70 लाख महिलाओं को मिलेगा महाशिवरात्रि का तोहफा, खाते में आएंगे इतने पैसे, जल्दी करें ये काम

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरु लाडली बहना योजना की 10वीं किस्त समय से पहले 1 मार्च को जारी कर दी गई है लेकिन अब आगामी 8 मार्च को महाशिवरात्रि के दिन महतारी वंदन योजना की पहली किस्त 1000 रुपए लगभग 70 लाख महिलाओं को ट्रांसफर की जाएगी।

महतारी वंदन योजना का लाभ लेने वाली सभी महिलाओं को अपना डीबीटी सक्रिय करवाना बहुत जरूरी है। इसके लिए राज्य सरकार ने भी आदेश जारी कर दिए हैं। और बीते रविवार के दिन भी बैंक में महिलाओं ने अपने डीबीटी सक्रिय करवाया। इसके लिए बैंक प्रबंधन ने महिलाओं को रविवार के दिन भी डीबीटी सक्रिय करने की अनुमति दे दी थी। क्योंकि 5 मार्च 2024 तक अपना डीबीटी सक्रिय कराना अनिवार्य है।

महतारी वंदन योजना 2024

जैसा कि सभी जानते हैं कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा संचालित लाड़ली बहना योजना की तर्ज पर महतारी वंदना योजना छत्तीसगढ़ में शुरू हुई है। और इस योजना के तहत महिलाओं को आर्थिक सहायता दी जा रही है। बता दे कि योजना के तहत महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए की धनराशि दी जाएगी। और सालाना 12000 रुपए दिए जाएंगे। ताकि महिलाएं अपने खुद के खर्चे उठा सके और उनको किसी और पर निर्भर न रहना पड़े।

महतारी वंदना योजना का लाभ ऐसी महिलाओं को दिया जाएगा। जो कि विवाहित हो, गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रही हो, तलाकशुदा हो, विधवा हो, इस प्रकार की सभी महिलाओं को महतारी वंदना योजना का लाभ दिया जाएगा। महतारी वंदना योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी बहुत जरूरी है। और महिलाओं को विवाहित होना भी अति आवश्यक है।

महिलाओं को रविवार के दिन भी डीबीटी एक्टिव करने का मौका दिया

जैसा कि सभी को पता है कि छत्तीसगढ़ में महतारी वंदना योजना शुरू हो चुकी है। और मार्च के महीने में इसकी पहले किस्त महिलाओं को दी जानी है। तो सभी महिलाओं को प्रदेश सरकार ने सूचना दी है कि उनको अपना डीबीटी सक्रिय करवाना होगा। इसके लिए प्रदेश सरकार ने रविवार के दिन भी बैंक खुले रखने का आदेश जाए जारी किया और रविवार के दिन में महिलाओं ने जमकर अपने डीबीटी सक्रिय करवाए। ताकि महतारी वंदना योजना की पहली किस्त उनके बैंक खाते में आसानी से आ सके।

रजिस्ट्रेशन चाहे ऑनलाइन हो चाहे ऑफलाइन डीबीटी सक्रिय करना अति आवश्यक

महतारी वंदन योजना के तहत महिलाओं के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 20 फरवरी थी और अब डीबीटी सक्रिय कराने की अंतिम तिथि 5 मार्च 2024 है। बैंक खातों में डीबीटी सक्रिय करने के लिए निर्देश दिए गए हैं। जिन महिलाओं ने महतारी वंदना योजना के लिए रजिस्ट्रेशन किए हैं। चाहे वह रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन हो चाहे ऑफलाइन उन सभी को सूचित किया जा रहा है। कि उनको अपना डीबीटी सक्रिय करना बहुत जरूरी है। ताकि महतारी वंदना योजना की पहली किस्त सभी महिलाओं के बैंक खाते में आसानी से दी जा सके।

यह भी पढ़ें – महिलाओं को मिलेगा होली का तोहफा, 10 से 11 मार्च के बीच खाते में आएंगे इतने पैसे

महिलाएं रविवार को बैंक में डीबीटी सक्रिय करवाने के लिए लाइनों में खड़ी थी और प्रदेश सरकार ने महतारी वंदना योजना के तहत आधार लिंक और डीबीटी के लिए विशेष काउंटर की सुविधा कर रखी थी। छत्तीसगढ़ सरकार ने अवकाश के दिन भी महिलाओं के लिए यह सुविधा जारी की। ताकि महिलाएं अपना यह महत्वपूर्ण कार्य संपन्न कर सके।

महतारी वंदन योजना हो या कोई भी सरकारी योजना सभी के लिए डीबीटी सक्रिय कराना अनिवार्य है क्योंकि वर्तमान में सभी योजनाओं के पैसे डायरेक्ट बैंक खाते में दिए जाते हैं जिसके लिए आपके खाते में आधार लिंक और डीबीटी सक्रिय होना आवश्यक है। आपको इस बात का ध्यान भी रखना होगा कि डीबीटी सक्रिय करने की प्रक्रिया बैंक द्वारा ही की जाती है इस लिए समय रहते आपको यह अनिवार्य रूप से कराना होगा।

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री मोहन यादव ने फसल बीमा योजना के तहत जारी किए 775 करोड़ रुपये, 80 लाख किसानों को मिला फायदा

Author

Leave a Comment

Your Website