश्चित करें कि आपके बैंक खाते में पर्याप्त धनराशि आपके आधार कार्ड से जुड़ी हुई है।
  7. ऐप की प्रामाणिकता की जांच करें: अपने आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए हमेशा आधिकारिक और प्रमाणित ऐप का इस्तेमाल करें, जो प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर उपलब्ध हैं।

इन सावधानियों का पालन करके, आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं और अपने आधार कार्ड से पैसा निकालते समय अपने धन की अनधिकृत पहुंच से बच सकते हैं।

अपने आधार कार्ड से पैसा निकालने के फायदे

आपके आधार कार्ड से पैसा निकालने से कई लाभ मिलते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  1. सुविधा: आपके आधार कार्ड से पैसा निकालना एक सुविधाजनक प्रक्रिया है जिसे BHIM ऐप, UPI और अन्य मोबाइल ऐप जैसे विभिन्न चैनलों के माध्यम से जल्दी और आसानी से किया जा सकता है।
  2. अभिगम्यता: आधार कार्ड-आधारित लेनदेन उन लोगों को पैसे निकालने की अनुमति देता है जिनके पास पारंपरिक बैंकिंग सेवाओं तक पहुंच नहीं है।
  3. बढ़ी हुई सुरक्षा: आपके आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए बायोमेट्रिक पहचान की आवश्यकता होती है, जो धोखाधड़ी को रोकने में मदद करती है और यह सुनिश्चित करती है कि आपका पैसा सुरक्षित है।
  4. कैश की जरूरत नहीं: अपने आधार कार्ड से पैसा निकालने पर कैश साथ रखने की जरूरत खत्म हो जाती है, जो गुम या चोरी हो सकता है।
  5. ट्रैक करना आसान: अपने आधार कार्ड से पैसे निकालने से आप भीम ऐप या अन्य मोबाइल ऐप के माध्यम से अपने लेनदेन और खाते की शेष राशि को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं।
  6. लेन-देन की कम लागत: आपके आधार कार्ड से पैसा निकालने से बिचौलियों की आवश्यकता समाप्त हो जाती है, लेन-देन की लागत कम हो जाती है।
  7. कई दस्तावेजों की जरूरत नहीं: अपने आधार कार्ड से पैसे निकालने पर आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ आदि जैसे कई दस्तावेजों की जरूरत खत्म हो जाती है।

अपने आधार कार्ड से पैसा निकालकर आप इन लाभों का आनंद ले सकते हैं और अधिक तेज़ी और आसानी से लेनदेन कर सकते हैं।

आधार कार्ड से पैसे निकालने के नुकसान

आपके आधार कार्ड से पैसे निकालने के कुछ नुकसान हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  1. सीमित पहुंच: आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए आवश्यक तकनीक या बुनियादी ढांचे तक हर किसी की पहुंच नहीं है। यह ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों या तकनीक-प्रेमी लोगों के लिए एक मुद्दा हो सकता है।
  2. बायोमेट्रिक मुद्दे: आपके आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए बायोमेट्रिक पहचान की आवश्यकता होती है, जो समस्यापूर्ण हो सकता है यदि आपकी उंगलियों के निशान सही ढंग से पंजीकृत नहीं हैं, या यदि आपकी उंगलियों के निशान उम्र या शारीरिक श्रम के कारण बदल जाते हैं।
  3. सीमित सुरक्षा: आपके आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए आपके फिंगरप्रिंट और मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है, जिसे चोरी, दुरुपयोग या डुप्लिकेट किया जा सकता है।
  4. सीमित लेन-देन: आपके आधार कार्ड से पैसा निकालना छोटी राशि तक सीमित हो सकता है, और बड़े लेन-देन के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है।
  5. सीमित सेवाएं: आपके आधार कार्ड से पैसा निकालना कुछ सेवाओं तक सीमित है, जैसे सरकारी योजनाएं और सब्सिडी, और अन्य प्रकार के लेनदेन के लिए उपलब्ध नहीं हो सकता है।
  6. सीमित समय: अपने आधार कार्ड से पैसा निकालना समय के प्रति संवेदनशील प्रक्रिया है, और यदि आप आवंटित समय सीमा के भीतर लेन-देन पूरा करने में असमर्थ हैं, तो आपको प्रक्रिया को फिर से शुरू करने की आवश्यकता हो सकती है।
  7. कुछ व्यापारियों तक सीमित: सभी व्यापारी आधार कार्ड को भुगतान के तरीके के रूप में स्वीकार नहीं करते हैं

अपने आधार कार्ड से पैसे निकालने के फायदे और नुकसान को तौलना और यह विचार करना महत्वपूर्ण है कि क्या यह आपकी आवश्यकताओं के लिए सही विकल्प है। हमेशा सुरक्षा सुविधाओं की जांच करें और अपने आधार कार्ड और मोबाइल नंबर की जानकारी को सुरक्षित रखें।

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले (FAQs)

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs):

मैं अपने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से कैसे लिंक करूं?

आप अपनी बैंक शाखा में जाकर, अपने आधार कार्ड की एक फोटोकॉपी प्रदान करके, और आवश्यक फॉर्म भरकर अपने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से लिंक कर सकते हैं। कुछ बैंक आपको अपने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से ऑनलाइन लिंक करने की अनुमति भी देते हैं।

क्या मैं अपने आधार कार्ड का उपयोग करके किसी भी एटीएम से पैसा निकाल सकता हूँ?

नहीं, आप अपने आधार कार्ड का उपयोग करके किसी भी एटीएम से पैसा नहीं निकाल सकते हैं। आप केवल कुछ एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं जिन्हें आधार-सक्षम निकासी के लिए स्थापित किया गया है।

आधार कार्ड से निकासी की दैनिक निकासी सीमा क्या है?

आधार कार्ड से निकासी की दैनिक सीमा बैंक या सेवा प्रदाता के आधार पर भिन्न हो सकती है। आमतौर पर, सीमा लगभग रुपये पर निर्धारित की जाती है। 10,000 से रु। 25,000।

अगर मेरी उंगलियों के निशान सही तरीके से पंजीकृत नहीं हैं तो क्या मैं अपने आधार कार्ड से पैसे निकाल सकता हूं?

नहीं, अगर आपकी उंगलियों के निशान सही तरीके से पंजीकृत नहीं हैं तो आप अपने आधार कार्ड से पैसे नहीं निकाल पाएंगे। पैसे निकालने से पहले आपको आधार नामांकन केंद्र पर अपनी उंगलियों के निशान अपडेट करने होंगे।

क्या पैसे निकालने के लिए मुझे अपने आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर की आवश्यकता है?

हां, पैसे निकालने के लिए आपके पास अपने आधार कार्ड से जुड़ा एक मोबाइल नंबर होना चाहिए। लेन-देन प्राधिकरण के लिए ओटीपी प्राप्त करने के लिए मोबाइल नंबर का उपयोग किया जाता है।

अगर मेरे पास बैंक खाता नहीं है तो क्या मैं अपने आधार कार्ड से पैसे निकाल सकता हूँ?

नहीं, पैसा निकालने के लिए आपके पास अपने आधार कार्ड से जुड़ा एक बैंक खाता होना चाहिए।

अगर मैं भारत में नहीं हूं तो क्या मैं अपने आधार कार्ड से पैसे निकाल सकता हूं?

नहीं, यदि आप भारत में नहीं हैं तो आप अपने आधार कार्ड से पैसा नहीं निकाल सकते।

अगर मैं अपने आधार कार्ड से पैसे नहीं निकाल पा रहा हूं तो मुझे क्या करना चाहिए?

यदि आप अपने आधार कार्ड से पैसा नहीं निकाल पा रहे हैं, तो आपको सहायता के लिए अपने बैंक या सेवा प्रदाता से संपर्क करना चाहिए। यह तकनीकी समस्याओं, प्रदान की गई गलत जानकारी, या खाते में अपर्याप्त शेष राशि के कारण हो सकता है।

अगर मेरे पास मोबाइल फोन नहीं है तो क्या मैं अपने आधार कार्ड से पैसे निकाल सकता हूं?

नहीं, लेन-देन प्राधिकरण के लिए ओटीपी प्राप्त करने के लिए आपको अपने आधार कार्ड से जुड़ा एक मोबाइल फोन रखना होगा।

क्या मेरे आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क है?

बैंक या सेवा प्रदाता के आधार पर आपके आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए अतिरिक्त शुल्क लग सकता है। इन शुल्कों में एटीएम का उपयोग करने या सेवा का लाभ उठाने के लिए शुल्क शामिल हो सकते हैं। किसी भी अतिरिक्त शुल्क के बारे में जानकारी के लिए अपने बैंक या सेवा प्रदाता से संपर्क करना महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें –

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, उसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Author

Leave a Comment

Your Website