आधार कार्ड के बदले नियम, आधार के सुविधाओं पर बहुत बड़ा बदलाव जानिये अब क्या करना होगा

आधार कार्ड न्यू अपडेट: नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं आधार के नए अपडेट के बारे में, UIDAI ने आधार के सुविधाओं पर बहुत बड़ा बदलाव किया है अब कोई भी व्यक्ति आधार कार्ड पर लिखे नाम, जन्मतिथि और जेंडर को चेंज नहीं कर पाएगा। जी हाँ दोस्तों पहले आप आसानी से घर बैठे आप ऑनलाइन मोबाइल OTP के माध्यम से आधार में नाम, जन्मतिथि और जेंडर को बदल पाते थे पर अब आप यह अपडेट नहीं कर पाएंगे और इसके लिए आपको आधार सेंटर ही जाना होगा। 

पहले आप आसानी से UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट में जाकर नाम, जन्मतिथि और जेंडर की डिटेल्स को बदल सकते थे परन्तु अब यह आधिकारिक पोर्टल से विकल्प को हटा दिया गया है। यह बहुत बड़ा बदलाव  किया गया है तो चलिए आइये देखते हैं कि अब आपको आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए क्या करना होगा कैसे आधार को अपडेट किया जा सकता है ?

बंद हुई ये सुविधायें 

जब हम आधार कार्ड बनवाने जाते हैं तो कई बार ऐसा हो जाता है कि आपसे नाम की स्पेलिंग बताने में मिस्टेक हो जाती है या वो सेंटर में बैठा अधिकारी उससे लिखने में मिस्टेक हो गई है तो ऐसी स्थिति में आप आराम से UIDAI के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से उस गलती को खुद से सुधार सकते थे परन्तु यह सुविधा फ़िलहाल बंद कर दिया गया है और यह कब तक बंद रहेगा कितने दिन बंद रहेगा इस पर अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। 

इस वजह से बंद हुई ये सुविधा 

UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट में आधार कार्ड को अपडेट बहुत आसानी से किया जा सकता था शर्तें उस पर आपका मोबाइल नंबर अपडेट होना चाहिए। परन्तु ऐसी सुविधा की वजह से बहुत से मामले सामने आये जैसे बहुत से लोग अपने आधार कार्ड में अपना असली नाम को चेंज कर दूसरा नाम रख उसे फर्जी तरीके से उपयोग करने लगे ऐसे ठगी लोग अपनी गलत पहचान को डालकर फर्जी आईडी प्रूफ का उपयोग करने लगे इस वजह से सरकार को यह एक्शन लेना पड़ा।

जिसके चलते अब आप आधार कार्ड का नाम, जन्मतिथि और जेंडर ये चीजें आप वेबसाइट के माध्यम से अपडेट नहीं कर पाएंगे। इससे आप या कोई भी व्यक्ति अपने आधार कार्ड की जानकारी को अपडेट नहीं कर पाएगा उसे आधार सेण्टर ही जाना होगा जहाँ पर फिंगरप्रिंट के माध्यम से उसके आधार में बदलाव किये जायेंगे। 

10 साल पुराने आधार हो रहे हैं फ्री में अपडेट 

UIDAI ने यह निर्देश काफी समय पहले जारी कर दिया था और इसकी अंतिम तिथि 14 जून है जब तक आपको यह अपडेट कर लेना है अगर आप नहीं कराते हैं तो बहुत से सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों का लाभ नहीं ले पाएंगे। आपको बता दें कि यह सर्विस 15 मार्च से शुरू हो गयी थी और यदि आपका 10 साल पुराना आधार कार्ड है तो आप 14 जून से पहले फ्री में अपना आधार अपडेट करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – 

सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले 8000 रुपये बढ़ेगा वेतन

10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित, एक क्लिक में आसानी से देखें रिजल्ट

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website