आधार कार्ड फोन नंबर कैसे बदलें 2023 | Aadhar Card Phone Number kaise badle

Last Updated on 2 days ago

आधार कार्ड फोन नंबर कैसे बदलें 2023 | Aadhar Card Phone Number kaise badle – अगर आप आधार कार्ड फोन नंबर बदलना चाहते हैं तो आप इस तरह से कम पैसे खर्च करके अपने आधार में नया फोन नंबर जोड़ सकते हैं, यानी आप अपने फोन से आधार कार्ड फोन नंबर अपडेट फॉर्म ऑनलाइन भर सकते हैं। आधार में फोन नंबर अपडेट कैसे करें।

Contents show

आधार कार्ड फोन नंबर कैसे बदलें

दोस्तों आप अपने आधार कार्ड में फोन नंबर तुरंत बदल या अपडेट कर सकते हैं, इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यान से पढ़ना चाहिए, यूआईडीएआई ने आपके आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट करने की सुविधा को आसान कर दिया है, आप इसे अपने फोन या लैपटॉप से ​​कर सकते हैं। आप अपने आधार कार्ड फोन नंबर को अपडेट करने के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं और फिर अपने आधार कार्ड पर नया फोन नंबर अपडेट करने के लिए केवल एक बार अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर जा सकते हैं।

आधार कार्ड फोन नंबर बदलें (आधार कार्ड फोन नंबर कैसे अपडेट करें)

आधार कार्ड भारतीय नागरिकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है, इसलिए आधार कार्ड भारत की सबसे सुरक्षित संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा जारी किया जाता है, यूआईडीएआई के नियमों के अनुसार, आपका स्थायी फोन नंबर आपके आधार से जुड़ा होना चाहिए। . कार्ड यानी जिस व्यक्ति के पास आधार है, उसका फोन नंबर आधार कार्ड में अपडेट होना चाहिए, आज हम आपको बताएंगे कि आधार कार्ड का फोन नंबर कैसे बदलें, अपने कार्ड में अपना फोन नंबर ऑनलाइन कैसे बदलें या अपडेट करें, और अपने फोन को कैसे लिंक करें पहली बार आपके आधार के साथ संख्या।

Note: – मैं आपसे वादा करता हूं कि आधार कार्ड में फोन नंबर जोड़ने और अपडेट करने का कोई दूसरा तरीका नहीं है क्योंकि UIDAI के नियमों के अनुसार आपके आधार में फोन नंबर बदलने का यही एकमात्र तरीका है जिसका मैंने यहां उल्लेख किया है।

आधार कार्ड में फ़ोन नंबर ऑनलाइन कैसे जोड़े

इसलिए आप कम समय में और सिर्फ 50 रुपए देकर नया फोन नंबर अपने आधार कार्ड में अपडेट करवा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

चरण 1. UIDAI सरकार को ऑनलाइन पोर्टल में खोलना

दोस्तों अपॉइंटमेंट UIDAI ऑनलाइन पोर्टल खोलने के लिए अपने फोन या लैपटॉप में “UIDAI Gov IN” टाइप करके गूगल सर्च करें और भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ( UIDAI ) की आधिकारिक वेबसाइट खोलने के बाद Get Aadhaar सेक्शन में जाएं। आप “बुक ए अपॉइंटमेंट” पर क्लिक कर सकते हैं। अब अप्वाइंटमेंट UIDAI GOV IN का ऑनलाइन पोर्टल एक नए पेज पर आपके सामने खुल गया है।

UIDAI1

चरण 2. आधार सेवा केंद्र का चयन करना

दोस्तों अपने आधार कार्ड पर फोन नंबर बदलने के लिए अपने नजदीकी किसी भी आधार सेवा केंद्र का नाम सेलेक्ट करें जिससे ऑनलाइन पोर्टल खुलने के बाद इस पेज पर आपको दो विकल्प “Proceed to Book Appointment” दिखाई देंगे। आरंभ करने के लिए, ऐसे आधार केंद्र हैं जो सीधे यूआईडीएआई द्वारा संचालित होते हैं; हालाँकि, ये केंद्र केवल प्रमुख शहरों में उपलब्ध हैं; यानी यूआईडीएआई केवल एक ऐसा आधार सेवा केंद्र किसी बड़े शहर (जो आपके घर के पास स्थित हो) में खोलता है। यह बहुत दूर हो सकता है)

दूसरा विकल्प है आम आदमी द्वारा रोजगार के लिए खोला गया आधार केंद्र; ये केंद्र यूआईडीएआई द्वारा भी संचालित किए जाते हैं, और ये आधार केंद्र आपको भारत में हर गली और मोहल्ले में मिल सकते हैं। खोजा जाएगा, और आपके आधार से संबंधित हर चीज को तुरंत पूरा किया जाएगा।

चरण 3. अपडेट के लिए नया फ़ोन नंबर दर्ज करना

दोस्तों जैसे ही आप दूसरे विकल्प पर क्लिक करते हैं, आपके सामने एक नया पेज (ask.uidai.gov.in) खुल जाता है, और आपको अपना नया फोन नंबर दर्ज करना होगा, जो आपके आधार कार्ड में अपडेट किया जाएगा। या, यदि आप जोड़ना चाहते हैं, तो आप अब भारतीय निवासी का चयन कर सकते हैं और फोन नंबर पर क्लिक कर सकते हैं और अपना स्थायी फोन नंबर दर्ज कर सकते हैं, फिर कैप्चा दर्ज करके ओटीपी भेजें पर क्लिक करें, और यदि आप दर्ज करते हैं तो आपके फोन नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। यह ओटीपी। सबमिट ओटीपी एंड प्रोसीड पर क्लिक करके आप आगे बढ़ सकते हैं।

2023 में आधार कार्ड फोन नंबर कैसे बदलें

स्टेप 4. अपडेट आधार विकल्प का चयन करें

दोस्तों Proceed पर क्लिक करते ही एक पेज खुल जाता है; इस पृष्ठ के माध्यम से अपने आधार में फ़ोन नंबर को अपडेट करने के लिए, आपको अपना नया फ़ोन नंबर सत्यापित करना होगा, इसलिए इस पृष्ठ पर अपना नया फ़ोन नंबर और कैप्चा दर्ज करें। ओटीपी भेजें पर क्लिक करें, फिर ओटीपी दर्ज करके ओटीपी सत्यापित करें जो आपके फोन नंबर पर भेजा गया था, और अंत में सहेजें और आगे बढ़ें।

चरण 5. नया फ़ोन नंबर सत्यापित करें

दोस्तों Proceed पर क्लिक करते ही एक पेज खुल जाता है; इस पृष्ठ के माध्यम से अपना आधार फ़ोन नंबर अपडेट करने के लिए, आपको पहले अपना नया फ़ोन नंबर सत्यापित करना होगा, इसलिए इस पृष्ठ पर अपना नया फ़ोन नंबर और कैप्चा दर्ज करें। ओटीपी भेजें पर क्लिक करें, फिर अपने फोन नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करके ओटीपी सत्यापित करें और फिर सहेजें और आगे बढ़ें।

स्टेप 6. एप्लिकेशन आईडी दर्ज करें

दोस्तों, OTP को सत्यापित करने के बाद, आपके आधार कार्ड पर फ़ोन नंबर बदलने के लिए आपका आवेदन UIDAI को सबमिट कर दिया गया है; अब, कागज के एक टुकड़े पर अपनी अपॉइंटमेंट आईडी लिख लें।
आप चाहें तो इस आईडी को दिखाकर, प्रिंट मशीन पर अपना अंगूठा लगाकर और अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर जाकर 50 रुपये का भुगतान करके अपने आधार कार्ड पर फोन नंबर अपडेट कर सकते हैं।
वैकल्पिक रूप से, बुक अपॉइंटमेंट पर क्लिक करें।

चरण 7. फोन नंबर अपडेट के लिए अपॉइंटमेंट बुक करना

आपके पड़ोस में कई आधार सेवा केंद्र हैं जो स्थायी और शिविर के आधार पर संचालित होते हैं, इसलिए आप अपने आधार फोन नंबर को अपने नजदीकी आधार केंद्र में अपडेट करने के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं। केंद्र की खोज करें और फिर बुक अपॉइंटमेंट चुनें।

चरण 8. दिनांक और समय का चयन करना

अपने आधार सेवा केंद्र का चयन करने के बाद, आप अपने लिए सुविधाजनक तिथि और समय का चयन करके अपना अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं।

स्टेप 9. अपने आधार कार्ड पर फोन नंबर अपडेट करने के लिए 50 का भुगतान करें

दोस्तों अब कन्फर्म योर बुकिंग का पेज खुल गया है। अपने आधार कार्ड पर फोन नंबर बदलने के लिए आपको 50 रुपये का भुगतान करना होगा। आप पे एट सेंटर पर क्लिक करके कंफर्म पर क्लिक कर सकते हैं। बस आधार केंद्र पर 50 रुपये देने का ध्यान रखें। अभी-अभी आपके सामने जो पीडीएफ फॉर्म आया है उसे डाउनलोड कर लें।

Note:- अपने आधार कार्ड को सत्यापित करने के लिए, आपको समय पर आधार सेवा केंद्र पर पहुंचना होगा और अपना आधार कार्ड, अपने नए सक्रिय फोन नंबर के साथ अपना फोन और इस पीडीएफ प्रति को लाना होगा। ओटीपी जनरेट करने के लिए आपके फिंगरप्रिंट और नए फोन नंबर का इस्तेमाल किया जाएगा। 4 से 5 दिनों में, आपके आधार कार्ड में आपका अपडेटेड फोन नंबर होगा, और आपको अपने फोन डिवाइस पर यूआरएन नंबर के साथ एक एसएमएस प्राप्त होगा।

दोस्तों इस तरह से आधार कार्ड फोन नंबर ऑनलाइन बदलें, इसे अपडेट करवाएं और पहली बार फोन नंबर जोड़ें।

आधार सेवा केंद्र पर जाकर अपना आधार कार्ड फोन नंबर कैसे अपडेट करें

दोस्तों अगर आप बिना किसी ऑनलाइन अपॉइंटमेंट के सीधे आधार केंद्र पर जाकर अपना आधार कार्ड फोन नंबर बदलना चाहते हैं, तो आप इसे इस तरह से कर सकते हैं।

  • सबसे पहले अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र का नाम और पता पता करें ।
  • आधार केंद्र का पता जानने के बाद, अपना आधार कार्ड और फोन नंबर लें जिसे आप अपने आधार से लिंक करना चाहते हैं, और अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर जाएं।
  • अब आधार सेवा केंद्र चलाने वाले व्यक्ति से मिलें और उन्हें बताएं कि मुझे अपने आधार कार्ड में फोन नंबर अपडेट करना है।
  • अब आप उन्हें अपना आधार कार्ड दें और उन्हें अपना नया फोन नंबर बताएं।
  • अगर आपके फोन नंबर पर कोई ओटीपी आया है तो इस ओटीपी को सेंटर के व्यक्ति को बताएं।
  • अब आप 50 रुपये देकर अपने घर आ जाइए, ध्यान रहे कि आपको केवल 50 रुपये ही देने हैं क्योंकि कई केंद्र 50 रुपये से अधिक चार्ज करते हैं, जो यूआईडीएआई के नियमों के अनुसार गलत है।
  • अब 4 से 5 दिनों में आपके आधार में नए फोन नंबर अपडेट हो जाएंगे।

आधार कार्ड अपडेट मोबाइल नंबर App

आधार कार्ड अपडेट मोबाइल नंबर करने के लिए कुछ स्थानों पर एक मोबाइल ऐप के माध्यम से भी संपर्क किया जा सकता है। कुछ स्थानों पर, आधार कार्ड की सम्पूर्ण प्रक्रिया मोबाइल ऐप के माध्यम से की जा सकती है। आधार कार्ड के संपर्क के बिन्दु को अपडेट करने के लिए, आपको अपने नवीनतम आधार कार्ड की स्कैन की हुई कॉपी, पहचान पत्र और संपर्क विवरण के साथ अपने स्थानीय आधार कार्ड के ऑफिस पर जाना होगा।

Note:- कृपया ध्यान दें कि ऐसे मोबाइल ऐप की उपलब्धता, ऐप के माध्यम से मोबाइल नंबर को अपडेट करने की प्रक्रिया और आवश्यक दस्तावेज जगह-जगह भिन्न हो सकते हैं। प्रक्रिया के बारे में अधिक जानने के लिए अपने स्थानीय प्राधिकरण से जांच करना या उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना सबसे अच्छा होगा।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे बदलें?

क्या आप जानते हैं कि आधार कार्ड पर फोन नंबर अपडेट कराना क्यों जरूरी है?

  • अगर आपका फोन नंबर आपके आधार में अपडेट है तो आप तुरंत भारत के किसी भी बैंक में खाता खोल सकते हैं क्योंकि आधार कार्ड आपकी पहचान का मूल दस्तावेज है।
  • जब भी आप अपना पैन कार्ड बनवाते हैं तो आपको आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है क्योंकि आधार के बिना पैन कार्ड नहीं बनता है।
  • अपने आधार कार्ड में फोन नंबर अपडेट करने पर आप अपने फोन से ऑनलाइन घर बैठे अपने आधार कार्ड में अपना नाम, जन्मतिथि, लिंग और पता बदल सकते हैं और इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी किसी भी आधार सेवा केंद्र पर।
  • पहले हर व्यक्ति का पहचान पत्र उसका वोटर आईडी कार्ड हुआ करता था, लेकिन अब आधार कार्ड हर व्यक्ति का पहचान पत्र बन गया है, इसलिए आपके पहचान पत्र में आपका नाम, पता, पिता का नाम, जन्म तिथि और फोन नंबर सही होना चाहिए . आवश्यकता है।
  • यूआईडीएआई भारत में प्रत्येक व्यक्ति को अपने फोन पर अपने आधार कार्ड ( ई आधार कार्ड ) की एक इलेक्ट्रॉनिक पीडीएफ कॉपी डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान करता है , लेकिन केवल वही लोग इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, जिनका फोन नंबर आधार से जुड़ा या अपडेट है।
  • जब भी आप कोई ऐसा काम करते हैं जो आपके आधार कार्ड से जुड़ा हो तो आपको अपना आधार कार्ड वेरिफाई करना होगा और आधार तभी वेरिफाई होगा जब आपके आधार से कोई फोन नंबर लिंक होगा।
  • अगर आप अपने लिए किसी भी प्रकार के दस्तावेज के लिए आवेदन करते हैं तो आपको आधार कार्ड,  आधार कार्ड फोन नंबर अपडेट की जरूरत है
  • अपना आईटीआर ऑनलाइन दाखिल करते समय, आपको अपना फोन नंबर अपने आधार के साथ पंजीकृत कराना होगा।

दोस्तों यहाँ मैंने बहुत अच्छे से अपने आधार कार्ड में अपना फोन नंबर ऑनलाइन कैसे चेंज करना है इसकी पूरी जानकारी दी है साथ ही आपको यह भी बताया है कि आप अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर जाकर अपना आधार अपडेट कर सकते हैं। अपना कार्ड फोन नंबर कैसे अपडेट करें मैंने यहां नीचे कुछ ऐसे सवालों के जवाब दिए हैं, जो आपके आधार में फोन नंबर अपडेट करने के बारे में हैं।

आधार कार्ड फोन नंबर कैसे बदलें | Aadhar Card Phone Number Change FAQs

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर ऑनलाइन कैसे बदलें

आप अपने आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर को अपडेट या बदलने के लिए घर बैठे ही यूआईडीएआई की वेबसाइट पर अपॉइंटमेंट शेड्यूल कर सकते हैं। वैसे, एक और ऑनलाइन चाल है जो सफल हो सकती है; विवरण के लिए, पूरा लेख पढ़ें।

कैसे पता करें कि आधार कार्ड में फोन नंबर अपडेट है या नहीं?

दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके आधार में आपका फोन नंबर अपडेट हुआ है या नहीं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि जिस दिन से आप आधार केंद्र पर गए थे, उस दिन से लेकर अब तक आपके पास अपने आधार को अपडेट करने के लिए 5 से 6 दिन का समय होगा। आपके आधार में फोन नंबर। दिन में आपका फोन नंबर अपडेट हो जाता है और आपके फोन नंबर पर एक मैसेज भी आता है, जिसमें लिखा होता है कि आपका फोन नंबर सफलतापूर्वक अपडेट हो गया है, यानी आपके आधार में एक नया फोन नंबर जुड़ गया है।

क्या मैं घर बैठे आधार कार्ड पर फोन नंबर अपडेट कर सकता हूं?

क्षमा करें, आप घर बैठे अपने आधार कार्ड में अपना नया फोन नंबर अपडेट करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन पूरा नहीं कर सकते हैं, क्योंकि अपने आधार में अपना फोन नंबर बदलने के लिए, आपको कम से कम एक बार आधार केंद्र पर जाना होगा और अपना फिंगरप्रिंट संलग्न करना होगा, हां, आप अपने फोन नंबर अपडेट आवेदन को अपने घर बैठे अपने फोन से ऑनलाइन जमा कर सकते हैं, जिससे आपका समय और पैसा दोनों बचेगा।

आधार कार्ड फोन नंबर कितने दिनों में अपडेट करता है?

आधार कार्ड में नया मोबाइल नंबर जुड़ने में करीब 48 से 72 घंटे का समय लगता है। अधिकतर फोन नंबर एक से दो दिन में जुड़ जाता है, लेकिन समय सीमा तय नहीं होती।

आधार कार्ड मोबाइल नंबर बदलने का चार्ज कितना है?

यूआईडीएआई द्वारा आधार कार्ड पंजीकृत मोबाइल फोन नंबर सुधार शुल्क 50 रुपये रखा गया है। यह एक अधिकृत शुल्क है। इससे ज्यादा पैसे देने की जरूरत नहीं है।

बिना ओटीपी के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर ऑनलाइन कैसे जोड़ें?

चूंकि यूआईडीएआई ने अभी तक ऐसी कोई ऑनलाइन सेवा शुरू नहीं की है, इसलिए वर्तमान में ऑनलाइन आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ना संभव नहीं है, ओटीपी के बिना तो दूर की बात है। हालाँकि, आप अपना मोबाइल नंबर बदलने के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले सकते हैं।

आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से कैसे लिंक करें

अब आपको किसी भी नए जारी किए गए नंबर को अलग से लिंक करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वे सभी पहले से ही आपके आधार कार्ड नंबर से जुड़े हुए हैं। यदि आप अपने मोबाइल नंबर को अपने आधार कार्ड से लिंक करना चाहते हैं तो निकटतम आधार केंद्र पर जाएं।

मैं कितनी बार अपने आधार कार्ड का मोबाइल बदल सकता हूं?

वर्तमान में इस पर कोई प्रतिबंध नहीं है कि आप अपने आधार कार्ड पर कितनी बार मोबाइल नंबर बदल सकते हैं; यूआईडीएआई ने एक निर्धारित नहीं किया है।

कैसे पता करें कि फोन नंबर आधार कार्ड से लिंक है या नहीं?

दोस्तों, आपका फोन नंबर आपके आधार कार्ड से जुड़ा है या नहीं, अपने फोन से ऑनलाइन जांच करना बहुत आसान है, अपने फोन या लैपटॉप पर यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट खोलें और आधार सर्विस सेक्शन में जाएं, फिर वेरिफाई ईमेल पर क्लिक करें / फोन नंबर, फिर एक नया पेज खुलेगा जिसमें आप अपना आधार नंबर और अपना फोन नंबर दर्ज करें, कैप्चा दर्ज करें और सेंड ओटीपी पर क्लिक करें, दोस्तों, अगर आपके फोन नंबर पर ओटीपी आता है, तो आपका फोन नंबर आधार से जुड़ा हुआ है कार्ड और यह लिखा होगा (आपके द्वारा दर्ज किया गया फ़ोन पहले से ही हमारे रिकॉर्ड से सत्यापित है।) 

बिना ओटीपी के ऑनलाइन आधार कार्ड में फोन नंबर कैसे जोड़ें?

दोस्तों, आप कितनी भी कोशिश कर लें, आप या कोई भी व्यक्ति बिना ओटीपी के अपने आधार कार्ड में नया फोन नंबर नहीं जोड़ सकता क्योंकि यूआईडीएआई आधार सेवा केंद्र पर इस ओटीपी को बताकर आपके नए फोन नंबर पर एक फोन नंबर जोड़ने के लिए एक ओटीपी भेजता है। और केवल अपना फिंगरप्रिंट देकर ही आप अपने आधार कार्ड में नए फोन नंबर जोड़ सकते हैं क्योंकि यूआईडीएआई कभी नहीं चाहता कि किसी व्यक्ति के साथ कोई धोखाधड़ी हो, अधिक जानकारी के लिए आप यूआईडीएआई कस्टमर केयर नंबर (1947) पर कॉल कर सकते हैं। 

नए फोन नंबर को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें?

दोस्तों आधार कार्ड में नया फोन नंबर लिंक करना बहुत आसान है, इसके लिए आप अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर जाएं और केंद्र संचालक से मिलें और कहें कि मैं आधार कार्ड में नया फोन नंबर लिंक करना चाहता हूं, तो आप दें आपका आधार कार्ड केंद्र संचालक को। और नया फोन नंबर बताएं, यूआईडीएआई द्वारा आपके नए फोन नंबर पर आधार ओटीपी आने के बाद, इस ओटीपी को केंद्र संचालक को बताएं और मशीन पर अपना अंगूठा लगाएं, फिर आप केंद्र संचालक को 50 रुपये दें और धन्यवाद कहें, तो इस तरह मिलेगा आपका आधार कार्ड में आप नया फोन नंबर लिंक कर सकते हैं। 

कैसे पता करें कि कौन सा फोन नंबर आधार कार्ड से लिंक है?

अगर आप जानना चाहते हैं कि कौन सा फोन नंबर आपके आधार कार्ड से जुड़ा है तो इसके लिए आप अपने फोन या लैपटॉप में यूआईडीएआई का ऑनलाइन पोर्टल खोलें और आधार सर्विस सेक्शन में जाकर वेरिफाई ईमेल/फोन नंबर पर क्लिक करें। अब अपना आधार नंबर, फोन नंबर और कैप्चा दर्ज करें और सेंड ओटीपी पर क्लिक करें, अगर आपका यह फोन नंबर आपके आधार से जुड़ा हुआ है तो आपका फोन नंबर पहले से सत्यापित दिखाई देगा और यदि यह फोन नंबर आपके आधार से जुड़ा नहीं है तो आपकी मर्जी अपना अन्य मोबाइल नंबर दर्ज करने में सक्षम हो। आप बिल्कुल उसी तरह से नंबर चेक कर सकते हैं।  

क्या आधार कार्ड में फोन नंबर जोड़ना जरूरी है?

हां , आधार कार्ड में फोन नंबर जोड़ना उतना ही जरूरी है जितना कि अपनी पत्नी के सामने अपने माता-पिता की तारीफ करना, आधार कार्ड आपकी पहचान का मूल दस्तावेज है क्योंकि आधार में आपकी व्यक्तिगत जानकारी (आपका नाम, पिता का नाम, उम्र, जन्मतिथि) होती है। जन्म, पता, लिंग आदि) और आपका बायोमेट्रिक विवरण (आपकी फोटो, हाथ की उंगलियों के निशान, आंखों का निशान) ताकि आपका फोन नंबर आपके पहचान पत्र में जोड़ा जाए, मैंने ऊपर यह भी बताया कि फोन नंबर जोड़ना क्यों जरूरी है आधार। 

क्या एक फोन नंबर को दो या अधिक आधार कार्ड से जोड़ा जा सकता है?

हां, आप अपने एक मोबाइल नंबर को अपने परिवार के कई सदस्यों के आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं यानी आप एक सक्रिय मोबाइल नंबर को दो या दो से अधिक आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं।  

आधार कार्ड पर मोबाइल नंबर अपडेट करने में कितना खर्च होता है?

दोस्तों, आधार कार्ड पर अपना मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए केवल 50 रुपये का शुल्क लगता है, भले ही आप भारत में किसी भी आधार सेवा केंद्र पर जाएं, और यदि कोई आधार केंद्र आपके मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए 50 रुपये से अधिक शुल्क लेता है, तो आप यूआईडीएआई से संपर्क कर सकते हैं। आप कस्टमर केयर नंबर (1947) पर इसकी शिकायत कर सकते हैं। 

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदलने पर UIDAI कितना चार्ज करता है?

यूआईडीएआई आपके आधार कार्ड में नया मोबाइल नंबर बदलने के लिए केवल 50 रुपये लेता है, यह 50 रुपये आप ऑनलाइन कर सकते हैं और आप इसे आधार सेवा केंद्र को भी दे सकते हैं केवल 50 रुपये देने होंगे जैसा कि मैंने ऊपर बताया है। 

मैं आधार कार्ड पर कितनी बार मोबाइल नंबर बदल सकता हूं?

दोस्तों आप अपने आधार कार्ड पर मोबाइल नंबर को कई बार बदल सकते हैं, यानी आप जब चाहें अपने आधार कार्ड में नया मोबाइल नंबर अपडेट करवा सकते हैं। 

आधार में अपना मोबाइल नंबर तुरंत कैसे अपडेट करें?

आपके पास दो विकल्प हैं कि आप अपने फोन से ऑनलाइन आवेदन जमा करके तुरंत अपने आधार कार्ड पर अपना मोबाइल नंबर अपडेट करवा लें, आधार केंद्र पर जाकर अपना फिंगरप्रिंट देकर, और दूसरा विकल्प अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर जाकर अपना आधार कार्ड बनवा लें। , मोबाइल नंबर, ओटीपी और आपके फिंगरप्रिंट देकर, आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने के दोनों तरीकों के बारे में मैंने ऊपर विस्तार से बताया है। 

आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करने में कितना समय लगता है?

दोस्तों आपके आधार में मोबाइल नंबर अपडेट होने में सिर्फ एक हफ्ते का समय लगता है, यानी एक हफ्ते के अंदर आपके आधार में मोबाइल नंबर अपडेट हो जाता है। 

आधार सेवा केंद्र के बिना आधार कार्ड पर अपना मोबाइल नंबर कैसे बदलें?

दोस्तों आधार सेवा केंद्र के बिना आप अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर नहीं बदल सकते हैं यानी आपको कम से कम एक बार आधार सेवा केंद्र जाकर अपना फिंगरप्रिंट देना होगा तभी आप अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदल सकते हैं ऊपर की तरह। बताया गया है।  

अगर आधार केंद्र मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए 50 रुपये से अधिक शुल्क लेता है तो क्या करें?

दोस्तों सिर्फ आपके साथ ही नहीं कई लोगों के साथ भी ऐसा होता है कि आधार केंद्र उनसे अपना मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए 50 रुपये से ज्यादा ले लेता है तो उनसे बहस करने का कोई फायदा नहीं तो क्या हुआ? करना? आप यूआईडीएआई कस्टमर केयर नंबर (1947) पर कॉल करें और आधार सेवा केंद्र का नाम और पता और केंद्र चलाने वाले व्यक्ति का नाम बताएं, फिर जैसा यूआईडीएआई कस्टमर केयर अधिकारी आपको बताए वैसा ही करें। 

पढ़ने के लिए धन्यवाद: आधार कार्ड फोन नंबर कैसे बदलें 2023 | Aadhar Card Phone Number Change

यह भी पढ़ें –

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में आधार कार्ड फोन नंबर कैसे बदलें 2023 | Aadhar Card Phone Number kaise badle से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, उसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !!!

लेखक के बारे में

अपने दोस्तों को शेयर करें !!

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status