Mohan Cabinet Meeting: 7 लाख कर्मचारियों को मिलेगा 4% DA वृद्धि का लाभ, इन 10 प्रस्तावों को मिली मंजूरी

Mohan Cabinet Meeting: मध्य प्रदेश में आज सोमवार 4 मार्च को मोहन सरकार की कैबिनेट मीटिंग सफल रूप से संपन्न हुई। बता दे मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की उनकी मंडली के साथ अयोध्या दर्शन के लिए जाने से पहले यह अंतिम कैबिनेट मीटिंग रही। राजधानी भोपाल के वल्लभ भवन में हुई इस कैबिनेट मीटिंग में मुख्यमंत्री मोहन यादव की अध्यक्षता में दर्जनों प्रस्तावों को स्वीकृति दी गई। 

राजधानी भोपाल में सोमवार को हुई इस कैबिनेट मीटिंग में कई अहम फैसले लिए गए जिनमें सरकार ने यह तय किया कि PPP मोड पर मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल बनाए जाएंगे। बता दें सरकार ने इन्वेस्टर्स को कलेक्टर रेट पर जमीन देने की बात कही है साथ ही राज्य सरकार ने इन्वेस्टर के समक्ष यह शर्त रखी है कि जिला अस्पताल के कर्मचारियों को सैलरी इन्वेस्टर देगा। 

7 लाख कर्मचारियों को मिलेगा 4% DA एक लाभ  

मुख्यमंत्री मोहन यादव के अध्यक्षता में हुई इस कैबिनेट मीटिंग में दर्जनों प्रस्तावों पर चर्चा होकर मोहर लगाई गई जिसमें सरकार ने प्रदेश के 7 लाख सरकारी कर्मचारियों को जल्द ही 4 फीसदी DA (महंगाई भत्ते) में बढ़ोतरी करके लाभ पहुंचाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। बता दें प्रदेश के यह सरकारी कर्मचारी लंबे समय से सरकार से उम्मीदें लगाए बैठे थे DA में वृद्धि को लेकर। 

कैबिनेट में मिली इन प्रस्तावों को स्वीकृति  

आज सोमवार को मध्य प्रदेश सरकार की हुई कैबिनेट मीटिंग में कई अहम फैसलों को मजदूरी दी गई। कैबिनेट मीटिंग के प्रस्तावों की जानकारी देते हुए नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने बताया कि: 

  •  भारत सरकार द्वारा स्मार्ट सिटी 2.0 योजना की शुरुआत की गई है जिसमें सरकार विभिन्न 100 स्मार्ट शहरों में से कुल 18 शहरों को चुनेगी जिनके लिए सरकार की तरफ से 135 करोड रुपए की बड़ी रकम प्रदान की जाएगी। वहीं कुछ राशि राज्य सरकार की तरफ से भी दी जाएगी। 
  •  मध्य प्रदेश राज्य न्यायिक अकादमी के लिए जबलपुर में नए भवन का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए 485.84 करोड़ के भवन निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई  
  •  सिंचाई और पीडब्ल्यूडी विभाग को पूर्व से संचालित योजनाओं के अंतर्गत तय समय सीमा के में काम करने के लिए बजट को मंजूरी दी गई। 
  •  राज्य के सरकारी कर्मचारी व अधिकारियों के तबादले अब जिले से बाहर भी किया जा सकेंगे साथ ही 2000 प्रोफेसर और PHD करने के लिए अधिकृत रहेंगे।

इसे भी पढ़ें – 70 लाख महिलाओं को मिलेगा महाशिवरात्रि का तोहफा, खाते में आएंगे इतने पैसे, जल्दी करें ये काम

  •  उज्जैन और जावरा के बीच 4 लेन ग्रीनफोल्ड एक्सेस कंट्रोल्ड हाईवे के निर्माण के प्रस्ताव को स्वीकृति मिली। 
  •  PPP मोड पर बनेंगे मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल साथ ही अस्पताल के कर्मचारियों की सैलरी इन्वेस्टर देगा 
  •  जबलपुर की नर्मदा नदी पर बनाया जाएगा झूला पुल। 
  •  प्रदेश के धार्मिक पर्यटन और विकास से जुड़े कई फैसलों को मूर्त रूप दिया जाएगा साथ ही अयोध्या धाम में धर्मशाला का निर्माण किया जाएगा मध्य प्रदेश के यात्रियों के लिए। 
  •  आगामी कैबिनेट मीटिंग में मंत्रिमंडलीय उप समिति का गठन किया जाएगा धर्मसव, संस्कृति और राजस्व विभाग को एक साथ जोड़ने के लिए। 

मीटिंग के बाद हुए अयोध्या के लिए रवाना  

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की अध्यक्षता में मध्य प्रदेश की कैबिनेट मीटिंग रखी गयी जिसमें विभिन्न जनहित के विकास कार्यों के प्रस्ताव पर मोहर लगाई गई इसके बाद मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव अपने पूरे मंत्री परिषद के साथ राम लाल के दर्शन के लिए अयोध्या धाम रवाना हुए।

इसे भी पढ़ें – लोकसभा चुनाव से पहले मध्य प्रदेश सरकार देगी सौगात, राज्य के सरकारी कर्मचारियों और महिलाओं को मिलेंगी ये सुविधाएं

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website