Pm Kisan Yojana: 8 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में जारी हुई 16वीं किस्त, बायोमेट्रिक आधारित eKYC अनिवार्य

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त के तहत किसानों को 2000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। केवल उन किसानों को यह लाभ मिलेगा। जिन्होंने ईकेवाईसी कार्य किया है। ईकेवाईसी के लिए पीएम किसान पोर्टल पर ओटीपी आधारित प्रक्रिया उपलब्ध है।

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त

प्रधानमंत्री किसान योजना की 16वीं किस्त जारी होने की तारीख आ गई है। पीएम किसान की 16वीं किस्त का किसानों को इंतजार था लेकिन अब वो टाइम आ गया है। महाराष्ट्र के यवतमाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाभार्थी किसानों के खाते में किस्त 2000 रुपये का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा। जिन्होंने ईकेवाईसी करवाई है सरकार ने ईकेवाईसी प्रोसेस को काफी आसान कर दिया है। पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर खुद भी ईकेवाईसी कर सकते हैं। पीएम किसान पोर्टल पर ओटीपी आधारित ई-केवाईसी की जा सकती है।

बायोमेट्रिक आधारित ई-केवाईसी

सरकार ने देश के सभी किसानों के लिए यह स्कीम शुरू की है। इस योजना का लाभ किसी भी वर्ग के किसान आसानी से उठा सकते हैं। इसके अलावा बायोमेट्रिक आधारित ईकेवाईसी के लिए किसान को नजदीकी सीएससी केंद्र में जाना होगा। अगर आप भी इस स्कीम का लाभ पाना चाहते हैं। तो आप आसानी से इसका रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। बता दें कि पीएम किसान की 16वीं किस्त का पैसा 8 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जाएगा।

28 फरवरी 2024 को किसानों के अकाउंट में आएगी 16वीं किस्त

केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना चलाई जा रही है। इस योजना का उद्देश्य किसानों को आर्थिक लाभ देना है। अभी तक सरकार ने किसानों को इस योजना के तहत 15 किस्त दे दी है। अब 28 फरवरी 2024 को किसानों के अकाउंट में 16वीं किस्त भी आ जाएगी। पीएम नरेंद्र मोदी इस दिन देश भर के किसानों के अकाउंट में यह किस्त डीबीटी यानी कि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए भेजेंगे। पीएम किसान योजना में किसानों को सालाना 6000 रुपये की राशि दी जाती है। यह राशि किसानों को हर चार महीने के बाद किस्त के तौर पर दी जाती है।

यह भी पढ़ें – मोहन कैबिनेट की एक और बैठक हुई संपन्न, मध्य प्रदेश टूरिस्ट प्लेस के साथ आम जनता को मिलेंगी ये सुविधाएं

किसानों को ईकेवाईसी और जमीन का सत्यापन करना आवश्यक

पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा इस योजना के तहत किसानों को सालाना आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। किसानों को हर चार महीने में एक किस्त मिलती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को ईकेवाईसी और जमीन का सत्यापन करना आवश्यक है। जो किसान यह नहीं करते हैं, उन्हें लाभ नहीं मिलेगा। किसानों को अपना स्टेटस चेक करने के लिए पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा, जहां वे अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करके अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – इंदिरा गांधी महिला सम्मान निधि योजना 18 वर्ष से अधिक महिलाओं को मिलेगा हर महीने ₹1500 पेंशन

Author

Leave a Comment

Your Website