लाड़ली बहना योजना की 8वीं किस्त के लिए राजकीय खजाने से 1596 करोड़ की राशि हुई जारी

लाड़ली बहना योजना के तहत आठवीं किस्त की राशि अगले तीन दिनों में यानी की 10 जनवरी को लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में डाली जाएगी मध्य प्रदेश में नव निर्वाचित मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा पहली बार लाडली बहना योजना की 8वीं किस्त ट्रांसफर की जाएगीलाडली बहना योजना की 8वीं किस्त की राशि पर बना हुआ संशय अब साफ हो गया है और यह तय हो गया की 8वीं किस्त 1250 रुपए की होगी। 

10 जनवरी 2024 को लाडली बहनों के खाते में CM डॉ मोहन यादव योजना की 8वीं किस्त की राशि 1250 रुपए डालेंगे। बता दे की लाडली बहना योजना की आठवीं किस्त ट्रांसफर करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार को राजकीय खजाने से 1596 करोड़ की धनराशि निकालनी होगी जिससे सरकार पर भारी बोझ आ सकता है क्योंकि लाडली बहना योजना के चलते राज्य सरकार काफी कर्ज के बोझ में दबी हुई है। 

1596 करोड़ की राशि सरकार करेगी ट्रांसफर 

लाड़ली बहना योजना की आठवीं किस्त की राशि पात्र लाभार्थी महिलाओं के DBT अकाउंट में पहली बार CM डॉ मोहन यादव द्वारा ट्रांसफर की जाएगी, हालांकि इस राशि को लाभार्थियों को मुहीय्या कराने के लिए मोहन यादव सरकार को राजकीय खजाने से 1596 करोड रुपए का भारी बोझ लेना होगा क्योंकि, वर्तमान में राज्य सरकार पहले से ही भारी कर्ज में चल रही है। 

1500 रुपए नहीं 1250 रुपए मिलेगी राशि 

लाड़ली बहना योजना की 8वीं किस्त की राशि को लेकर लगातार यह अनुमान लगाया जा रहा था की 8वीं किस्त की राशि लाभार्थी महिलाओं को ₹1500 मिलेगी पर राज्य सरकार की तरफ से प्राप्त सूचना के बाद यह साफ हो गया की लाडली बहना योजना की 8वीं किस्त की राशि 1500 रुपए नहीं बल्कि 1250 रुपए होगी। 

अगली किस्त को लेकर कुछ भी कहना मुश्किल

लाड़ली बहना योजना के तहत 8वीं किस्त तो जैसे तैसे राज्य सरकार द्वारा पात्र लाभार्थियों को उपलब्ध कराई जा रही है, पर 9वी किस्त जो की फरवरी माह में आएगी उसको लेकर वर्तमान में कुछ भी कहना मुश्किल लग रहा है क्योंकि… 

राज्य सरकार पहले से ही बहुत बड़े कर्ज में डूबी हुई है जिसको लेकर महिला एवं बाल विकास विभाग ने वित्त विभाग से अगली 9वी किस्त जारी करने के लिए बजट मांगा है। जानकारी के लिए बता दें कि महिला एवं बाल विकास विभाग ने वर्तमान में 38 से भी अधिक योजनाओं के संचालन पर रोक लगा रखी है।

इसे भी पढ़ें –  लाड़ली बहना योजना आठवीं किस्त को लेकर राज्य सरकार ने दिए निर्देश, 4 दिन पहले आ गई सूची सिर्फ इन्हें मिलेगा पैसा

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website