आधार कार्ड कैसे चेक करें 2023 | Aadhar Card Kaise Check Kare

आधार कार्ड कैसे चेक करें विस्तृत प्रक्रिया के साथ यहां से जाना जा सकता है। नाम, आधार नंबर, मोबाइल नंबर या एनरोलमेंट आईडी जैसे विभिन्न पहचानकर्ताओं का उपयोग करके आधार कार्ड चेक करने की प्रक्रिया को जल्दी और आसानी से पूरा कर सकते हैं। अगर आप भी आधार कार्ड कैसे चेक करें के बारे में जानना चाहते हैं तो  इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

एक बार जब आप आधार पावती पर्ची प्राप्त कर लेते हैं, तो आप अपने आधार कार्ड की स्थिति ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफ़लाइन भी देख सकते हैं। आपको अपने आधार कार्ड की स्थिति को ट्रैक करने के लिए बस अपना आधार नामांकन नंबर प्रदान करना होगा। नीचे बताए गए तरीके हैं कि कैसे आप आधार कार्ड नामांकन या अद्यतन स्थिति को ऑनलाइन पंजीकृत मोबाइल नंबर के साथ या उसके बिना देख सकते हैं।

Contents show

आधार कार्ड चेक करें

  1. स्टेप 1. UIDAI की वेबसाइट पर जाएं।
  2. स्टेप 2. ‘Check Aadhaar Status’ पर जाएं।
  3. स्टेप 3. एनरोलमेंट नंबर दर्ज करें
  4. स्टेप 4. अब कैप्चा कोड दर्ज करें
  5. स्टेप 5. ‘Check Status’ पर क्लिक करें।
  6. स्टेप 6. अब कार्ड स्क्रीन पर चेक करें।

आधार कार्ड कैसे चेक करें

आधार कार्ड कैसे चेक करें की चरण-दर-चरण प्रक्रिया निम्नलिखित है:-

स्टेप 1. UIDAI की वेबसाइट पर जाएं।

आधार कार्ड चेक करने के लिए सबसे पहले आपको UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा। या आप डायरेक्ट इस लिंक  https://uidai.gov.in/en/ पर भी क्लिक करके भी जा सकते हैं।

UIDAI Website

स्टेप 2. ‘Check Aadhaar Status’ पर जाएं।

आधार कार्ड चेक करने के लिए UIDAI की वेबसाइट पर आने के बाद आपको My Aadhaar सेक्शन के अंतर्गत ‘Check Aadhaar Status’ का एक विकल्प देखने को मिलेगा। आपको यहाँ क्लिक करना है। या आप डायरेक्ट इस लिंक https://myaadhaar.uidai.gov.in/CheckAadhaarStatus पर क्लिक करके भी जा सकते हैं।

इसके बाद आपको आधार से सम्बंधित बहुत सारे विकल्प देखने को मिलेंगे आप आधार अपडेट स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो Check Enrolment & Update Status पर क्लिक कर सकते है, अगर आप PVC कार्ड का स्टेटस चेक करना चाहते है तो Check Aadhaar PVC Card Order Status पर क्लिक करे।

Check Aadhar Status

स्टेप 3. एनरोलमेंट नंबर दर्ज करें

Check Aadhaar Status विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको दिए गए बॉक्स में एनरोलमेंट नंबर (नामांकन संख्या) दर्ज करना है। एनरोलमेंट नंबर आधार आधार कार्ड के लिए आवेदन करते है तो 14-अंको का नामांकन संख्या (Enrollment Number) और 14-डिजिट का समय एवं तारीख (Date & Time) दी जाती है। आपको यह एनरोलमेंट नंबर यहाँ दर्ज करना है।

स्टेप 4. अब कैप्चा कोड दर्ज करें

एनरोलमेंट नंबर दर्ज करने के बाद आपको कैप्चा कोड दर्ज करना है। आपको पिक्चर में दिखाई दे रहे कोड दिए गए बॉक्स में दर्ज करना है और आपका कैप्चा वेरीफाई हो जायगा।

स्टेप 5. ‘Check Status’ पर क्लिक करें।

आधार कार्ड चेक करने के लिए एनरोलमेंट नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करने के बाद आपको नीचे गए गए ‘Check Status’ के बटन पर क्लिक करना है।

स्टेप 6. अब कार्ड स्क्रीन पर चेक करें।

‘Check Status’ पर क्लिक करते हि आपका आधार कार्ड स्टेटस स्क्रीन में दिखाई देगा। अगर आपका आधार कार्ड बन गया है तो उसकी पूरी जानकारी आप यहाँ देख सकते हैं। बस यह आसान चरणों को फॉलो करते हुए आप आधार कार्ड चेक कर सकते हैं।

यह भी देखें – आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें

एनरोलमेंट आईडी के बिना आधार कार्ड चेक करें

एनरोलमेंट आईडी के बिना आधार कार्ड चेक करें की चरण-दर-चरण प्रक्रिया निम्नलिखित है:-

स्टेप 1. UIDAI की वेबसाइट पर जाएं।

एनरोलमेंट आईडी के बिना आधार कार्ड चेक करने के लिए सबसे पहले आपको UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा। या आप डायरेक्ट इस लिंक  https://uidai.gov.in/en/ पर भी क्लिक करके जा सकते हैं।

स्टेप 2. ‘Retrieve Lost EID/UID’ विकल्प चुनें।

UIDAI की वेबसाइट में आने के बाद आपको My Aadhaar के अंतर्गत ‘Retrieve Lost or Forgotten EID/UID’ विकल्प दिखाई देगा आपको यहाँ क्लिक करना है। या आप डायरेक्ट https://myaadhaar.uidai.gov.in/retrieve-eid-uid इस लिंक पर भी जा सकते हैं।

स्टेप 3. एनरोलमेंट आईडी विकल्प चुनें।

‘Retrieve Lost or Forgotten EID/UID’ विकल्प पर आने के बाद आपको 2 विकल्प दिखाई देंगे की आप क्या प्राप्त करना चाहते है यहाँ आधार कार्ड और एनरोलमेंट आईडी का ऑप्शन रहेगा। एनरोलमेंट आईडी प्राप्त करने के एनरोलमेंट आईडी के विकल्प पर क्लिक करके सेलेक्ट करें।

स्टेप 4. नाम और मोबाइल नंबर दर्ज करें।

अब आपको अपना नाम, ईमेल पता या मोबाइल नंबर और सुरक्षा कोड जैसे विवरण दर्ज करना होगा।

स्टेप 5. इसके बाद OTP वेरीफाई करें।

नाम, ईमेल पता या मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जायगा आपको OTP वेरीफाई करना होगा।

स्टेप 6. UIDAI द्वारा भेजा गया SMS देखें।

OTP वेरीफाई करने के बाद आपको UIDAI द्वारा भेजा गया SMS चेक करना है SMS के माध्यम से एनरोलमेंट आईडी आपको प्रदान की जायगी जिसकी मदद से आप अपना आधार कार्ड चेक कर सकते हैं।

यह भी देखें आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें

आधार पीवीसी कार्ड ऑर्डर कैसे चेक करें

अगर आपने आधार पीवीसी कार्ड ऑर्डर चेक करना चाहते है तो यहाँ स्टेप्स दिए गए है जिन्हे फॉलो करते हुए आप आधार पीवीसी कार्ड ऑर्डर चेक कर सकते हैं।

  1. UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. मेनू में ‘MY Aadhar’ विकल्प को चुनें।
  3. Check Aadhaar PVC Card Statusपर जाएं।
  4. इसके बाद अपना SRN नंबर दर्ज करें।
  5. अब कैप्चा कोड दर्ज करें और आगे बढ़ें।
  6. आधार पीवीसी कार्ड ऑर्डर स्टेटस चेक करें।

आधार कार्ड शिकायत स्थिति की जांच कैसे करें

आधार कार्ड शिकायत स्थिति की जांच कैसे करें के लिए नीचे स्टेप्स दिए गए हैं कृपया फॉलो कीजिये।

  1. UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. ‘Contact & Support’ विकल्प को चुनें।
  3. ‘Check Complaint Status’पर जाएं।
  4. Complaint ID दर्ज करें।
  5. अब कैप्चा कोड दर्ज करें और आगे बढ़ें।
  6. ‘Check Status’ पर क्लिक करें।

यह भी देखें – घर बैठे आधार कार्ड में जन्मतिथि ऑनलाइन कैसे बदलें

आधार कार्ड कैसे चेक करें FAQs

आधार कार्ड कैसे चेक करें के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न और उत्तर यहां दिए गए हैं:

मैंने अपनी आधार कार्ड नामांकन पर्ची खो दी है। क्या मुझे फिर से नामांकन करना चाहिए?

आपको आधार के लिए फिर से नामांकन करने की आवश्यकता नहीं है। आप यूआईडीएआई की वेबसाइट के माध्यम से अपना आधार नंबर/नामांकन संख्या पुनः प्राप्त कर सकते हैं। अधिक जानने के लिए, यहां क्लिक करें ।

क्या मैं भारतीय डाक के माध्यम से अपने आधार कार्ड की स्थिति की जांच कर सकता हूं?

नहीं, आप या तो आधार कार्ड अपडेट अनुरोध स्थिति ऑनलाइन या आधार केंद्र पर जाकर देख सकते हैं।

मैं नाम और पिता के नाम से आधार कार्ड की जांच/खोज कैसे करूं?

फिलहाल नाम और पिता के नाम से आधार कार्ड चेक करना या सर्च करना संभव नहीं है. हालांकि, एक आवेदक आधार संख्या जानने के लिए अपने नाम और पंजीकृत मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी का उपयोग कर सकता है।

मुझे अपना आधार कार्ड कितने दिनों में मिल जाएगा?

नामांकन के 90 दिनों के भीतर आपका आधार कार्ड बन जाएगा और आपके पते पर भेज दिया जाएगा। आप इसका ट्रैक रखने के लिए आधार की स्थिति की जांच करना जारी रख सकते हैं।

बिना मोबाइल नंबर के आधार कार्ड की स्थिति कैसे जांचें?

आप आधार नामांकन केंद्र पर जाकर या यूआईडीएआई के साथ पंजीकृत ईमेल पता प्रदान करके अपने मोबाइल नंबर का उपयोग किए बिना अपने आधार कार्ड की आवेदन स्थिति की जांच कर सकते हैं।

आधार कार्ड स्थिति में URN नंबर क्या है?

जब आप अपने आधार में विवरण अपडेट करने जाते हैं, तो आपको नामांकन केंद्र पर एक अपडेट अनुरोध संख्या (URN) मिलती है। आप इस URN का उपयोग अपने आधार कार्ड की स्थिति को ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ेंनामांकन आईडी क्या है?

क्या मैं नाम और जन्म तिथि दर्ज करके आधार कार्ड की स्थिति की जांच कर सकता हूं?

पहले नाम और जन्म तिथि के आधार पर आधार कार्ड की स्थिति की जांच करना संभव था, लेकिन नए दिशानिर्देशों के अनुसार अब आधार संख्या खोज आपकी 28 अंकों की नामांकन आईडी, पावती पर्ची पर दी गई तारीख और समय दर्ज करके की जा सकती है। नामांकन का समय।

मैं नाम और पिन कोड द्वारा अपने आधार विवरण की जांच कैसे करूं?

नाम और पिन कोड द्वारा आधार कार्ड खोज की जांच करने के लिए ऐसी कोई प्रक्रिया नहीं है।आप नामांकन के समय पावती पर्ची पर दी गई अपनी 12-अंकीय आधार संख्या या 28-अंकीय नामांकन आईडी, तिथि और समय दर्ज करके अपने आधार विवरण की जांच कर सकते हैं।

मैं अपने आधार बायोमेट्रिक्स की लॉक/अनलॉक स्थिति की जांच कैसे कर सकता हूं?

आप यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जा सकते हैं और अपने आधार बायोमेट्रिक्स की स्थिति की जांच करने के लिए अपने आधार और ओटीपी का उपयोग करके अपने खाते में प्रवेश कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप mAadhaar ऐप के माध्यम से अपने खाते में लॉग इन करके आधार बायोमेट्रिक्स की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

क्या मैं अपने आधार कार्ड को होम लोन, क्रेडिट कार्ड या व्यक्तिगत लोन लिए उपयोग कर सकता हूँ?

आपको पहले अपने आधार कार्ड की स्थिति की जांच करनी होगी और यदि इसमें विवरण अपडेट किया गया है, तो आप नया ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं और इसे होम लोन, क्रेडिट कार्ड या व्यक्तिगत ऋण आवेदन के लिए दस्तावेज़ प्रमाण के रूप में उपयोग कर सकते हैं ।

आधार कार्ड अपडेशन के लिए मुझे दिया गया यूआरएन वेबसाइट के अनुसार गलत है। क्या इसे जांचने का कोई और तरीका है?

आप आधार नामांकन केंद्र पर जा सकते हैं और वहां स्थिति की जांच कर सकते हैं।

अपडेट अनुरोध को कैसे रद्द करें?

यह सलाह दी जाती है कि आप पहले अपडेट स्थिति की जांच करें। यदि अनुरोध नहीं चुना जाता है, तो आप अद्यतन अनुरोध को रद्द कर सकते हैं और शुल्क अगले 21 दिनों में वापस कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें –

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में आधार कार्ड कैसे चेक करें से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, उसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !!!

Author

Leave a Comment

Your Website
error: Alert: Content selection is disabled!!