MP News: मध्यप्रदेश में इस साल होंगे कुल 11 भर्ती परीक्षाएं, कर्मचारी चयन मंडल ने जारी किया लिस्ट

प्रदेश के युवा जो सरकारी नौकरी की अधिसूचना जारी होने के इंतजार में बैठे हैं उनके लिए अच्छी खबर है। बता दें प्रदेश में इस साल 2024 में कुल 11 भर्ती परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। दरअसल हाल ही में मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल भोपाल (Madhya Pradesh Employee Selection Board Bhopal) की तरफ से इसी साल 2024 में होने वाली भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर जारी किया गया है।  

मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल भोपाल द्वारा जारी भर्ती परीक्षा कैलेंडर के मुताबिक इस साल 2024 में विभाग द्वारा 11 भर्ती परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा जिसका लाभ सीधे तौर पर प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को मिलेगा और बड़ी संख्या में राज्य में फैली बेरोजगारी पर भारी असर पड़ेगा। आगामी समय में प्रदेश में होने वाली विभिन्न पदों पर 11 भर्ती परीक्षाओं का लाभ भारत सरकार को भी लोकसभा चुनाव में देखने को मिलेगा। 

कर्मचारी चयन मंडल ने जारी किया कैलेंडर  

मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल भोपाल द्वारा वर्ष 2024 में आयोजित होने वाली 11 भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर जारी किया गया है जो इस प्रकार है :- 

  1.  महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता प्रशिक्षण केंद्रों में प्रशिक्षण के लिए प्रवेश परीक्षाओं (ANMTST) का आयोजन जून 2024 में किया जाएगा। 
  2.  माध्यमिक शिक्षक (विषय शिक्षक, खेलकूद, गायन, नृत्य, वादन) और प्राथमिक शिक्षक (खेलकूद, वादन, नृत्य, गायन) की चयन परीक्षा का आयोजन अगस्त 2024 में किया जाएगा। 
  3.  ITI प्रशिक्षण अधिकारी के पदों पर भर्ती परीक्षा का आयोजन सितंबर 2024 में होगा। 
  4.  महिला बाल विकास विभाग के अंतर्गत महिला पर्यवेक्षक भर्ती परीक्षाओं का आयोजन सितंबर 2024 में होना है। 
  5.  समूह-1 उप समूह-3 प्रबंधक (सा०) ( अनुसंधान सहायक) बायोकेमिस्ट, सहायक स्वच्छता अधिकारी एवं समूह-1 उप समूह-2 लेखा सह अंकेक्षण सहायक और सांख्यिकीय अधिकारी समकक्ष पदों की सीधी सहित बैकलॉग भर्ती पदों पर परीक्षाओं पर आयोजन अक्टूबर 2024 में होगा। 
  6.  समूह 4 संयुक्त भर्ती परीक्षाएं अक्टूबर 2024 में आयोजित की जाएगी। 
  7.  समूह 5 परीक्षा (नर्सिंग एवं पैरामेडिकल स्टाफ) की भर्ती परीक्षाएं नवंबर 2024 में आयोजित की जाएगी। 
  8.  समूह 3 उपयंत्री भर्ती परीक्षा का आयोजन नवंबर 2024 में किया जाएगा। 
  9.  समूह 2 उप समूह 3 की संयुक्त भर्ती परीक्षाएं दिसंबर 2024 में आयोजित की जाएगी। 
  10.  समूह 2 उप समूह 4 की संयुक्त भर्ती परीक्षाएं दिसंबर 2024 में आयोजित की जाएगी। 
  11.  सहायक उप निरीक्षक तकनीकी एवं प्रधान आरक्षक की भर्ती परीक्षाओं का आयोजन दिसंबर 2024 में होगा। 

चेयरमैन संजय बंदोपाध्याय ने दी परीक्षा की जानकारी 

मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल भोपाल द्वारा जारी 11 भर्ती परीक्षाओं के कैलेंडर की जानकारी कर्मचारी चयन मंडल के चेयरमैन संजय बंदोपाध्याय ने देते हुए बताया कि वर्ष 2024 में होने वाले एग्जाम का शेड्यूल विभाग द्वारा तैयार कर लिया गया है, वह जल्द ही विभाग द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा, साथ ही उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष जिन भर्ती परीक्षाओं के परिणाम किसी वजह से रुके हुए थे उन्हें भी 31 मार्च 2024 से पहले घोषित किया जाएगा। 

इसे भी पढ़ें –  MP News: मध्य प्रदेश पटवारी भर्ती घोटाले से नाराज युवाओं ने कलेक्टर कार्यालय को घेरा

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website