आधार कार्ड अपडेट फॉर्म कैसे भरे 2023 | Aadhar Card Update Form Kaise Bhare

आधार कार्ड अपडेट फॉर्म कैसे भरे – आधार कार्ड एक विशिष्ट पहचान दस्तावेज है जो भारतीय नागरिकों के लिए पहचान और पते के प्रमाण के रूप में कार्य करता है। यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि आपके आधार कार्ड की जानकारी अप-टू-डेट और सटीक है। यदि कोई परिवर्तन या सुधार आवश्यक है, तो आधार नामांकन अद्यतन फॉर्म को सही ढंग से भरने की आवश्यकता है। इस लेख में, हम आपको आधार नामांकन अपडेट फॉर्म के लिए प्रमाणपत्र भरने के तरीके के बारे में बताएंगे।

Contents show

Aadhar Card Update Form Kaise Bhare

  1. स्टेप 1: आधार नामांकन केंद्र का पता लगाएँ।
  2. स्टेप 2: फॉर्म डाउनलोड करें।
  3. स्टेप 3: व्यक्तिगत विवरण अनुभाग भरें।
  4. स्टेप 4: जानकारी को अपडेट या सही करें।
  5. स्टेप 5: जनसांख्यिकीय विवरण अनुभाग भरें।
  6. स्टेप 6: समीक्षा अनुभाग भरें।
  7. स्टेप 7: नामांकन केंद्र में फॉर्म जमा करें।

आधार कार्ड अपडेट फॉर्म कैसे भरे

स्टेप 1: आधार नामांकन केंद्र का पता लगाएँ।

पहला कदम निकटतम आधार नामांकन केंद्र का पता लगाना है। आप UIDAI (यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर और ‘लोकेट एनरोलमेंट सेंटर’ टैब पर क्लिक करके निकटतम नामांकन केंद्र का पता लगा सकते हैं।

स्टेप 2: फॉर्म डाउनलोड करें।

पहला कदम UIDAI (यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया) की आधिकारिक वेबसाइट से आधार एनरोलमेंट अपडेट फॉर्म डाउनलोड करना है। फॉर्म अंग्रेजी या किसी अन्य क्षेत्रीय भाषा में डाउनलोड किया जा सकता है।

आधार कार्ड अपडेट फॉर्म कैसे भरे
Certificate For Aadhaar Enrolment Update Form Kaise Bhare

स्टेप 3: व्यक्तिगत विवरण अनुभाग भरें।

व्यक्तिगत विवरण अनुभाग में, अपना नाम, लिंग, आयु या जन्म तिथि, पता, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भरें। कृपया सुनिश्चित करें कि दर्ज की गई जानकारी सटीक है और आपके मौजूदा आधार कार्ड की जानकारी से मेल खाती है।

Aadhaar Enrolment Update Form Kaise Bhare
Aadhaar Enrolment Update Form Kaise Bhare

स्टेप 4: जानकारी को अपडेट या सही करें।

यदि आपको अपने आधार कार्ड पर किसी जानकारी को अपडेट या सही करने की आवश्यकता है, तो उपयुक्त बॉक्स पर टिक करें और आवश्यक विवरण प्रदान करें। उदाहरण के लिए, यदि आपको अपना नाम अपडेट करने की आवश्यकता है, तो ‘नाम’ बॉक्स पर टिक करें और सही नाम प्रदान करें। इसी तरह, यदि आपको अपना पता अपडेट करने की आवश्यकता है, तो ‘पता’ बॉक्स पर टिक करें और नया पता प्रदान करें।

स्टेप 5: जनसांख्यिकीय विवरण अनुभाग भरें।

जनसांख्यिकीय विवरण अनुभाग में, अपनी फ़ोटो, फ़िंगरप्रिंट और आइरिस स्कैन प्रदान करें। सुनिश्चित करें कि आपकी तस्वीर स्पष्ट और हाल की है। आधार केंद्र पर आपके उंगलियों के निशान और आंखों की पुतलियों का स्कैन लिया जाएगा।

स्टेप 6: समीक्षा अनुभाग भरें।

आपके द्वारा सभी आवश्यक अनुभागों को भरने के बाद, यह सुनिश्चित करने के लिए फ़ॉर्म की समीक्षा करें कि सभी जानकारी सटीक और पूर्ण है। फॉर्म पर हस्ताक्षर करें और तारीख दर्ज करें।

स्टेप 7: नामांकन केंद्र में फॉर्म जमा करें।

निकटतम आधार नामांकन केंद्र में आवश्यक दस्तावेजों के साथ फॉर्म जमा करें। आवश्यक दस्तावेज़ अद्यतन या आवश्यक सुधार के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।

अंत में, आधार नामांकन अपडेट फॉर्म के लिए प्रमाणपत्र भरना एक सीधी प्रक्रिया है। सुनिश्चित करें कि आप सटीक जानकारी प्रदान करते हैं और आधार नामांकन केंद्र में आवश्यक दस्तावेजों के साथ फॉर्म जमा करते हैं। भविष्य में किसी भी असुविधा से बचने के लिए अपने आधार कार्ड को अप-टू-डेट रखना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें – आधार कार्ड में जन्मतिथि कैसे बदलें 

आधार कार्ड नामांकन फॉर्म कैसे भरें

आधार कार्ड एक विशिष्ट पहचान दस्तावेज है जो भारतीय नागरिकों के लिए पहचान और पते के प्रमाण के रूप में कार्य करता है। भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड के लिए नामांकन करना आवश्यक है। इस लेख में, हम आपको आधार कार्ड नामांकन फॉर्म भरने के तरीके के बारे में बताएंगे।

स्टेप 1: आधार नामांकन केंद्र का पता लगाएँ।

पहला कदम निकटतम आधार नामांकन केंद्र का पता लगाना है। आप UIDAI (यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर और ‘लोकेट एनरोलमेंट सेंटर’ टैब पर क्लिक करके निकटतम नामांकन केंद्र का पता लगा सकते हैं।

स्टेप 2: नामांकन फॉर्म डाउनलोड करें।

एक बार जब आप निकटतम नामांकन केंद्र का पता लगा लेते हैं, तो UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ से आधार कार्ड नामांकन फॉर्म डाउनलोड करें। फॉर्म अंग्रेजी या किसी अन्य क्षेत्रीय भाषा में उपलब्ध है।

स्टेप 3: व्यक्तिगत विवरण अनुभाग भरें।

व्यक्तिगत विवरण अनुभाग में, अपना नाम, लिंग, आयु या जन्म तिथि, पता, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भरें। कृपया सुनिश्चित करें कि दर्ज की गई जानकारी सटीक है और आपके अन्य पहचान दस्तावेजों की जानकारी से मेल खाती है। गलतियों से बचने के लिए प्रपत्र में दिए गए निर्देशों का पालन करें।

स्टेप 4: आवश्यक दस्तावेज प्रदान करें।

आपको पहचान प्रमाण, पते के प्रमाण और जन्मतिथि के प्रमाण के लिए आवश्यक दस्तावेज देने होंगे। स्वीकृत दस्तावेजों की सूची UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर देखी जा सकती है।

स्टेप 5: बायोमेट्रिक डेटा प्रदान करें।

अगला कदम आपका बायोमेट्रिक डेटा प्रदान करना है, जिसमें आपके फिंगरप्रिंट, आईरिस स्कैन और फोटोग्राफ शामिल हैं। नामांकन केंद्र पर बायोमेट्रिक डेटा एकत्र किया जाता है।

स्टेप 6: फॉर्म की समीक्षा करें और सबमिट करें।

आपके द्वारा सभी आवश्यक अनुभागों को भरने और आवश्यक दस्तावेज़ प्रदान करने के बाद, यह सुनिश्चित करने के लिए फ़ॉर्म की समीक्षा करें कि सभी जानकारी सटीक और पूर्ण है। फॉर्म पर हस्ताक्षर करें और तारीख दर्ज करें। आधार नामांकन केंद्र में आवश्यक दस्तावेजों के साथ फॉर्म जमा करें।

स्टेप 7: नामांकन पावती पर्ची लीजिए।

फॉर्म जमा करने के बाद, आपको एक नामांकन पावती पर्ची दी जाएगी। इस पर्ची में नामांकन संख्या और अन्य महत्वपूर्ण विवरण शामिल हैं। इस पर्ची को अपने पास सुरक्षित रखें क्योंकि आपके आधार कार्ड की स्थिति को ट्रैक करने के लिए इसकी आवश्यकता होगी।

आधार कार्ड नामांकन फॉर्म भरना एक सीधी प्रक्रिया है। सुनिश्चित करें कि आप सटीक जानकारी प्रदान करते हैं और आधार नामांकन केंद्र में आवश्यक दस्तावेजों के साथ फॉर्म जमा करते हैं। विभिन्न सरकारी सेवाओं और लाभों का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड के लिए नामांकन करना आवश्यक है।

आधार कार्ड नामांकन फॉर्म भरते समय ध्यान रखने योग्य बातें

आधार कार्ड नामांकन फॉर्म भरते समय, कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यान में रखना होगा कि आपका आवेदन आसानी से और सटीक रूप से संसाधित हो। फॉर्म भरते समय आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए:

सटीक और पूर्ण जानकारी भरें।

आधार कार्ड नामांकन फॉर्म पर आप जो व्यक्तिगत विवरण प्रदान करते हैं, वह सटीक और पूर्ण होना चाहिए। आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली जानकारी आपके अन्य पहचान दस्तावेज़ों की जानकारी से मेल खानी चाहिए।

बड़े अक्षरों का प्रयोग करें।

फॉर्म भरते समय, यह सुनिश्चित करने के लिए बड़े अक्षरों का उपयोग करना सुनिश्चित करें कि जानकारी सुपाठ्य है और आसानी से पढ़ी जा सकती है।

सही पता विवरण प्रदान करें।

अपने घर का नंबर, गली का नाम, इलाका, शहर, राज्य और पिन कोड सहित अपना पूरा और सटीक पता विवरण प्रदान करना सुनिश्चित करें।

वैध मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी प्रदान करें।

अपने आधार कार्ड से संबंधित महत्वपूर्ण अपडेट और सूचनाएं प्राप्त करने के लिए आपको एक वैध मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी प्रदान करनी चाहिए।

उपयुक्त दस्तावेज जमा करें।

आपको पहचान प्रमाण, पते के प्रमाण और जन्म तिथि के प्रमाण के लिए उपयुक्त दस्तावेज जमा करने चाहिए। स्वीकृत दस्तावेजों की सूची UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर देखी जा सकती है।

अपना विवरण सत्यापित करें।

फ़ॉर्म जमा करने से पहले, आपके द्वारा प्रदान किए गए सभी विवरणों को सत्यापित करना सुनिश्चित करें। जांचें कि सभी जानकारी सटीक और पूर्ण है।

नामांकन पावती प्राप्त करें।

प्रपत्र जमा करने के बाद, नामांकन पावती प्राप्त करना सुनिश्चित करें। इस पर्ची में नामांकन संख्या और अन्य महत्वपूर्ण विवरण शामिल हैं, और यह आपके आधार कार्ड की स्थिति को ट्रैक करने के लिए आवश्यक होगा।

आधार कार्ड नामांकन फॉर्म भरते समय इन बातों को ध्यान में रखकर आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका आवेदन आसानी से और सही तरीके से संसाधित हो रहा है।

आधार कार्ड नामांकन फॉर्म में किन क्षेत्रों को भरना है।

पूरा नाम: अपना पूरा नाम दर्ज करें अर्थात पहला नाम, मध्य नाम और अंतिम नाम। आपके द्वारा यहां दर्ज किया गया नाम आपके पहचान के प्रमाण पर दिए गए नाम से मेल खाना चाहिए।

लिंग: अपना लिंग निर्दिष्ट करें – पुरुष, महिला या ट्रांसजेंडर।

आयु/जन्म तिथि: अपनी जन्म तिथि DD/MM/YYYY (तारीख-माह-वर्ष) के प्रारूप में प्रदान करें। यदि आप जन्म की सही तिथि के बारे में अनिश्चित हैं, तो आप इस क्षेत्र में अनुमानित आयु निर्दिष्ट कर सकते हैं। यदि जन्म तिथि का कोई प्रमाण नहीं है, तो ‘घोषित’ लेबल वाले बॉक्स पर टिक करें। यदि आपके पास सहायक दस्तावेज़ हैं, तो ‘सत्यापित’ लेबल वाले बॉक्स पर टिक करें।

पता: एड्रेस प्रूफ में निर्दिष्ट फॉर्म पर डाक का पता दर्ज करें। आपको पता होना चाहिए कि कार्ड उसी पते पर डिलीवर किया जाएगा जो आपने इस फील्ड में दिया है। साथ ही, उसी फ़ील्ड में अपना ईमेल पता और मोबाइल नंबर प्रदान करें।

परिवार के सदस्यों का विवरण: आप इस क्षेत्र में अपने परिवार के सदस्यों का नाम और आधार संख्या प्रदान कर सकते हैं। यहाँ परिवार का सदस्य, आपके पिता, माता, पति या पत्नी हो सकते हैं। 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए माता-पिता/अभिभावक का विवरण देना अनिवार्य है।

सहमति: उस बॉक्स पर टिक करें जो कहता है कि आप UIDAI को आधार और प्रमाणीकरण के लिए बायोमेट्रिक्स सहित आपकी जानकारी साझा करने का अधिकार देने के लिए सहमत हैं। सार्वजनिक/कल्याण सेवाएं प्रदान करने वाली कुछ एजेंसियों के रूप में प्रदान किया गया।

संलग्न दस्तावेज़: प्रपत्र में जानकारी आपके द्वारा प्रदान किए गए दस्तावेज़ों के आधार पर सत्यापित की जा सकती है, यदि आपने परिचयकर्ता या एचओएफ का विवरण प्रदान किया है। अपने मामले के अनुसार बॉक्स को टिक करें। साथ ही, आपको उन दस्तावेज़ों का उल्लेख करना होगा जो आप फॉर्म के साथ प्रदान कर रहे हैं – पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण। यदि वे आप पर लागू होते हैं तो रिश्ते का प्रमाण और जन्म तिथि का प्रमाण सूचीबद्ध किया जा सकता है। यदि आपने परिचयकर्ता/एचओएफ का विवरण प्रदान किया है, तो सत्यापन के लिए दस्तावेजों को उनकी फाइल से लिया जा सकता है।

हस्ताक्षर: अपनी सहमति दिखाने के लिए प्रपत्र पर निर्दिष्ट क्षेत्र में दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करें। वैकल्पिक रूप से, आप अपने अंगूठे का निशान भी लगा सकते हैं। मौजूदा आधार कार्ड में बदलाव करने के लिए वही फॉर्म मान्य है; क्या यह सही/ अद्यतन हो सकता हैहो सकता है कि यह विवरण कोइसके लिए आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर देना होगा। इसके अलावा, आपको केवल वही विवरण भरने होंगे जो आपके कार्ड में बदले जाने चाहिए।

आधार कार्ड अपडेट फॉर्म कैसे भरे FAQs

आधार कार्ड अपडेट फॉर्म कैसे भरे से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न यहां दिए गए हैं:

आधार एनरोलमेंट अपडेट फॉर्म क्या है?

आधार एनरोलमेंट अपडेट फॉर्म एक ऐसा फॉर्म है जिसका उपयोग आपके आधार कार्ड की जानकारी जैसे नाम, पता, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि को अपडेट करने के लिए किया जाता है।

मुझे आधार नामांकन अपडेट फॉर्म कहां से मिल सकता है?

आप UIDAI (यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया) की आधिकारिक वेबसाइट से आधार एनरोलमेंट अपडेट फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

क्या मैं अपना आधार विवरण ऑनलाइन अपडेट कर सकता हूं?

हां, आप UIDAI की वेबसाइट के माध्यम से अपने आधार विवरण को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं।

आधार नामांकन अद्यतन के लिए कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं?

आधार नामांकन अपडेट के लिए आवश्यक दस्तावेज़ उस विवरण के आधार पर भिन्न होते हैं जिसे आप अपडेट करना चाहते हैं। स्वीकृत दस्तावेजों की सूची UIDAI की वेबसाइट पर देखी जा सकती है।

आधार कार्ड विवरण को अपडेट करने में कितना समय लगता है?

आधार कार्ड के विवरण को अपडेट करने की प्रक्रिया में अनुरोध सबमिट करने की तारीख से 90 दिनों तक का समय लग सकता है।

क्या आधार कार्ड के विवरण को अपडेट करने के लिए कोई शुल्क है?

हां, आधार कार्ड के विवरण को अपडेट करने के लिए शुल्क लगता है। विवरण अपडेट करने का शुल्क रु। प्रत्येक अद्यतन लेनदेन के लिए 50।

क्या होगा अगर मेरे आधार कार्ड में गलत जानकारी है?

यदि आपके आधार कार्ड में गलत जानकारी है, तो आप आवश्यक दस्तावेजों के साथ आधार नामांकन अपडेट फॉर्म जमा करके इसे अपडेट कर सकते हैं।

क्या मैं आधार नामांकन अपडेट फॉर्म के माध्यम से अपना बायोमेट्रिक डेटा अपडेट कर सकता हूं?

नहीं, आप आधार एनरोलमेंट अपडेट फॉर्म के जरिए अपने बायोमेट्रिक डेटा को अपडेट नहीं कर सकते हैं। बायोमेट्रिक डेटा अपडेट करने के लिए आपको आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा।

क्या आधार को बैंक खातों और मोबाइल नंबरों से जोड़ना अनिवार्य है?

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक आधार को बैंक खातों और मोबाइल नंबर से लिंक करना अनिवार्य नहीं है। हालाँकि, आप अपने आधार को विभिन्न सरकारी योजनाओं और सेवाओं के लिए इन दस्तावेजों से जोड़ सकते हैं।

ये Aadhaar Enrolment Update Form से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न हैं। यदि आपके कोई और प्रश्न हैं, तो आप UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं या सहायता के लिए उनके ग्राहक सेवा से संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें –

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में आधार कार्ड अपडेट फॉर्म कैसे भरे से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, उसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Author

2 thoughts on “आधार कार्ड अपडेट फॉर्म कैसे भरे 2023 | Aadhar Card Update Form Kaise Bhare”

Leave a Comment

Your Website