आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े 2023 | Aadhar Card Me Mobile Number Kaise Jode

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े विस्तृत प्रक्रिया के साथ यहां से जाना जा सकता है। आधार नंबर, मोबाइल नंबर या वर्चुअल आईडी जैसे विभिन्न पहचानकर्ताओं का उपयोग करके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने की प्रक्रिया को जल्दी और आसानी से पूरा कर सकते हैं। अगर आप भी आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ना चाहते हैं तो, आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

आधार कार्ड को मोबाइल नंबर जोड़ कर, उपयोगकर्ता आसानी से आधार-आधारित कार्य कर सकता है। इसके अलावा, आधार को मोबाइल नंबर से जोड़ने से उपयोगकर्ता आधार से संबंधित जानकारी सीधे अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त कर सकता है, साथ ही OTP भी प्राप्त कर सकता है।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए दो तरीके है एक आपको आधार सेवा केंद्र जाकर आधार अपडेट फॉर्म भरना होगा और दूसरा आप घर बैठे UIDAI की वेबसाइट से से अपॉइंटमेंट करके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ सकते है लेकिन इस प्रक्रिया में अपॉइंटमेंट स्लिप डाउनलोड करके आपको आधार सेवा केंद्र में जमा करना होगा। आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको दोनों तरीको के बारे में चरण दर चरण प्रक्रिया बताएँगे जिससे आप बहुत आसानी से आधार कार्ड में मोबाइल नंबरजोड़ सकते हैं।

Contents show

Aadhar Card Me Mobile Number Kaise Jode

  1. स्टेप 1. UIDAI की वेबसाइट पर जाएं।
  2. स्टेप 2. ‘Book an Appointment’ पर जाएं।
  3. स्टेप 3. ‘Aadhaar Update’ पर क्लिक करें।
  4. स्टेप 4. ‘Verify OTP’ पर क्लिक करें।
  5. स्टेप 5. ‘Appointment Details’ दर्ज करें।
  6. स्टेप 6. अब फॉर्म Submit करें।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े की चरण-दर-चरण प्रक्रिया निम्नलिखित है:-

स्टेप 1. UIDAI की वेबसाइट पर जाएं।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए सबसे पहले आपको UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा। या आप डायरेक्ट इस लिंक  https://uidai.gov.in/en/ पर भी क्लिक करके जा सकते हैं।

UIDAI Website

स्टेप 2. ‘Book an Appointment’ पर जाएं।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए UIDAI की वेबसाइट पर आने के बाद आपको Get Aadhaar सेक्शन के अंतर्गत ‘Book an Appointment’ का एक विकल्प देखने को मिलेगा। आपको यहाँ क्लिक करना है। या आप डायरेक्ट इस लिंक https://appointments.uidai.gov.in/bookappointment.aspx पर क्लिक करके भी जा सकते हैं। इसके बाद आपको City लोकेशन सेलेक्ट करके Proceed to Book Appointment के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

book an

स्टेप 3. ‘Aadhaar Update’ पर क्लिक करें

इसके बाद आपको ‘Aadhaar Update’ के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है और फिर मोबाइल नम्बर एवं कैप्चा कोड दर्ज करना है और Generate OTP के बटन पर क्लिक करना है।

Aadhar Update Number

स्टेप 4. ‘Verify OTP’ पर क्लिक करें।

Generate OTP के बटन पर क्लिक  करने के बाद आपके दिए गए नंबर पर 6 अंको का OTP आएगा जिसे भरकर Verify OTP के ऑप्शन को चुनना है। और आपका OTP  वेरीफाई हो जायगा।

Aadhar Card OTP Form

स्टेप 5. ‘Appointment Details’ दर्ज करें।

OTP वेरीफाई करने के बाद अपना आधार कार्ड नंबर, नाम, पतादर्ज करना है और NEXT करे। ‘New Mobile Number’ ऑप्शन को टिक मार्क करे और अपना नया मोबाइल नंबर भरे जो लिंक करना चाहते हैं। और फिर NEXT करें। ध्यानपूर्वक अपॉइंटमेंट Date & Time चुने NEXT करें।

Appointment Details

स्टेप 6. अब फॉर्म Submit करें।

बाद आपके द्वारा भरा गया फॉर्म खुल जायगा आपको चेक करना है और Submit बटन पर क्लिक करना है। अब आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदलने के लिए UIDAI को 50 रुपए का भुगतान करना है। आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने का अपॉइंटमेंट बुक हो गया है।

submit

अब आपको अपॉइंटमेंट स्लिप डाउनलोड करके आधार सेवा केंद्र में जाकर जमा करना है। वैकल्पिक रूप से आप यह फॉर्म आधार सेवा केंद्र में जाकर भी भर सकते है जहाँ आपको 50 रुपए का भुगतान भी आधार सेवा केंद्र के अधिकारी को करना होगा। आधार अपडेट फॉर्म भरने के लिए आप यह देख सकते हैं:- Aadhaar Update Form Kaise Bhare

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए आप अपने मोबाइल से घर बैठे प्रोसेस पूरा कर सकते है लेकिन आपको आधार अपडेट फॉर्म जमा करने के लिए आधार सेवा केंद्र जाना होगा। ऐसा कोई भी ऑनलाइन माध्यम नहीं है की बिना आधार सेवा केंद्र के आप पूरा प्रोसेस घर बैठे कर पाएं। ध्यान रहे अगर आपने 50 रुपए ऑनलाइन भुगतान कर दिया है तो आपको आधार सेवा केंद्र में एक भी रुपए देने की आवश्यकता नहीं है। आपको बस अपॉइंटमेंट स्लिप डाउनलोड और प्रिंट करके जमा करना होगा।

यह भी देखें – आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे बदलें

आधार मोबाइल नंबर को कैसे सत्यापित करें

अपना आधार मोबाइल नंबर सत्यापित करना एक सरल और परेशानी मुक्त प्रक्रिया है। अपने आधार को अपने मोबाइल नंबर पर तुरंत सत्यापित करने के लिए नीचे दिए चरणों का पालनकर सकते हैं ।

  • UIDAI की वेबसाइट पर लॉग इन करें।
  • ‘Aadhaar Services’ पर जाएं।
  • ‘वेरिफाई ईमेल/मोबाइल नंबर’ विकल्प चुनें।
  • आधार, मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करें।
  • इसके बाद OTP वेरीफाई करें।
  • ‘Verify OPT’ विकल्प पर क्लिक करें

सत्यापन सफल होने पर एक हरा टिक प्रदर्शित किया जाएगा, बस ये आसान चरणों का पालन करके आप अपना आधार मोबाइल नंबर सत्यापित कर सकते हैं।

यह भी देखें – नाम से आधार कार्ड कैसे निकाले

आधार में अपना मोबाइल नंबर क्यों पंजीकृत करना चाहिए

आपको अपना मोबाइल नंबर आधार में दर्ज कराने के कई कारण हैं।

  • आधार से जुड़ी अधिकतर सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OPT भेजा जाता है। आधार को सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत देने वाली सेवा का लाभ उठाने के लिए यह OPT प्रदान किया जाना चाहिए। यदि आपका नंबर आधार से लिंक नहीं है, तो आप इन सेवाओं का लाभ नहीं उठा पाएंगे
  • आधार से संबंधित सभी ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर UIDAI के साथ पंजीकृत करवाना होगा
  • आपको अपना आधार ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए अपने मोबाइल नंबर पर भेजा गया OPT प्रदान करना होगा
  • आप mAadhaar ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और आधार को अपने फोन में तभी रख सकते हैं जब आपका मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर्ड हो

आधार में अपना मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए शुल्क

आधार में अपना मोबाइल नंबरजोड़ने या अपडेट करने के लिए आधार नामांकन/आधार सेवा केंद्र पर जाने पर आवेदक को सेवा का लाभ उठाने के लिए 50 रुपए/- का शुल्क देना होगा। उसे हर बार मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए 50 रुपए/- का भुगतान करना होगा। हर बार अनुरोधों को अपडेट करने के लिए शुल्क लिया जाता है। हालाँकि, जब कई विवरणों को अपडेट करना होता है, तो आवेदक से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाता है।

आधार में अपना मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए आवश्यक दस्तावेज

आधार में मोबाइल नंबर जोड़ने या अपडेट करने के लिए आवेदक को कोई दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता नहीं है। केवल आधार अपडेट फॉर्म, जिसमें आपका वर्तमान मोबाइल नंबर शामिल है, को शुल्क के साथ जमा करना होगा।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने के लाभ

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने के कुछ लाभ निम्नलिखित हैं :

  • सरकारी योजनाओ का लाभ DBT एक्टिवेट करने में सहायक।
  • आधार से संबंधित विभिन्न सेवाओं का उपयोग करने के लिए आपको अपने आधार कार्ड को अपने मोबाइल नंबर से लिंक करना होगा।
  • अपडेट के लिए ऑनलाइन सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल (SSUP) का उपयोग करने के लिए आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए।
  • आधार से संबंधित सभी ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग करने के लिए आपको अपने मोबाइल नंबर को अपने आधार कार्ड से भी लिंक करना होगा।
  • OTP आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे जाते हैं और विभिन्न आधार सेवाओं का उपयोग करने के लिए दर्ज किया जाना चाहिए। ये ओटीपी आपके आधार में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ते हैं।
  • अगर आपका फोन नंबर आधार से लिंक नहीं है तो आप इन सेवाओं का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।
  • mAadhaar ऐप आपको अपना आधार कार्ड अपने फोन पर ले जाने और विभिन्न आधार सेवाओं तक पहुंचने के लिए इसका उपयोग करने की अनुमति देता है।
  • अपना आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करना होगा , जिसे ई-आधार भी कहा जाता है।

यह भी पढ़ें – डीबीटी क्या है? बैंक अकाउंट में DBT कैसे एक्टिवेट करें

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े FAQs

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े से संबंधित कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न यहां दिए गए हैं:-

पहली बार आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर कैसे रजिस्टर करें?

आपको नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा, आधार नामांकन फॉर्म में अपने मोबाइल नंबर का उल्लेख करना होगा और आधार के साथ अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत करने के लिए इसे जमा करना होगा। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए आपको 50 रुपए का शुल्क देना होगा।

आधार कार्ड के साथ ई-मेल आईडी ऑनलाइन कैसे पंजीकृत करें?

UIDAI द्वारा आधार के साथ ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर रजिस्टर करने की सुविधा बंद कर दी गई है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको आधार नामांकन केंद्र जाना होगा।

क्या मैं एक आधार कार्ड नंबर के साथ एक से अधिक मोबाइल नंबर पंजीकृत कर सकता हूं?

नहीं, आधार के साथ केवल एक नंबर पंजीकृत किया जा सकता है। हालाँकि, एक ही मोबाइल नंबर को कई आधार कार्ड के साथ पंजीकृत किया जा सकता है।

यदि उपयोगकर्ता को अपने पंजीकृत फोन नंबर पर आधार ओटीपी प्राप्त नहीं हो रहा है तो क्या होगा?

यदि उपयोगकर्ता को पंजीकृत मोबाइल नंबर पर OTP नहीं मिल रहा है, तो वह यूआईडीएआई पोर्टल पर सत्यापित मोबाइल नंबर पर क्लिक करके जांच कर सकता है कि पंजीकृत नंबर समान है या नहीं।

क्या दो आधार कार्ड को एक ही मोबाइल नंबर से लिंक करना संभव है?

हां, एक मोबाइल नंबर को दो आधार कार्ड से जोड़ा जा सकता है। कोई व्यक्ति अपने और अपने परिवार के मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कर सकता है।

यदि मेरा मोबाइल नंबर पहले से ही आधार के साथ पंजीकृत है, तो क्या मुझे अपना मोबाइल नंबर दोबारा लिंक करना चाहिए?

आपको अपना मोबाइल नंबर आधार से केवल एक बार लिंक करना होगा। आपको एक ही मोबाइल नंबर को बार-बार आधार से लिंक नहीं कराना होगा

मेरा मोबाइल नंबर आधार के साथ पंजीकृत नहीं है। क्या मैं आधार सुविधाओं का ऑनलाइन लाभ उठा सकता हूं?

यदि आपका मोबाइल नंबर आधार के साथ पंजीकृत नहीं है तो आप ऑनलाइन सेवाओं का लाभ नहीं उठा सकते हैं। उपयोगकर्ता के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाता है जिसे ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए दर्ज करना होता है।

क्या आधार और मोबाइल नंबर को जोड़ने के लिए कोई शुल्क लिया गया था?

नहीं। मोबाइल ऑपरेटरों ने आधार को मोबाइल नंबर से जोड़ने के लिए कोई शुल्क नहीं लिया।

क्या सत्यापन का तरीका प्रीपेड और पोस्टपेड ग्राहकों के लिए समान था?

हां, सत्यापन प्रक्रिया प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों ग्राहकों के लिए समान थी।

क्या मैं आधार और फोन नंबर को जोड़ने के लिए mAadhaar ऐप का उपयोग कर सकता हूं?

नहीं। इस प्रक्रिया के लिए अब mAadhaar ऐप का उपयोग नहीं किया जा सकता है।

यदि किसी के पास तीन मोबाइल नंबर हैं, तो क्या उसे प्रत्येक नंबर के लिए अलग से सत्यापन पूरा करना होगा?

हां, प्रत्येक मोबाइल नंबर के लिए बायोमेट्रिक सत्यापन अलग से पूरा करना होगा।

क्या मैं अपने घर पर आराम से अपने मोबाइल फोन को अपने आधार से लिंक कर सकता हूं?

हां, आप अपने मोबाइल नंबर से 14546 पर कॉल कर सकते हैं जिसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर पर भेजा गया 12 अंकों का आधार नंबर और वन टाइम पासवर्ड (OTP) दर्ज करना होगा। यह हो जाने के बाद, लिंकिंग प्रक्रिया सफल होगी।

मेरे मोबाइल नंबर को मेरे आधार से लिंक होने में कितना समय लगेगा?

आपके मोबाइल नंबर को आपके आधार से सफलतापूर्वक लिंक होने में 2 से 3 दिन लगेंगे।

क्या मैं भारत में कहीं भी अपना आधार विवरण अपडेट कर सकता हूं?

हां, आप अपने आधार विवरण को अपडेट करने के लिए भारत में किसी भी आधार सेवा केंद्र पर जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें –

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, उसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !!!

Author

Leave a Comment

Your Website